Others

स्लो फोन को सुपरफास्ट बनाने के 5 स्मार्ट ट्रिक्स (5 Smart Tricks To Make Your Mobile Phone Super Fast)

जैसे-जैसे आपका मोबाइल पुराना होने लगता है, वैसे-वैसे उसके स्लो होने, हैंग होने और स्टोरेज की कमी जैसी समस्या आने लगती है. ऐसे में इससे निपटने के लिए आपको थोड़ा स्मार्ट बनना होगा. मोबाइल को स्लो से फास्ट और फास्ट से सुपरफास्ट बनाने के लिए अपनाएं ये स्मार्ट ट्रिक्स. 

 

अनइंस्टॉल करें ग़ैरज़रूरी ऐप्स

कुछ लोगों के मोबाइल में ऐप्स की भरमार रहती है, भले ही वो उन्हें इस्तेमाल करें या नहीं अपने पास रखते ज़रूर हैं. तो ऐसे लोगों को यह समझना चाहिए, जब आप उन ऐप्स को इस्तेमाल ही नहीं कर रहे हैं, तो मोबाइल में भीड़भाड़ करने की क्या ज़रूरत है? आज ही अपने मोबाइल से ग़ैरज़रूरी ऐप्स को अनइंस्टॉल कर दें और स़िर्फ ज़रूरी ऐप्स ही मोबाइल में रखें.

कैश डाटा क्लीयर करें

अगर आप कोई ऐप अनइंस्टॉल नहीं करना चाहते, तो उसमें मौजूद कैश डाटा को क्लीयर करके भी काफ़ी स्टोरेज बढ़ा सकते हैं. ऐसा करने से मोबाइल की स्पीड भी बढ़ जाती है. इसके लिए सेटिंग्स में जाकर ऐप्स में जाएं. जिस ऐप का कैश डाटा क्लीयर करना चाहते हैं, उसे ओपन करें और क्लीयर कैश बटन दबाएं. इससे आपको काफ़ी स्टोरेज स्पेस मिलेगा और मोबाइल भी फास्ट चलेगा.

एनिमेशन बंद कर दें

मोबाइल के होम स्क्रीन पर लाइव वॉलपेपर्स और तरह-तरह के एनिमेशन्स रखने से मोबाइल की स्पीड कम हो जाती है. एनिमेशन इफेक्ट्स स्पेस के साथ-साथ बैटरी भी काफ़ी यूज़ करते हैं, जिससे मोबाइल हैंग होने लगते हैं, इसलिए ऐसा कोई भी एनिमेशन बंद कर दें. लाइव वॉलपेपर्स की बजाय नॉर्मल पिक्चर्स का इस्तेमाल करें.

यह भी पढ़ें: Relationship Apps: अब ऐप से बन सकते हैं रिश्ते बेहतर

फैक्टरी मोड रिसेट कर दें

अगर उपरोक्त उपायों से भी मोबाइल की स्पीड नहीं बढ़ रही है, तो सबसे बेस्ट और लास्ट ऑप्शन है, मोबाइल को फैक्टरी मोड पर रिसेट करना. इसके लिए आपको सेटिंग्स में जाकर बैकअप और रिसेट पर क्लिक करना होगा. यहां आपको यह सावधानी बरतनी होगी कि मोबाइल को फैक्टरी रिसेट करने से पहले अपने कॉन्टैक्ट्स, इमेज़ेस, मैसेजेस आदि का बैकअप लेना होगा, क्योंकि फैक्टरी रिसेट करने पर ये सारी जानकारी मोबाइल से डिलीट हो जाती है. अगर आप ऐसा नहीं करेंगे, तो आप अपने क़ीमती डाटा से हाथ धो बैठेंगे.

रिस्टार्ट और स्विच ऑफ करें

रोज़ाना एक बार अपना मोबाइल रिस्टार्ट, रिबूट या स्विच ऑफ करें, ताकि ग़ैरज़रूरी कैश डाटा क्लीयर हो जाए.

व्हाट्सऐप के चैट्स क्लीयर करते रहें

रोज़ाना आपके व्हाट्सऐप पर न जाने कितनी चैट्स होती हैं. ख़ासतौर से गुप्स में तो लोग काफ़ी चैट करते हैं. ये सारी चैट्स आपके मोबाइल में काफ़ी स्पेस लेती हैं, जिसके कारण भी मोबाइल स्लो हो जाता है, इसलिए जैसे ही ़फुर्सत मिले चैट्स क्लीयर करते जाएं.

– दिनेश सिंह

यह भी पढ़ें: सफल करियर के लिए चुनें बेस्ट करियर ऐप्स और वेबसाइट्स
Aneeta Singh

Recent Posts

बीमारियों से दिलाएंगी छुटकारा अदरक की ये इफेक्टिव होम रेमेडीज़ (11 Surprising Health Benefits Of Ginger)

यूं तो अदरक हमारे रोज़मर्रा के खानपान में शामिल ही रहता है, फिर वो सुबह…

April 16, 2024

लहान मुलांना धाडस आणि जिद्दीचं बाळकडू देणाऱ्या ॲनिमेटेड ‘बुनी बियर्स’ चित्रपटाचे पोस्टर लॉंच! (The Poster Launch Of The Animated Movie ‘Bunny Bears’, Which Gives Courage And Stubbornness To Children!)

कोवळ्या वयात असणाऱ्या मुलांच्या अंगी चांगल्या संस्कारांची जर पेरणी झाली, तर मुलं मोठी होऊन नक्कीच…

April 16, 2024

‘कौन बनेगा करोडपती’च्या १६ व्या सीझनची घोषणा, अमिताभ बच्चनचा प्रोमो व्हायरल ( Kaun Banega Crorepati 16 Promo Registration Begins Amitabh Bachchan Announces It)

'कौन बनेगा करोडपती'च्या चाहत्यांसाठी एक आनंदाची बातमी आहे. अमिताभ बच्चन लवकरच त्यांच्या शोच्या 16व्या सीझनसह…

April 16, 2024
© Merisaheli