5 घरेलू नुस्ख़े बालों से बदबू हटाते हैं नेचुरली (5 Home Remedies For Getting Rid Of Smelly Hair)

लंबे, घने और मुलायम बाल होने पर भी क्या आपके बालों की कोई तारीफ़ नहीं करता? हो सकता है, इसका कारण बालों से आने वाली बदबू हो. जी हां, जिस तरह शरीर से बदबू आती है, ठीक उसी तरह बालों से भी स्मेल आती है. कैसे दूर करें बालों से आनेवाली बदबू? आइए, हम आपको बताते हैं. 

तुलसी का पानी
ऐसा नहीं है कि आपके ही बालों से बदबू आती है. ऐसा अमूमन सबके साथ हो जाता है, इसलिए निराश होने की ज़रूरत नहीं, बल्कि बालों की सफ़ाई का ध्यान रखिए. बाल धोने के बाद उन्हें तुलसी के पानी से भी धोएं. इसके लिए तुलसी के पत्तों को पानी में कुछ देर के लिए भिगो दें, फिर उससे बाल धोएं.
बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से भी बालों से आनेवाली बदबू को दूर किया जा सकता है. इससे बालों का चिपचिपापन कम हो जाता है और बैक्टीरिया द्वारा पनपी बदबू भी ख़त्म हो जाती है. एक भाग बेकिंग पाउडर में तीन भाग पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे स्कैल्प पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें और बाद में धो लें. हफ़्ते में एक बार ऐसा करने से लाभ होगा.
सिरका (विनेगर)
सिरके से बाल धोने से एक ओर जहां बाल चमकदार हो जाते हैं, वहीं ये उन तत्वों को भी हटा देता है, जो बालों में बदबू पैदा करते हैं. अतः बालों की बदबू मिटाने के लिए आप विनेगर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं.
टोमैटो जूस
टमाटर के रस से भी फ़ायदा होता है. अगर आपके बालों से दुर्गंध आ रही है, तो टमाटर के रस को बालों में अच्छी तरह लगाएं. टमाटर का अम्लीय गुण बैक्टीरिया को मारने के साथ ही पीएच स्तर को भी संतुलित रखता है.
लेमन जूस
अगर बालों से ज़्यादा बदबू आती है, तो बाल धोने के आधे घंटे पहले नींबू का रस बालों की जड़ों में लगाएं. इसके बाद शैम्पू करें. शैम्पू करने के बाद फिर से पानी में नींबू का रस मिलाएं और उससे बाल धोएं. इससे बालों में जमा फंगस दूर हो जाता है और बालों से सुगंध आने लगती है.

 

 

स्मार्ट टिप 
गीले बालों को न बांधें
अगर आपको भी गीले बाल बांधने की बुरी आदत है, तो इस आदत से बचें. ऐसा करने से बालों से बदबू आने लगती है, क्योंकि इससे बालों में पसीना आता है, जो पानी के साथ मिलकर बदबू पैदा करता है.

Meri Saheli Team :
© Merisaheli