Categories: Travel and Tourism

स्कीइंग के शौक़ीनों के लिए अमेरिका के बेहतरीन डेस्टिनेशन्स (Best Ski Destinations in the USA)

वरमॉंट की सुरम्य ढलानों में दौड़-भाग, कोलोराडो की विस्मयकारी चोटियां, ऊटाह के श्रद्धेय शिखर और बहुत कुछ...अमेरिका (America) सर्दियों के मौसम में स्कीइंग (Skiing) का आनंद…

वरमॉंट की सुरम्य ढलानों में दौड़-भाग, कोलोराडो की विस्मयकारी चोटियां, ऊटाह के श्रद्धेय शिखर और बहुत कुछ…अमेरिका (America) सर्दियों के मौसम में स्कीइंग (Skiing) का आनंद उठाने के लिए खूबसूरत स्थल उपलब्ध कराता है. रोमांचक पर्वत श्रृंखलाओं की यात्रा से कुछ समय निकालकर स्थानीय पर्यटन स्थलों और संगीत का भी मजा लिया जा सकता है.  अगर सर्दी के इस मौसम में आप स्कीइंग का आनंद उठाना चाहते हैं तो इन जगहों की सैर करें. 

पार्क सिटी, ऊटाह


स्थल: साल्ट लेक सिटी से एक घंटे से भी कम दूरी पर, आप यहां आठ विश्वस्तरीय रेसॉर्टस में से किसी से भी स्कीइंग का आनंद उठा सकते हैं. अन्य किसी भी स्थान के मुकाबले इन जगहों पर बेहतरीन बर्फ और कम भीड़भाड़ होती है. पार्क सिटी अन्य सभी विकल्पों में से सबसे अधिक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, और यह महज एक स्की डेस्टिनेशन ही नहीं, बल्कि आउटडोर खेलप्रेमियों, खरीदारों और परिवारों की गहमागहमी वाला स्थान भी है. 2002 के विंटर ओलिंपिक्स की मेजबानी करने के बाद, यह शहर और इसके स्की का इलाका, जिसमें पार्क सिटी माउंटेन रेसॉर्ट, द कैन्यन्स और डीयर वैली ने अपना विस्तार किया है. पार्क सिटी माउंटेन रेसॉर्ट की 16
चेयरलिफ्ट में से चार हाई-स्पीड छह सीटों वाली हैं जो आपको शहर के मुख्य मार्ग से सीधे पहाड़ों की ओर ले जाते हैं.
महत्वपूर्ण जानकारी – पार्क सिटी परिवार के लिहाज से अच्छा शहर है . यह शहर यूएस स्की एंड स्नोबोर्ड एसोसिएशन का मुख्यालय है, इसलिए यहां महान खिलाड़ियों की भी मौजूदगी नजर आती है.
देखना न भूलें: द फ्लाइंग ईगल ज़िपलाइन. यदि स्की या स्नोबोर्ड के सहारे पहाड़ों को चीरते हुए भी आपको चरम उत्तेजना का अहसास न हो पाया हो तो, ऑन-माउंटेन ज़िपलाइन आपको ढलानों में पंख लगी फेरारी का आवेग प्रदान करेगी.
कैसे पहुंचें: साल्ट लेक सिटी इंटरनेशनल एयरपोर्ट

एस्पेन + वेल, कोलोराडो
स्थल: डेनवर छोड़ने पर आपको कोलोराडो की पहाड़ियों से गुजरते हुए ओल्ड वेस्ट का विशिष्ट अनुभव होने लगता है, जो कि दुनिया में सबसे अधिक स्की इलाकों के लिए जाना जाता है. समुद्र तल से करीब 3,000 मीटर की ऊंचाई पर हवा में ताजगी समाई होती है, लेकिन यह ऊंचाई कुछ हद तक प्रसिद्ध शैंपेन पाउडर का धन्यवाद भी करती हैं, जो ठंड के पूरे मौसम में मुलायम बनी रहती है. ताजे तूफान के बाद इस इलाके में ग्लाइडिंग करना भारविहीन जादू-सा लगता है.
कैसे पहुंचे: ईगल काउंटी रीजनल एयरपोर्ट या एस्पेन-पिटकिन काउंटी एयरपोर्ट

वेल

महत्वपूर्ण जानकारी: डेनवर से केवल दो घंटे की दूरी पर स्थित, वेल समृद्ध स्कीअर और खरीदारों के लिए विलासिता से भरे स्वर्ग से कुछ कम नहीं, जहां एक से बढ़कर एक रेस्टोरेंट्स, आर्ट गैलरियां और होटल्स हैं, साथ ही यहां देश का सबसे बड़ा स्की इलाका भी है. सामने की ओर ढलान काफी खुली हुई है, और कई कम गहरी हैं, जो परिवारों के लिहाज से एकदम उपयुक्त हैं. प्रसिद्ध बैक बाउल का फैलाव ऐसा है कि विशेषज्ञ स्कीअर भी चक्कर खा जाए. खिली धूप में, खुशनुमा दिनों में आप किसी भी स्पॉट से होली क्रॉस के राजसी माउंट को देख सकते हैं. 14 हजार फुट की ऊंचाई पर इन पहाड़ों पर एक प्राकृतिक क्रॉस का प्रतीक है, जो बर्फ से बना हुआ है.
देखना न भूलें: वेल और उसका नजदीकी स्थान बीवर क्रीक प्रत्येक सर्दियों के मौसम में विश्वस्तरीय स्की और स्रोबोर्ड ईवेंट्स का आयोजन करते हैं.

एस्पेन

महत्वपूर्ण जानकारी: यद्यपि यह शहर मशहूर हस्तियों का घर और लूई वितों जैसे डिजाइनर दुकानों के लिए जाना जाता है, लेकिन एस्पेन शहर 150 साल पुरानी चांदी की खदानों के युग जैसा आश्चर्यजनक रूप से सादा भी है. यहां पर चार स्की इलाके हैं, प्रत्येक खास स्तर के स्कीअर के लिए उपयुक्त है. एस्पेन पहाड़ अपने शहर पर लंबी खड़ी ढलानों के माध्यम से उतरता है, जो कि विशेषज्ञ स्कीअर्स के लिए एकदम उपयुक्त है. स्नोमास का मध्यवर्ती इलाका विविधताओं से भरपूर है. एस्पेन हाईलैंड्स उन स्कीअर्स के लिए उपयुक्त है जो शांत, कम भीड़भाड़ वाली जगह पसंद करते हैं. शुरुआती स्कीअर्स के लिए उपयुक्त बटरमिल्क एक्स गेम्स का घर माना जाता है और स्नोबोर्डिंग तथा फ्रीस्टाइल स्कीइंग के लिए यहां एक बहुत बड़ा हाफ-पाइप और टीरेन पार्क है.
देखना न भूलें: स्थानीय हवाईअड्डे की सुविधा आपको डेनवर से चार-पांच घंटे की ड्राइवऔर एस्पेन के एक स्वर्गीय निवासी और जाने-माने उपन्यासकार हंटर एस.थॉमसन के जे बार में कॉकटेल.
ये भी पढ़ेंः विंटर वेकेशन में इन जगहों पर घूमने जाएं (MOST STUNNING PLACES FOR WINTER VACATIONS IN INDIA)

किलिंगटन, वरमॉन्ट

स्थल- इस बात पर विश्वास करना थोड़ा मुश्किल होगा कि न्यू यॉर्क सिटी और बोस्टन यहां से कुछ ही घंटे की दूरी पर हैं. यद्यपि वरमॉन्ट और सुदूर न्यूयॉर्क में दर्जनों स्की इलाके हैं, साथ ही छह पहाड़ों और 140 पगडंडियों वाला किलिंगटन रेसॉर्ट सबसे बड़ा और बहुत लोकप्रिय भी है. यह उन स्कीअर्स के लिए सर्वोत्तम जगह है जिन्हें मुश्किल हालात से परेशानी नहीं होती और जिनके पास बेहतरीन गर्म जैकेट्स हैं, क्योंकि यह जगह अमेरिका के किसी भी स्की डेस्टिनेशन की तुलना में सर्वाधिक ठंडा है. यहां अन्य पहाड़ियों और तेहो के मुकाबले सांस लेना अधिक आसान होता है. हालांकि, सभी स्तर के स्कीअर्स के लिए इलाके की कठिनाइयां समान ही होती हैं. 3,000 फुट की खड़ी छह मील की उतार है जिसे पूरा करने में आपको घंटों लग सकते हैं.
देखना न भूलें: यह क्षेत्र कई सुरुचिपूर्ण खाने के लिए जाना जाता है: आपके मुंह में घुल जाने वाला वरमॉन्ट शेडर, पैनकेक या वैफल नाश्ता जिसमें स्थानीय स्तर पर तैयार किया गया मैपल सिरप और सर्वश्रेष्ट बिकने वाला बेन एंड जेरी आइसक्रीम शामिल होता है.
कैसे पहुंचें– रुटलैंड दक्षिणी वरमॉन्ट रीजनल एयरपोर्ट
अधिक जानकारी के लिए कृपया देखें: www.GoUSA.in
ये भी पढ़ेंः 5 देश, जहां आप बिना वीज़ा यात्रा कर सकते हैं (5 Countries Indians Can Visit Without A Visa )

Share
Published by
Shilpi Sharma

Recent Posts

© Merisaheli