समर वेकेशन में आप ये 8 पार्ट-जॉब कर सकते हैं (8 Best Part-Time Job For Summer Vacation)

समर वेकेशन (Summer Vacation) शुरू हो चुकी हैं, तो इन छुट्टियों में घर बैठने की बजाय क्यों न कुछ पार्ट टाइम काम (Part Time Work)…

समर वेकेशन (Summer Vacation) शुरू हो चुकी हैं, तो इन छुट्टियों में घर बैठने की बजाय क्यों न कुछ पार्ट टाइम काम (Part Time Work) किया जाए. ताकि समय का सदुपयोग भी हो और आपका जॉब (Job) करने का सपना पूरा हो जाए.

1. पढ़ाई में आगे बढ़ने की ख़्वाहिश रखनेवालों के लिए लाइब्रेरी सर्विस का जॉब बेहतरीन है. इसमें आप कुछ घंटे के लिए किसी लाइब्रेरी से जुड़ जाते हैं और लोगों की मदद करते हैं. इतना ही नहीं, इस जॉब को करते हुए आप देश-दुनिया की तरह-तरह की किताबें भी पढ़ सकते हैं. इस नौकरी से आपकी पढ़ाई भी होती रहेगी और कमाई भी.

2. यदि आपको सुबह-सुबह एक्सरसाइज़ करने और दूसरों को भी इसके लिए जागरूक करने की आदत है, तो आप फिटनेस इंस्ट्रक्टर बन सकते हैं. किसी अच्छे जिम में आप अपनी छुट्टियों को यूज़फुल बना सकते हैं. आमतौर पर बड़े-बड़े ट्रेनर्स को हेल्पर/असिस्टेंट की ज़रूरत होती है. ये जॉब आप कॉलेज शुरू होने के बाद भी जारी रख सकते हैं.

3. यदि आपको घूमने का शौक है, तो आप टूर गाइड बन सकते हैं. आजकल ट्रैवल एजेंसियां फ्रेशर और कॉलेज गोइंग स्टूडेंट्स को कुछ महीनों के लिए हायर करती हैं. दो-तीन दिन की ट्रेनिंग के बाद वो आपको काम देना शुरू कर देती हैं. इस जॉब से अच्छी कमाई होने के साथ-साथ आप कई शहर भी घूम लेते हैं.

4. कॉलेज स्टूडेंट्स में रीटेल जॉब काफ़ी पॉप्युलर है. सालभर की पढ़ाई के बाद दो महीने की छुट्टी होते ही महानगरों के बच्चे बिना किसी झिझक के मॉल्स में जॉब करने लगते हैं. घर के आसपास किसी मॉल में वो जॉब पर लग जाते हैं और पढ़ाई के साथ-साथ लोगों से बात करने, उन्हें हैंडल करने की तकनीक भी सीख लेते हैं.

और भी पढ़ें:  कैसे करें ऑनलाइन जॉब की तलाश? (How To Find Online Job Opportunities?)

5. बच्चों को पढ़ाना अगर आपको अच्छा लगता है, तो आप होम टयूशन/कोचिंग क्लासेस में पढ़ा सकते हैं. इससे आपकी स्टडी भी हो जाएगी और आपको पैसे भी मिल जाएंगे. अब ये आप पर निर्भर करता है कि आप किस क्लास के बच्चों को पढ़ा सकते हैं. अपनी क्षमता के अनुसार आप ज़्यादा से ज़्यादा बच्चों को ट्यूशन पढ़ा सकते हैं.

6. यदि आप में कोई टैलेंट है, तो आप हॉबी क्लासेस शुरू कर सकते हैं. अपने टैलेंट को दूसरे बच्चों को सिखाकर आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं. यदि आप बहुत अच्छा डांस करते हैं, तो दूसरे बच्चों को डांस की ट्रेनिंग देकर आप समर वेकेशन में पैसे कमा सकते हैं.

7. आपको जिस काम में रुचि है, उस क्षेत्र से जुड़ी कंपनियों में इंटर्नशिप करके भी आप पैसे कमा सकते हैं. इससे आपको काम भी समझ में आएगा और आगे करियर के लिए भी आप तैयार रहेंगे.

8. यदि आप अपनी बात दूसरों से मनवाना जानते हैं, तो मार्केटिंग जॉब करें. इसमें अच्छे परफॉर्मर को सैलरी के साथ अच्छा कमीशन भी मिलता है.

और भी पढ़ें: 12वीं के बाद कैसे करें इन एंट्रेंस एग्ज़ाम्स की तैयारी? (How To Prepare For Entrance Exam After 12th?)

Recent Posts

श्वेता तिवारी ने बेटी संग शेयर की बिकनी फोटोज, पूल में दोनों के हॉट अंदाज ने बनाया फैन्स को दीवाना(Shweta Tiwari Shares Hot Bikini Photos With Daughter, Raises The Temperature Of Fans)

टीवी की मोस्ट पॉपुलर एक्‍ट्रेस श्‍वेता त‍िवारी और पलक अक्‍सर सोशल मीडिया पर फोटोज़ शेयर…

नवरात्रि स्पेशल- समस्त इच्छाओं को पूर्ण करनेवाली स्कन्दमाता (Navratri Special- Worship Devi Skandmata)

ख्यात्यै तथैव कृष्णायै धूम्रायै सततं नमः या देवी सर्वभूतेषु माँ स्कन्दमाता रूपेण संस्थिता नमस्तस्यै नमस्तस्यै…

फिट रहने के लिए जिम से ज़्यादा योगा पर भरोसा करती हैं ये एक्ट्रेसेस! (Bollywood Actresses Who Chose Yoga Over Gym)

शिल्पा शेट्टी: शिल्पा के सेक्सी फिगर पर ना जाने कितने मरते हैं और हर लड़की…

कंगना रनौत ने शेयर कीं भाई अक्षत के प्री-वेडिंग सेलेब्रेशन्स की तस्वीरें (Kangana Ranaut Shares Pictures Of Brother Akshat’s Pre-Wedding Celebrations)

अपने बेबाक बयान और बिंदास अंदाज़ के लिए चर्चित बॉलीवुड क्वीन कंगना रनौत पिछले कुछ…

नवरात्रि स्पेशल- आदिदेवी कूष्मांडा (Navratri Special- Devi Kushmanda)

या देवी सर्वभूतेषु माँ कूष्माण्डा रूपेण संस्थिता। नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम:।। देवी कूष्मांडा अष्टभुजा…

© Merisaheli