10 अनहेल्दी आदतें, जो त्वचा को करती हैं खराब (10 Unhealthy Habits Which are Not Good For Skin)

यदि आप चाहती हैं कि आपकी स्किन (Skin) हमेशा ख़ूबसूरत और हेल्दी बनी रहे, तो इसके लिए इन दस बातों…

यदि आप चाहती हैं कि आपकी स्किन (Skin) हमेशा ख़ूबसूरत और हेल्दी बनी रहे, तो इसके लिए इन दस बातों पर ज़रूर ध्यान दें. यानी इनमें से कोई आदत आपमें हैं, तो उसे समय रहते दूर कर दें. तो आइए, स्किन से जुड़ी इन दस अनहेल्दी आदतों (Unhealthy Habits) के बारे में जानते हैं.

1. बहुत लोगों की आदत होती है कि वे बहुत अधिक गर्म पानी से स्नान करते हैं. इससे आपकी त्वचा पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. इसलिए बेहतर होगा यदि आप अधिक गर्म पानी से स्नान न करें. बहुत गर्म पानी से स्किन डैमेज होती है. हीट त्वचा की कोशिकाओं को कमज़ोर कर देती है, जिससे त्वचा ख़राब होती चली जाती है.\

2.  अक्सर स्लिम-ट्रिम बनने या फिर ज़ीरो साइज़ की चाह के चलते महिलाएं लो फैट डायट लेने लगती हैं. माना यह आपके स्लिम-ट्रिम बनने के लिए कारगर हो, लेकिन इसका आपकी स्किन पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इस तरह की डायट स्किन की ग्लो और फ्रेशनेस को कम कर देती है. आपकी त्वचा बेजान-सी लगने लगती है. क्योंकि स्किन को हेल्दी व मॉइश्‍चराइज़िंग युक्त रखने के लिए फैट की ज़रूरत होती है. इसके लिए फैटी एसिड्स, जैसे- हरी सब्ज़ियां, अंडे, फिश, वॉलनट्स, फ्लेक्स सीड्स आदि फ़ायदेमंद होते हैं.

3.  पॉल्युशन यानी प्रदूषण से जितना अधिक हो सके बचें, क्योंकि वातावरण में फैले प्रदूषण व सिगरेट के धुएं से स्किन को बेहद नुक़सान पहुंचता है.

4.  तनाव और डिप्रेशन से आपकी त्वचा सबसे अधिक प्रभावित होती है. इसलिए नकारात्मक सोच और तनाव से भरसक दूर रहें. इससे आपकी त्वचा पर बेहद नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. तनाव दूर करने के लिए प्राणायाम, योग, ध्यान आदि कर सकते हैं. कुछ मिनट गहरी सांस लें. स्ट्रेस से छुटकारा पाने के लिए कॉफी और अल्कोहल जैसी चीज़ें पीना
अवॉइड करें.

5.  स्किन को क्लीन करने के लिए पैकिट वाइप का इस्तेमाल न करें. इस तरह जल्दबाज़ी में की गई स्किन की क्लीनिंग स्किन में बैक्टीरिया और इंफेक्शन की वजह बन सकती है. इस तरह की सफ़ाई से स्किन ख़राब होने के चांस भी बढ़ जाते हैं.

6.  ब्लड में बहुत ज़्यादा मीठी चीज़ें वेस्टलाइन को चौड़ा कर देती हैं, जिससे चेहरे पर रिंकल्स आ जाते हैं. इसलिए मीठा खाएं, लेकिन उसमें बैलेंस बनाकर चलें. मीठे की जगह प्रोटीन युक्त चीज़ें खाएं, जो आप नट्स व सीड्स से पा सकते हैं.

7.  यदि आप सोचती हैं कि एसपीएफ प्रोटेक्शन की ज़रूरत केवल तब ही होती है, जब आप सूरज की किरणों के संपर्क में होती हैं, तो ग़लत सोचती हैं. इसका इस्तेमाल हमेशा करें. यहां तक कि मेकअप की शुरुआत ही एसपीएफ 30-50 मॉइश्‍चराइजर से करें.

8.  चेहरे पर लगानेवाली सभी स्किन क्रीम्स का इस्तेमाल गर्दन व क्लीवज पर भी करें. सूरज की हानिकारक किरणों से बचने के लिए एंटीऑक्सीडेेंट सीरम का इस्तेमाल करें.

9.  रोज़ाना 10-12 ग्लास पानी पीएं. यह आपकी स्किन की नमी को बनाए रखता है. ख़ूब पानी पीने से स्किन में आनेवाली रिंकल्स की प्रोसेस स्लो हो जाती है. लेकिन अल्कोहल से बचें, क्योंकि यह स्किन से विटामिन ए और दूसरी कई ऐसे ज़रूरी तत्वों को कम कर देता है, जो स्किन में लचीलापन बनाए रखने के लिए ज़रूरी होते हैं.

10.  अच्छी नींद न लेना स्किन के लिए सही नहीं है. स्किन रात को रिजनरेट होती है. इसलिए हर दिन कम से कम आठ घंटे की नींद लेना बेहद ज़रूरी है. स्टडीज के मुताबिक. कम नींद लेने से आपकी एजिंग प्रोसेस तेज़ हो जाती है. इसलिए भरपूर नींद लें.

ये भी पढ़ेंः सेहत से जु़ड़े 15 अहम् सवालों के सही जवाब (15 Health Myths Debunked)

Shilpi Sharma

Recent Posts

#हैप्पी डॉटर्स डे: सितारों ने बेटी के प्रति प्यार का यूं किया इज़हार (#HappyDaughtersDay: Ajay Devgn, Kajol And Others Share Adorable Photo)

यूं तो सभी के लिए उनके बच्चों में उनकी दुनिया होती है, पर सेलेब्रिटीज के लिए उनकी बेटियां हमेशा ख़ास…

कहानी- अचीवमेंट (Short Story- Achievement)

रमा को आज दिन की पार्टी की कुछ बातें याद आ रही थीं. मां की सहेलियों ने जब उमा दी…

पंचतंत्र की कहानी: चूहा और संन्यासी (Panchtantra Ki Kahani: The Hermit And The Mouse)

Image Credit: KWStoryTime.com पंचतंत्र की कहानी: चूहा और संन्यासी (The Hermit And The Mouse) बहुत समय पहले की बात है.…

क्या होता है पैनिक अटैक और कैसे करें हैंडल? (How to Deal With Panic Attacks?)

ब्रेकअप, तलाक़, अकेलापन, दिनोंदिन बढ़ता तनाव और नौकरी छूटने का डर आदि पैनिक अटैक (Panic Attack) के ऐसे कारण हैं,…

पहला अफेयर: इतना-सा झूठ (Pahla Affair: Itna Sa Jhooth)

पहला अफेयर: इतना-सा झूठ (Pahla Affair: Itna Sa Jhooth) प्यार करने की भी भला कोई उम्र होती है क्या? पंद्रह…

महिलाओं को होते हैं 4 तरह के ऑर्गैज़्म (4 Kinds Of Female Orgasm Every Woman Should Have)

शादीशुदा ज़िंदगी में सेक्स टॉनिक की तरह काम करता है, पर आज भी बहुत-सी महिलाएं सेक्स को अपने पार्टनर के…

© Merisaheli