Categories: MakeupBeauty

घर पर ऐसे बनाएं होममेड मेकअप रिमूवर (7 Homemade Natural Makeup Remover Recipes for Happy Skin)

ऑफिस, पार्टी, फंक्शन से आने के बाद जितना ज़रूरी आउटफिट चेंज करना होता है, उतना ही ज़रूरी होता है मेकअप उतारना. हम आपको बता रहे…

ऑफिस, पार्टी, फंक्शन से आने के बाद जितना ज़रूरी आउटफिट चेंज करना होता है, उतना ही ज़रूरी होता है मेकअप उतारना. हम आपको बता रहे हैं घर पर मेकअप रिमूवर बनाना. इन होममेड मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करके आप अपनी त्वचा को दे सकती हैं नैचुरल ग्लो.

घर पर ऐसे बनाएं होममेड मेकअप रिमूवर

1) बादाम का तेल व कच्चा दूध
कच्चा दूध स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है. एक टेबलस्पून कच्चे दूध में बादाम के तेल की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मेकअप छुड़ाएं.

2) ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल यानी जैतून का तेल त्वचा के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है. इससे चेहरे की मालिश करने से चेहरे का रंग निखरता है. साथ ही आप इसे मेकअप उतारने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए दो टेबलस्पून तेल में आधा टीस्पून पानी मिलाकर चेहरे पर लगाएं और धीरे-धीरे मालिश करें. मेकअप उतारने के साथ ही ये स्किन को मॉइश्चराइज़ भी करता है.

3) कुकुंबर (खीरा)
खीरे का उपयोग आप मेकअप रिमूवर के तौर पर भी कर सकती हैं. इसके लिए सबसे पहले खीरे को मिक्सर में पीसकर पतला पेस्ट बना लें, फिर इसे सीधे चेहरे पर लगाकर मालिश करें. मेकअप रिमूव करने के साथ ही ये स्किन को सॉफ्ट बनाता है और दाग़-धब्बों से भी निजात दिलाता है.

4) दही
हर दिन दही खाने और चेहरे पर लगाने से स्किन ग्लो करती है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि इसे आप मेकअप उतारने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं. जी हां, दही एक बेहतरीन मेकअप रिमूवर है. इसके लिए सबसे पहले दही को अच्छी तरह से फेंट लें. फिर इसमें कॉटन बॉल डुबोकर चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से रगड़ें. जब मेकअप पूरी तरह निकल जाए तो चेहरा पानी से धो लें.

यह भी पढ़ें: सर्दियों में ऐसे करेंगी मेकअप तो स्किन बन जाएगी सॉफ्ट और सुंदर (Winter Makeup Tips for Indian Skin)

5) बेबी शैम्पू
बेबी शैम्पू एक बेहतरीन मेकअप रिमूवर है. इसके लिए एक कप पानी में आठ टीस्पून ऑलिव ऑयल/कोकोनट ऑयल और आधा टीस्पून बेबी शैम्पू मिलाकर एक बोतल में भरकर रखें और ज़रूरत के अनुसार इस्तेमाल करें.

6) कोकोनट ऑयल
नारियल का तेल चेहरे के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है. मॉइश्चराइज़र, लिप बाम और मेकअप रिमूवर के तौर पर आप इसे इस्तेमाल कर सकती हैं. हथेली पर थोड़ा-सा नारियल तेल लेकर इसे चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करके टीशू पेपर से साफ़ कर लें और चेहरा धो लें. इसके बाद दुबारा थोड़ा तेल लेकर आंखों पर लगाएं और हल्के-से मसाज करें.

7) जोजोबा एंड विटामिन ई ऑयल
एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर विटामिन ई त्वचा को मुलायम बनाता है. 60 मि.ली. जोजोबा ऑयल और एक विटामिन ई कैप्सलू को मिलाकर कांच की बोतल में रख दें और जब भी ज़रूरत हो इस्तेमाल करें. इससे आप आसानी से वॉटर प्रूफ मस्कारा, लिक्विड आई लाइनर भी रिमूव कर सकती हैं, वो भी बिना ज़्यादा मेहनत के.

यह भी पढ़ें: 30+ मेकअप टिप्स आपको मिनटों में बनाएंगे यंग और ब्यूटीफुल (30+ Makeup Tips And Tricks That Will Instantly Make You Look Younger)

Recent Posts

कहानी- शब्दकोश (Short Story- Shabdkosh)

पढ़ाई में अच्छे नंबर आने की वजह से विद्यालय में सभी अध्यापक उसे कुशाग्र बुद्धि…

भगवान में बड़ी आस्था रखती हैं बॉलीवुड की ये अभिनेत्रियां, मंदिरों में जाकर टेकती हैं मत्था (These Bollywood Actresses Have Great Faith in God, visits in Temple to Take Blessings)

फिल्मों में अपनी दिलकश अदायगी से दर्शकों की वाहवाही लूटने वाली एक्ट्रेसेस अपने किरदार के…

तो सोहेल खान की वजह से सलमान खान को मिला ‘भाईजान’ नाम, नहीं जानते होंगे आप (So Salman Khan Got The Name ‘Bhaijaan’ Because Of Sohail Khan, You Would Not Know)

बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान को आज के समय में हर कोई भाईजान कहकर पुकारता है.…

© Merisaheli