12वीं के बाद कैसे करें इन एंट्रेंस एग्ज़ाम्स की तैयारी? (How To Prepare For Entrance Exam After 12th?)

How To Prepare For Entrance Exam

एंट्रेंस एग्ज़ाम (Entrance Exam) से जुड़ी ऐसी कई बातें होती हैं, जिसके बारे में बहुत से पैरेंट्स को पता ही नहीं होता, अमूमन- फॉर्म कैसे भरना है, किस वेबसाइट पर जाना है, कब अप्लाई करना है आदि. जानकारी के अभाव में अगर सही समय निकल गया, तो बच्चे का पूरा साल बर्बाद हो सकता है. ऐसा आपके बच्चे के साथ न हो, इसलिए हम यहां 12वीं के बाद होनेवाले एंट्रेस टेस्ट (Entrance Test) की लिस्ट लाए हैं, जिसमें टेस्ट (Test) से संबंधित पूरी जानकारी (Information) भी है.

 कैसे करें एंट्रेंस की तैयारी?

किसी भी फील्ड में एंट्रेंस देने से पहले तैयारी करनी ज़रूरी है. हर फील्ड की तैयारी लगभग एक-सी होती है, इसलिए एंट्रेंस देने से पहले इन बातों पर भी गौर करें.

  •  आजकल कॉम्पटीशन बहुत ज़्यादा हो गया है, उस पर परीक्षाएं भी काफ़ी टफ हो गई हैं, ऐसे में आपको करना होगा थोड़ा एक्स्ट्रा. किसी भी एंट्रेंस की तैयारी के लिए आपको रोज़ाना स्कूल और कोचिंग के अलावा चार घंटे और पढ़ाई करनी होगी.
  • अपनी सुविधा के लिए टाइम टेबल बना लें, पर उसमें ब्रेक टाइम लिखना न भूलें.
  • आप जब भी कंफर्टेबल हैं यानी सुबह या रात को उसी समय पढ़ाई करें. स़िर्फ इसलिए कि सब सुबह पढ़ते हैं, आपको भी सुबह पढ़ने की ज़रूरत नहीं.
  • आजकल कई ऑनलाइन वेबसाइट्स पर मॉक टेस्ट्स मौजूद हैं, जहां जाकर आप प्रैक्टिस कर सकते हैं. इससे आपको पता भी चल जाएगा कि आपकी तैयारी कितनी है.
  • पिछले पांच सालों के प्रश्‍नपत्र हल करने से भी आपको तैयारी में काफ़ी मदद मिलेगी.
  • ज़्यादातर एंट्रेंस टेस्ट ऑनलाइन होते हैं, इसलिए आपको टाइमिंग का बहुत ध्यान रखना होगा.
  • बहुत से कोचिंग सेंटर्स में इसकी तैयारी करवाई जाती है. आप उनकी मदद भी ले सकते हैं.
  • पढ़ाई के साथ-साथ पोषण और आराम का भी पूरा ध्यान रखें. समय पर संतुलित भोजन के साथ छह से आठ घंटे की पूरी नींद लें.

इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्ज़ाम

इसके लिए एप्लीकेशन की शुरुआत हर साल नवंबर/दिसंबर में हो जाती है, जो अगले साल फरवरी/मार्च तक चलती है. किस एग्ज़ाम के लिए आपको एंट्रेंस देना है, उसके बारे में संबंधित वेबसाइट पर नवंबर से ही देखना शुरू कर दें.

जेईई मेन (JEE Main)

यह नेशनल लेवल एंट्रेंस एग्ज़ाम साल में दो बार- जनवरी और अप्रैल महीने में होता है. यह एक ऑनलाइन परीक्षा है, जिसके लिए जनरल कैटेगरीवालों को 75% और एससी/एसटी के लिए 65% मार्क्स होने अनिवार्य हैं. बीई, बीटेक, बीआर्क और बीप्लानिंग जैसे कोर्सेस के लिए छात्रों को एआईटी, आईआईआईटी में एडमिशन मिलता है. पहले इसी एग्ज़ाम को एआईट्रिपलई कहा जाता था. यह जेईई एडवांस्ड के लिए क्वालिफाइंग टेस्ट भी है. अधिक जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर जाएं-  www.jeemain.nic.in.

जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced)

आईआईटी और एनआईटी जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में एडमिशन के लिए यह एग्ज़ाम पास करना अनिवार्य है. दरअसल, ये एग्ज़ाम आईआईटी द्वारा ही कंडक्ट किए जाते हैं. जेईई मेन क्वालिफाई करनेवाले स्टूडेंट्स ही यह एग्ज़ाम दे सकते हैं. यह परीक्षा साल में एक ही बार होती है और वो भी मई के महीने में. अधिक जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर जाएं: www.jeeadv.ac.in

बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस एडमिशन टेस्ट (BITSAT)

Entrance Exam Tips

बिरला इंस्टीट्यूट में एडमिशन के लिए यह परीक्षा देनी पड़ती है. क्वालिफाई करनेवाले स्टूडेंट्स को पिलानी, गोवा या हैदराबाद के इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन मिलता है. इसके लिए नोटिफिकेशन दिसंबर महीने में आ जाते हैं और परीक्षा मई में होती है. अधिक जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर जाएं- www.bitsadmission.com.

और भी पढ़ें: कैसे बचें फर्ज़ी डिग्रियों के मायाजाल से? (How To Avoid Fake Colleges And Degree Scams?)

मेडिकल एंट्रेंस टेस्ट

मेडिकल में करियर बनानेवाले स्टूडेंट्स को 11वीं से ही इसकी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए, क्योंकि इसका सिलेबस काफ़ी ज़्यादा होता है. सीबीएससी के 11वीं और 12वीं कक्षा के सिलेबस से ही एग्ज़ाम पेपर्स तैयार किए जाते हैं. तो अगर आप आईसीएससी या स्टेट बोर्ड से पढ़े हैं, तो आपको 11वीं-12वीं की एनसीआरटी की बायोलॉजी और केमिस्ट्री की किताबें रेफर करनी चाहिए.

नेशनल एलीजिबिलिटी कम एंट्रेंस एग्ज़ाम फॉर अंडर ग्रैजुएट (NEET (UG)

यह नेशनल लेवल पर होनेवाला ऑनलाइन टेस्ट है, जो साल में एक बार होता है. हर साल यह परीक्षा मई महीने में होती है, लेकिन एप्लीकेशन नवंबर से ही शुरू हो जाते हैं. एमबीबीएस/ बीडीएस बनने के लिए यह टेस्ट पास करना अनिवार्य है. अधिक जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर जाएं- www.ntaneet.nic.in

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (एम्स) मेडिकल एंट्रेंस एग्ज़ाम (AIIMS MBBS Entrance Exam)

Entrance Exam Guide

हर साल एम्स में एमबीबीएस और बीडीएस के लिए यह परीक्षा कराई जाती है, जिसमें हज़ारों की संख्या में स्टूडेंट्स अप्लाई करते हैं. यह भी एक ऑनलाइन एग्ज़ाम है. नोटिफिकेशन और एग्ज़ाम के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप उनकी वेबसाइट पर जाएं- www.aiimsexams.org

 इंडियन आर्मी बीएससी नर्सिंग (Indian Army BSc Nursing)

नर्सिंग कोर्स के लिए इच्छुक स्टूडेंट्स को बता दें कि देश के कई आर्मी मेडिकल कॉलेजेस में यह परीक्षा जनवरी महीने में होती है. पास होनेवाले कैंडिडेट्स को अप्रैल में इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. यह कोर्स चार साल का होता है. इंटरव्यू के बाद मेडिकल टेस्ट भी क्लीयर करना होता है. परीक्षा के लिए एप्लीकेशन नवंबर महीने में भरना होता है. पास होनेवाले कैंडीडेट्स को शॉर्ट सर्विस कमीशन पर आर्मी में रखा जाता है. परीक्षा से जुड़ी अन्य योग्यताओं के बारे में जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर जाएं- www.joinindianarmy.nic.in.

लॉ एंट्रेंस टेस्ट

इस एंट्रेंस टेस्ट की यह ख़ासियत है कि 12वीं की परीक्षा देनेवाले छात्र भी इस परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं. बस, एडमिशन के व़क्त उन्हें रिज़ल्ट जमा करना पड़ेगा.

कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट  (CLAT)

12वीं के बाद लॉ फील्ड में जाने के लिए आपको कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट देना होगा. एलएलबी ऑनर्स और बीबीए एलएलबी ऑनर्स के लिए एप्लीकेशन प्रक्रिया हर साल जनवरी में शुरू हो जाती है, जो मार्च तक चलती है. ऑनलाइन एप्लीकेशन के लिए छात्रों को www.clatconsortiumofnlu.ac.in  वेबसाइट पर जाना होगा. यह परीक्षा ऑफलाइन होती है, जो मई महीने में होती है.

ऑल इंडिया लॉ एंट्रेंस टेस्ट (AILET)

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी दिल्ली से पढ़ाई करने के लिए आपको यह परीक्षा देनी होगी. यहां बहुत ज़्यादा हाई ग्रेड्स की मांग नहीं की जाती, अगर आपको 12वीं में 50% अंक मिले हैं, तो आप इसके लिए योग्य हैं. इस परीक्षा का टाइम टेबल भी वही है, जो सीएलएटी का है. अधिक जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर जाएं: www.nludelhi.ac.in

फैशन और डिज़ाइन फील्ड एंट्रेंस टेस्ट

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (NIFT) एंट्रेंस टेस्ट

नेशनल इस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स को ये एंट्रेंस टेस्ट देना पड़ता है. एंट्रेस पास कर आप फैशन के अलावा डिज़ाइन और टेक्नोलॉजी में भी एडमिशन ले सकते हैं. बैचलर्स इन फैशन डिज़ाइन, बैचलर्स इन टेक्सटाइल डिज़ाइन, बैचलर्स इन लेदर डिज़ाइन जैसे कोर्स के लिए यह परीक्षा अनिवार्य है. इसके लिए एप्लीकेशन फॉर्म दिसंबर में ही भरने होते हैं और एग्ज़ाम जनवरी में होते हैं. अधिक जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर जाएं: www.nift.ac.in

ऑल इंडिया एंट्रेंस एग्ज़ामिनेशन फॉर डिज़ाइन (AIEED)

आर्क कॉलेज ऑफ डिज़ाइन एंड बिज़नेस में एडमिशन के लिए आपको यह एग्ज़ाम देना होगा. यहां भी आप डिज़ाइनिंग के कोर्सेस कर सकते हैं. यहां मार्च महीने में सबसे पहले ऑनलाइन जनरल एप्टीट्यूड टेस्ट होता है, उसमें पास होने पर क्रिएटिव एप्टीट्यूड टेस्ट देना होता है, जिसके बाद बारी आती है इंटरैक्शन की. यहां आपका इंटरव्यू और पोर्टफोलियो बहुत मायने रखता है. अधिक जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर जाएं- www.aieed.com

होटल मैनेजमेंट एंट्रेंस टेस्ट  

नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट एंड केटरिंग टेक्नोलॉजी जी (NCHMCT JEE)

बीएससी हॉस्पिटैलिटी एंड होटल एडमिनिस्ट्रेशन कोर्स में एडमिशन के लिए आपको यह टेस्ट देना होता है. इस टेस्ट को क्लीयर करके आप नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट में कोर्स कर सकते हैं. यहां भी आपको जनवरी महीने में ही ऑनलाइन अप्लाई करना होगा. अधिक जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर जाएं- www.nchm.nic.in

और भी पढ़ें: कैसे करें सिविल परीक्षा की तैयारी? (How To Prepare For Civil Examination?)

नोट: इसके अलावा बहुत से प्राइवेट कॉलेजेस हैं, जहां टेस्ट व इंटरव्यू क्लीयर करके आप अपने मनचाहे कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं.

– सुनीता सिंह