समर वेकेशन में आप ये 8 पार्ट-जॉब कर सकते हैं (8 Best Part-Time Job For Summer Vacation)

समर वेकेशन (Summer Vacation) शुरू हो चुकी हैं, तो इन छुट्टियों में घर बैठने की बजाय क्यों न कुछ पार्ट टाइम काम (Part Time Work)…

समर वेकेशन (Summer Vacation) शुरू हो चुकी हैं, तो इन छुट्टियों में घर बैठने की बजाय क्यों न कुछ पार्ट टाइम काम (Part Time Work) किया जाए. ताकि समय का सदुपयोग भी हो और आपका जॉब (Job) करने का सपना पूरा हो जाए.

1. पढ़ाई में आगे बढ़ने की ख़्वाहिश रखनेवालों के लिए लाइब्रेरी सर्विस का जॉब बेहतरीन है. इसमें आप कुछ घंटे के लिए किसी लाइब्रेरी से जुड़ जाते हैं और लोगों की मदद करते हैं. इतना ही नहीं, इस जॉब को करते हुए आप देश-दुनिया की तरह-तरह की किताबें भी पढ़ सकते हैं. इस नौकरी से आपकी पढ़ाई भी होती रहेगी और कमाई भी.

2. यदि आपको सुबह-सुबह एक्सरसाइज़ करने और दूसरों को भी इसके लिए जागरूक करने की आदत है, तो आप फिटनेस इंस्ट्रक्टर बन सकते हैं. किसी अच्छे जिम में आप अपनी छुट्टियों को यूज़फुल बना सकते हैं. आमतौर पर बड़े-बड़े ट्रेनर्स को हेल्पर/असिस्टेंट की ज़रूरत होती है. ये जॉब आप कॉलेज शुरू होने के बाद भी जारी रख सकते हैं.

3. यदि आपको घूमने का शौक है, तो आप टूर गाइड बन सकते हैं. आजकल ट्रैवल एजेंसियां फ्रेशर और कॉलेज गोइंग स्टूडेंट्स को कुछ महीनों के लिए हायर करती हैं. दो-तीन दिन की ट्रेनिंग के बाद वो आपको काम देना शुरू कर देती हैं. इस जॉब से अच्छी कमाई होने के साथ-साथ आप कई शहर भी घूम लेते हैं.

4. कॉलेज स्टूडेंट्स में रीटेल जॉब काफ़ी पॉप्युलर है. सालभर की पढ़ाई के बाद दो महीने की छुट्टी होते ही महानगरों के बच्चे बिना किसी झिझक के मॉल्स में जॉब करने लगते हैं. घर के आसपास किसी मॉल में वो जॉब पर लग जाते हैं और पढ़ाई के साथ-साथ लोगों से बात करने, उन्हें हैंडल करने की तकनीक भी सीख लेते हैं.

और भी पढ़ें:  कैसे करें ऑनलाइन जॉब की तलाश? (How To Find Online Job Opportunities?)

5. बच्चों को पढ़ाना अगर आपको अच्छा लगता है, तो आप होम टयूशन/कोचिंग क्लासेस में पढ़ा सकते हैं. इससे आपकी स्टडी भी हो जाएगी और आपको पैसे भी मिल जाएंगे. अब ये आप पर निर्भर करता है कि आप किस क्लास के बच्चों को पढ़ा सकते हैं. अपनी क्षमता के अनुसार आप ज़्यादा से ज़्यादा बच्चों को ट्यूशन पढ़ा सकते हैं.

6. यदि आप में कोई टैलेंट है, तो आप हॉबी क्लासेस शुरू कर सकते हैं. अपने टैलेंट को दूसरे बच्चों को सिखाकर आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं. यदि आप बहुत अच्छा डांस करते हैं, तो दूसरे बच्चों को डांस की ट्रेनिंग देकर आप समर वेकेशन में पैसे कमा सकते हैं.

7. आपको जिस काम में रुचि है, उस क्षेत्र से जुड़ी कंपनियों में इंटर्नशिप करके भी आप पैसे कमा सकते हैं. इससे आपको काम भी समझ में आएगा और आगे करियर के लिए भी आप तैयार रहेंगे.

8. यदि आप अपनी बात दूसरों से मनवाना जानते हैं, तो मार्केटिंग जॉब करें. इसमें अच्छे परफॉर्मर को सैलरी के साथ अच्छा कमीशन भी मिलता है.

और भी पढ़ें: 12वीं के बाद कैसे करें इन एंट्रेंस एग्ज़ाम्स की तैयारी? (How To Prepare For Entrance Exam After 12th?)

Recent Posts

पैरेंटिंग- स्त्री-पुरुष समानता के नज़रिए से… (How can Parents Promote Gender Equality)

कल ही मैं अपनी एक बीमार सहेली के घर उसकी मिजाज़पुर्सी के लिए गई. मैं…

केएल राहुल से पहले इन्हें डेट कर रही थीं अथिया शेट्टी, इस वजह से टूट गया था एक्ट्रेस का दिल (Athiya Shetty was Dating This Man Before KL Rahul, Because of This Her Heart Was Broken)

बॉलीवुड एक्टर सुनील शेट्टी की लाड़ली अथिया शेट्टी और क्रिकेटर केएल राहुल शादी के बंधन…

घर ख़रीदते समय रखें इन 9 बातों का ख़्याल (Buying a new house? 9 important points to keep in mind)

बढ़ती महंगाई के साथ ही प्रॉपर्टी के रेट्स भी तेज़ी से बढ़ रहे हैं. ऐसे…

लघुकथा- चटनी (Short Story- Chutney)

"नही मांजी. मुझे अभी भूख नहीं है." दरअसल प्रभा अभी खाना बनाने के हिसाब-किताब में…

© Merisaheli