Beauty

5 सीक्रेट्स से पाएं लंबे-घने-मज़बूत बाल (5 Secrets Of Long-Strong-Healthy Hair)

लंबे, घने, मज़बूत बाल पाने की ख़्वाहिश हर किसी की होती है, लेकिन ये ख़्वाहिश तभी पूरी हो सकती है, जब आपके बाल जड़ से मज़बूत हों. बालों को जड़ से मज़बूत बनाने के लिए किन बातों का ख़्याल रखना चाहिए? आइए, हम आपको बताते हैं.

क्या करें?
बाल तभी बढ़ते हैं, जब वे जड़ से मज़बूत होते हैं. अतः बालों को जड़ से मज़बूत बनाने के लिए निम्न बातें ध्यान में रखेंः

तेल से करें मसाज
बालों को जड़ से मज़बूत बनाने के लिए तेल बेहद ज़रूरी है. तेल से बालों को पोषण मिलता है. अतः सप्ताह में 3 से 4 बार बालों में तेल लगाकर अच्छी तरह मसाज करें. इससे बाल जड़ से मज़बूत होंगे.

बालों को साफ़ रखें
साफ़-सुथरे बाल तेज़ी से बढ़ते हैं इसलिए बालों की सफ़ाई पर विशेष ध्यान दें. सप्ताह में 3 से 4 बार या जब भी ज़रूरत महसूस हो, बालों को ज़रूर शैम्पू करें. साथ ही बालों को धोने के लिए अच्छी क्वालिटी के शैम्पू का इस्तेमाल करें.

प्राकृतिक तरी़के से सुखाएं
यदि आप अपने बालों की जड़ों को कमज़ोर होने से रोकना चाहती हैं, तो बालों को तौलिए से थपथपाकर सुखाएं, तौलिए से रगड़ने पर बालों की जड़ें कमज़ोर हो सकती हैं. साथ ही बालों को ड्रायर से सुखाने की बजाय प्राकृतिक तरी़के से सूखने दें.

चुनें सही कंघी
बालों को संवारने के लिए मोटे दांत वाली कंघी का इस्तेमाल करें. पतले दांत वाली कंघी का ज़्यादा इस्तेमाल करने से बालों की जड़ें कमज़ोर हो सकती हैं. इसी तरह टाइट चोटी बांधने से भी बालों की जड़ें कमज़ोर हो सकती हैं.

हेल्दी डायट लें
स्वस्थ बालों के लिए आपकी डायट में हरी पत्तेदार सब्ज़ियां, फल, दूध व अन्य डेयरी प्रॉडक्ट, ड्रायफ्रूट्स आदि का शामिल होना ज़रूरी है. आयरन व आयोडीन युक्त खाद्य पदार्थों का भी सेवन करें, ये बालों का पोषण कर उन्हें जड़ से मज़बूत बनाते हैं.

 

क्या न करें?
यदि आप नहीं चाहतीं कि आपके बालों की जड़ें कमज़ोर हों, तो ऐसा करने से बचेंः

गरम पानी का इस्तेमाल
बाल धोने के लिए बहुत ज़्यादा गरम पानी का इस्तेमाल न करें. गरम पानी के इस्तेमाल से बालों की जड़ें कमज़ोर हो जाती हैं और बाल जल्दी टूटते हैं.

केमिकल हेयर ट्रीटमेंट
केमिलकल हेयर ट्रीटमेंट, जैसे- स्ट्रेटनिंग, कलरिंग आदि से भी दूर रहें. केमिकल हेयर ट्रीटमेंट से भी बाल जड़ से कमज़ोर हो जाते हैं.

हेयर ड्रायर का इस्तेमाल
बालों को नेचुरल तरी़के से सूखने दें, हेयर ड्रायर या हॉट आयरन का इस्तेमाल करने से बचें. इससे बाल न स़िर्फ रूखे होते हैं, बल्कि जड़ से कमज़ोर हो जाते हैं.

तली-भुनी चीज़ों का सेवन
जिस तरह पौष्टिक चीज़ें बालों को अंदर से मज़बूती देती हैं, उसी तरह मसालेदार, तली-भुनी चीज़ें बालों को कमज़ोर बना देती हैं. अतः बालों को मज़बूत बनाने के लिए तली-भुनी चीज़ों से परहेज़ करें.

Meri Saheli Team

Share
Published by
Meri Saheli Team

Recent Posts

कहानी- देवदास (Short Story- Devdas)

“तुम इतने असंस्कारी कैसे हो सकते हो?” उसकी आंखों में आंसू थे. शायद उसे गहरा…

July 7, 2024
© Merisaheli