Categories: Skin CareBeauty

चेहरा दिखेगा खूबसूरत जब लगाएंगी ये फेस पैक (5 Homemade (DIY) Face Packs For Younger And Glowing Skin)

चेहरे की गंदगी, थकान और डेड स्किन दूर करने के लिए दिन में एक बार चेहरे पर फेस पैक ज़रूर लगाएं. फेस पैक से चेहरे को नेचुरल ग्लो मिलता है और मिनटों में चेहरा निखर जाता है. यदि आपके चेहरे पर भी आजकल थकान नज़र आती है, चेहरा बेजान नज़र आता है, तो आप ये फेस पैक लगाकर देखिए, आपका चेहरा फेस पैक लगाते ही सुंदर दिखने लग जाएगा.

1) ड्राई स्किन के लिए फेस पैक
यदि आपकी स्किन ड्राई है, तो त्वचा का रूखापन कम करने के लिए आप मिल्क बेस्ड फेस पैक का चुनाव करें. इसके लिए 4 टेबलस्पून दूध, 1 टेबलस्पून शहद और 2 टेबलस्पून नींबू का रस मिलाएं. इस मिश्रण को 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें. आपकी स्किन मिनटों में गोरी नज़र आने लगेगी. आप चाहें तो दूध की जगह दही का प्रयोग भी कर सकती हैं.

2) ऑयली स्किन के लिए फेस पैक
यदि आपकी स्किन ऑयली है, तो आप ऑयल कंट्रोल फेस पैक लगाएं. इसके लिए टमाटर का पल्प बनाकर उसमें शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट बाद धो लें. ये फेस पैक ऑयली स्किन वालों के लिए बेस्ट है. आप चाहें तो चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक भी लगा सकती हैं. मुल्तानी मिट्टी त्वचा के तैलीयपन को कम करती है. अगर आपके पास समय न हो, तो आप रोज़ की बजाय एक दिन छोड़कर भी ये फेस पैक लगा सकती हैं.

3) नॉर्मल स्किन के लिए फेस पैक
यदि आपकी स्किन नॉर्मल है, तो आप रोज़ाना नियमित रूप से हल्दी और चंदन फेस पैक लगाएं. इसके लिए चंदन के पाउडर में थोड़ी-सी हल्दी और आंवले की लुगदी मिलाकर चेहरे पर लगाएं. सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा करने से चेहरा गोरा और सुंदर नज़र आता है.

गोरी-सुंदर त्वचा के लिए घर पर ऐसे बनाएं फेस पैक, देखें ये वीडियो:

4) एक्ने फ्री स्किन के लिए फेस पैक
यदि आपका चेहरा पिंपल्स से भरा हुआ है, तो एक्ने कंट्रोल फेस पैक आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकता है. इसके लिए थोड़े से पुदीने के पत्ते को पीसकर पेस्ट बना लें. इसमें चुटकीभर हल्दी पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें. आप चाहें तो पुदीने की जगह नीम की पत्तियों का प्रयोग भी कर सकती हैं. ये फेस पैक लगाने से मुंहासों की समस्या ख़त्म हो जाती है.

5) इंस्टेंट ग्लो के लिए फेस पैक
यदि आपको अचानक किसी पार्टी या फंक्शन में जाना है और आपका चेहरा डल नज़र आ रहा है, दूध में आधा टीस्पून हल्दी और कुछ बूंदें नींबू के रस की डालकर चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद चेहरा साफ़ कर लें. आपकी त्वचा चमकने लगेगी.

यह भी पढ़ें: ये आदतें बिगाड़ सकती हैं आपकी खूबसूरती (These Habits Can Spoil Your Beauty)

खूबसूरत स्किन के लिए ज़रूरी है क्लींज़िंग
त्वचा पर चिपकी धूल-मिट्टी, गंदगी और पसीने से त्वचा की सुरक्षा के लिए फेसवॉश इस्तेमाल करें. इससे त्वचा के बंद रोम छिद्र खुल जाते हैं और त्वचा खुलकर सांस लेती है. साथ ही स्वस्थ भी बनी रहती है.

  • रोज़ाना दिन में दो बार फेसवॉश से चेहरा धोएं, सुबह नहाते वक़्त और शाम को घर लौटने के बाद.
  • फेसवॉश का चुनाव स्किन टाइप को ध्यान में रखकर करें.
  • चेहरे पर यदि पिंपल्स हैं, तो एक्ने फ्री फेसवॉश इस्तेमाल करें.
  • यदि स्किन ड्राई है, तो मिल्क, क्रीम या फिर ऑयल बेस्ड फेसवॉश यूज़ करें और पी एच बैलेंस्ड भी चेक कर लें.
  • अगर स्किन ऑयली है, तो जेल बेस्ड फेसवॉश को प्राथमिकता दें. साथ ही ये भी जांच करें कि फेसवॉश में सेलिसिलिक एसिड है या नहीं.
  • चेहरे पर दो से अधिक बार फेसवॉश न लगाएं. इससे त्वचा के नेचुरल ऑयल्स धुल जाते हैं और त्वचा रूखी हो जाती है.
  • नहाने के लिए साधारण साबुन की बजाय ट्रास्पेरेंट जेल इस्तेमाल करें. साबुन से त्वचा रूखी हो जाती है, जबकि जेल से त्वचा कोमल महसूस होती है.

यह भी पढ़ें: डार्क सर्कल दूर करने के आसान घरेलू उपाय (Natural Home Remedies To Remove Dark Circles)

Kamla Badoni

Recent Posts

लहान मुलांना धाडस आणि जिद्दीचं बाळकडू देणाऱ्या ॲनिमेटेड ‘बुनी बियर्स’ चित्रपटाचे पोस्टर लॉंच! (The Poster Launch Of The Animated Movie ‘Bunny Bears’, Which Gives Courage And Stubbornness To Children!)

कोवळ्या वयात असणाऱ्या मुलांच्या अंगी चांगल्या संस्कारांची जर पेरणी झाली, तर मुलं मोठी होऊन नक्कीच…

April 16, 2024

‘कौन बनेगा करोडपती’च्या १६ व्या सीझनची घोषणा, अमिताभ बच्चनचा प्रोमो व्हायरल ( Kaun Banega Crorepati 16 Promo Registration Begins Amitabh Bachchan Announces It)

'कौन बनेगा करोडपती'च्या चाहत्यांसाठी एक आनंदाची बातमी आहे. अमिताभ बच्चन लवकरच त्यांच्या शोच्या 16व्या सीझनसह…

April 16, 2024

लग्नाच्या वाढदिवसाचं सेलिब्रेशन आलिया रणबीर केलं खास, दोन दिवसांनी फोटो व्हायरल (Inside Pics of Alia Bhatt and Ranbir Kapoor’s 2nd wedding anniversary celebrations)

14 एप्रिल रोजी रणबीर कपूर आणि आलिया भट्ट यांच्या लग्नाला दोन वर्षे पूर्ण झाली. दोघांनी…

April 16, 2024
© Merisaheli