Categories: Skin Care Beauty

ज़्यादातर पुरुष करते हैं ये 9 ग्रूमिंग मिस्टेक्स (9 Men’s Grooming Mistakes)

पर्सनल ग्रूमिंग (Personal Grooming) के मामले में महिलाएं जितनी सजग रहती हैं, पुरुष उतने नहीं हैं. ऐसा नहीं है कि…


पर्सनल ग्रूमिंग (Personal Grooming) के मामले में महिलाएं जितनी सजग रहती हैं, पुरुष उतने नहीं हैं. ऐसा नहीं है कि वे अपनी ग्रूमिंग का ख़्याल नहीं रखते, पर अक्सर ऐसी ग़लतियां कर बैठते हैं, जो उनके इंप्रेशन को ख़राब कर देती हैं. कौन-सी हैं वो ग़लतियां (Mistakes) आइए देखते हैं.

 

1. मॉइश्‍चराइज़र न लगाना

अगर आप भी मानते हैं कि क्लींज़िंग, टोनिंग और मॉइश्‍चराइज़िंग महिलाओं का ब्यूटी रूटीन है, तो आप ग़लत हैं. पुरुषों की त्वचा को भी हाइड्रेशन और नरिशमेंट की उतनी ही ज़रूरत होती है, जितनी महिलाओं को. मॉइश्‍चराइज़र न स़िर्फ आपको रूखी त्वचा से छुटकारा दिलाता है, बल्कि उसे मुलायम व हाइड्रेटेड भी रखता है.

2. पैरों को अनदेखा करना

पुरुष सबसे ज़्यादा जिसे अनदेखा करते हैं, वो है उनके पैरों की उंगलियों की साफ़-सफ़ाई और देखभाल. दिनभर मोज़े पहननेे के कारण उंगलियों के बीच पसीना होता रहता है, जिससे बदबू और फंगल इंफेक्शन की संभावना रहती है, इसलिए ज़रूरी है कि पैरों की उंगलियों के बीच डस्टिंग पाउडर लगाएं और रोज़ाना मोज़े बदलें.

3. चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल
महिलाओं की तरह पुरुषों को भी चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना चाहिए. इसकी बजाय आप शावर जेल या फेस वॉश का इस्तेमाल करें.

यह भी पढ़ें: क्या खाएं कि चेहरा निखर जाए (10 Beauty Foods For Glowing Skin)

4. बड़े नाख़ून रखना

हाथ हों या पैर, पुरुषों को बड़े नाख़ून बिल्कुल नहीं रखने चाहिए, लेकिन बहुत-से पुरुष शौक के लिए बड़े नाख़ून रखते हैं. याद रखें, पुरुषों के नाख़ून हमेशा कटे व साफ़-सुथरे होने चाहिए.

5. बहुत ज़्यादा या बिल्कुल डियो न लगाना
अगर आप डियो नहीं लगाओगे या फिर बहुत ज़्यादा लगाओगे, तो दोनों ही स्थिति में लोग आपसे दूर भागेंगे. ज़रूरत के मुताबिक़ स्प्रे करें.

6. नाक के बाल न काटना
हाइजीन और ग्रूमिंग दोनों के हिसाब से नाक के बालों को ट्रिम करते रहना चाहिए, पर ज़्यादातर पुरुष इसे अनदेखा करने की ग़लती करते हैं.

7. मुंह की दुर्गंध को अनदेखा करना
जिन पुरुषों को पाचन संबंधी समस्या होती है, उनके मुंह से बदबू आती है, इसलिए सबसे ज़रूरी है कि आप अपनी पाचनक्रिया को दुरुस्त करें. हमेशा मिंट या लौंग-इलायची अपने पास रखें.

8. बहुत ज़्यादा हेयर जेल लगाना
हेयर जेल बालों की स्टाइलिंग के लिए होता है, लेकिन कुछ पुरुष इसे हेयर ऑयल की तरह इस्तेमाल करते हैं, जो बिल्कुल सही नहीं है. यह आपके बालों की सेहत के लिए भी सही नहीं है.

9. दाढ़ी-मूछ सेट न करवाना
माना कि दाढ़ी-मूछ मर्दों की शान होती है, पर उनका ध्यान रखना भी तो आपकी ही ज़िम्मेदारी है. ट्रिमर की मदद से उन्हें हमेशा सेट करके रखें. बीच-बीच में क्लीन शेव करें, ताकि लुक चेंज हो.

यह भी पढ़ें: नीम तेल के 10 ब्यूटी बेनिफिट्स (10 Beauty Benefits Of Neem Oil)

– शैलेंद्र सिंह

Poonam Sharma

Recent Posts

टिफिन सर्विस करके अपना गुजारा करने के लिए मजबूर हैं सलमान खान की ये हीरोइन (Salman Khan’s co-star Pooja Dadwal now runs tiffin service For living)

फिल्म इंडस्ट्री बाहर से जितनी ग्लैमरस दिखती है, सच्चाई में उतनी ही अंधकार से भरी है. यहां उगते सूरज को…

बिल्कुल अपने पापा की तरह दिखते हैं तैमूर अली खान, देखिए सैफ की चाइल्डहुड पिक (Saif Ali Khan’s childhood picture is an exact copy of Taimur Ali Khan)

तैमूर अली खान (Taimur Ali Khan) अपनेआप में एक सेलेब्रिटी हैं. वे सोशल मीडिया के फेवरेट स्टार किड हैं और…

वर्किंग महिलाओं के लिए 13 उपयोगी ऐप्स (13 Best Apps For Working Women In India)

आज महिलाएं घर और बाहर की दोहरी ज़िम्मेदारियों को बख़ूबी निभा रही हैं. लेकिन इन ज़िम्मेदारियों को निभाने के चक्कर…

Bigg Boss 13: रश्मि के मुंहबोले भाई ने बताई सिद्धार्थ व अरहान के साथ रश्मि के रिश्ते की सच्चाई (Bigg Boss 13: Mrunal Jain Addresses Rashmi Alleged Affairs With Sidharth Shukla, Arhaan Khan)

बिग बॉस 13 के घर में सिद्धार्थ शुक्ला और रश्मि देसाई सबसे चर्चित कंटेस्टेंट हैं. दोनों के बीच लड़ाई व…

पाइल्स (बवासीर) से छुटकारा पाने के 5 चमत्कारी घरेलू नुस्खे (Top 5 Home Remedies To Cure Piles)

पाइल्स (बवासीर) से छुटकारा पाने के 5 चमत्कारी घरेलू नुस्खे अपनाकर आप भी पाइल्स (बवासीर) से छुटकारा पा सकते हैं.…

© Merisaheli