स्वस्थ और मज़बूत दांतों के लिए अपनाएं ये 7 हेल्दी हैबिट्स (7 Good Habits For Healthy And Strong Teeth)


स्वस्थ चमकते दांत न स़िर्फ आपकी ख़ूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं, बल्कि ये भी बताते हैं कि आप पूरी तरह स्वस्थ हैं. सुंदरता और सेहत से गहरा नाता होने के बावजूद अक्सर लोग ओरल हाइजीन को नज़रअंदाज़ कर देते हैं और जब समस्या गंभीर हो जाती है, तो डेंटिस्ट के चक्कर लगाते रहते हैं. आपके साथ ऐसा न हो इसलिए हम बता रहे हैं कुछ आसान तरी़के जिससे आपके दांत बनेंगे स्वस्थर.

खाने पर रखें नज़र

कभी टाइम पास तो कभी खाना डाइजेस्ट करने के नाम पर यदि आप भी चॉकलेट खाने के आदी हैं, ज़्यादा तेल मसाले वाला खाना खाते हैं, वाइन और ब्लैक टी पीते हैं, तंबाकू-पान या सिगरेट की लत है, तो ये सारी चीज़ें आपके दांतों को नुक़सान पहुंचा सकती है. इसलिए कुछ भी खाने व पीने के बाद ब्रश कर लें. सिगरेट, तंबाकू, पैक्ड सॉफ्ट ड्रिंक आदि से परहेज़ करें क्योंकि इससे न स़िर्फ कैवीटी की समस्या हो सकती है, बल्कि दांतों का रंग भी पीला पड़ जाता है. तंबाकू के अत्यधिक सेवन से मुंह के कैंसर का ख़तरा भी बढ़ जाता है. ऐसी चीज़ें तो खाते ही दांत में चिपक जाएं, उनसे भी दूर रहें. चॉकलेट आदि खाने के बाद पानी पीएं और कुल्ला कर लें.

दो बार करें ब्रश

दिन में दो बार ब्रश ज़रूर करें. सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले. इससे दांतों को सड़ाने वाले बैक्टीरिया से छुटकारा मिलेगा. कम से कम 2 मिनट तक ब्रश ज़रूर करें.

आराम से ब्रश करें


बहुत ज़ोर लगाकर ब्रश करने से आपके दांतों को नुक़सान पहुंच सकता है. ब्रश को मुंह में 45 डिग्री एंगल पर रखकर सर्कुलर मोशन में घुमाएं. हर तीन महीने में ब्रश चेंज करते रहें, वरना उसके ब्रिस्लस हार्ड हो जाएंगे जिससे आपके मसूड़ों को चोट पहुंच सकती है.

ब्लैक टी पीएं

ब्लैक टी में मौजूद तत्व भी दांतों में सड़न पैदा करने वाले बैक्टीरिया को ख़त्म करके गम डिसीज़ (मसूड़ों की बीमारी) से बचाते हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि बिना शक्कर के चाय पीएं. चाहें तो कोई हेल्दी स्वीटनर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा हर घंटे एक ग्लास पानी ज़रूर पीएं, ये त्वचा के साथ ही दांतों को भी चमकदार बनाए रखने में मदद करता है.

दांतों पर करें रहम

कुछ लोग दांतों का इस्तेमाल चाकू की तरह करते हैं यानी कोई भी सख़्त चीज़ काटने के लिए जिससे दांतों को नुक़सान पहुंचता है. दर्द होने के साथ ही दांतों के टूटने का भी डर रहता है. दांत खाना चबाने के लिए होते हैं न कि बोतल की ढक्कन, सुपारी, अखरोट या कोई हार्ड पैकेट काटने के लिए. दांतों की सलामती चाहते हैं तो कैंडी और बर्फ जैसी सख़्त चीज़ खाने से भी परहेज़ करें.

एल्कोहल फ्री माउथवॉश

सांसों की दुर्गंध दूर करने के लिए माउथवॉश का इस्तेमाल ज़रूर करें, मगर पहले ये सुनिश्‍चित कर लें कि माउथवॉश एल्कोहल फ्री हो. एल्कोहल युक्त माउथवॉश के इस्तेमाल से मुंह के अंदर के टिश्यू ड्राई हो जाते हैं जिससे बैक्टीरिया पनपने की संभावना बढ़ जाती है. कई रिसर्च में भी ये बात सामने आई है कि एल्कोहल वाले माउथवॉश से मुंह के कैंसर का ख़तरा बढ़ जाता है.

चेकअप को न करें नज़रअंदाज़

यदि आपको कैविटी की समस्या है, दांतों में दर्द है, मसूड़ों से ख़ून आ रहा या दांतों में सेंसिटिवीटी है, तो तुंरत डेंटिस्ट के पास जाएं. हर 6 महीने के भीतर रूटीन डेंटल चेकअप करवाते रहें.

Pratibha Tiwari

Share
Published by
Pratibha Tiwari

Recent Posts

कडक ऊन आणि थंडगार पन्हं (Harsh Heat And Cold Panha)

उन्हाचा दाह वाढू लागला की, काहीतरी थंड पिण्याची इच्छा होते. अशा वेळी उन्हाळ्यातील दाह कमी…

May 28, 2024

रुग्णालयात राखीवर हल्ला, डिस्चार्ज मिळाल्यानंतर तिला गुप्त जागी शिफ्ट केले (Rakhi Sawant Ex Husband Claims She Was Attacked In The Hospital)

बॉलिवूडची ड्रामा क्वीन राखी सावंत सध्या प्रकृती अस्वास्थ्यामुळे चर्चेत आहे. नुकतीच तिची तब्येत अचानक बिघडली…

May 28, 2024

कविता- सफलता सांझी है (Poem- Saflata Sanjhi Hai)

मत भूल सफलता सांझी हैकुछ तेरी है, कुछ मेरी हैमां-बाप और बच्चे सांझे हैंकुछ रिश्ते-नाते…

May 27, 2024

कहानी- नानी का घर (Short Story- Nani Ka Ghar)

हमारा कल्पनाओं की उड़ानवाला बचपन उसकी बात सच मानकर आईने के पीछे की दुनिया खोजने…

May 27, 2024
© Merisaheli