#Congratulations Golden Girl Sindhu: बधाई!..पीवी सिंधु ने स्वर्ण पदक जीतकर रचा इतिहास… (BWF World Championships 2019: PV Sindhu Wins Historic Gold)

भारत की बैडमिंटन स्टार खिलाड़ी पीवी सिंधु (PV Sindhu) ने वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप में ऐतिहासिक जीत के साथ गोल्ड मेडल…

भारत की बैडमिंटन स्टार खिलाड़ी पीवी सिंधु (PV Sindhu) ने वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप में ऐतिहासिक जीत के साथ गोल्ड मेडल अपने नाम किया.

स्विट्जरलैंड के बसेल में रविवार को खेले गए फाइनल मुक़ाबले में सिंधु ने जापान की नोजोमी ओकुहारा को सीधे सेटों में 21-7, 21-7 से मात देकर इतिहास रच दिया. साथ ही ओलंपिक मेडलिस्ट 24 वर्षीय सिंधु ने वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप में गोल्ड जीतनेवाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनने का गौरव भी हासिल किया. पीवी सिंधु ने यह जीत अपनी माँ को समर्पित करते हुए ‘हैप्पी बर्थडे मॉम’ कहकर उन्हें जन्मदिन की मुबारकबाद भी दी. हम सभी की तरफ़ से बहुत-बहुत बधाई!

विश्व विजेता सिंधु की गोल्ड जर्नी…
* वर्ल्ड रैंकिंग में पांचवें पायदान पर काबिज पीवी सिंधु ने इस बार टूर्नामेंट के शुरुआत से ही हर मैच में अपना दबदबा बनाए रखा.
* जहां क्वार्टर फाइनल में पूर्व वर्ल्ड चैंपियन को हराया, वहीं सेमीफाइनल में चीन की खिलाड़ी शेन यू फेई को मात्र 40 मिनट में ही हराकर बाहर कर दिया.
* फाइनल में वर्ल्ड रैंकिंग में चौथे नोज़ोमी ओकुहारा के ख़िलाफ सिंधु ने टॉस जीतकर पहले सर्व करने का फ़ैसला किया.
* मात्र सोलह मिनट में 21-7 से उन्होंने पहला सेट जीत लिया.
* दूसरा सेट भी सिंधु ने 21-7 से अपनी चिर प्रतिद्वंद्वी ओकुहारा को हराकर सीधे सेटों में एकतरफ़ा जीत हासिल की.
* फाइनल मुक़ाबला 37 मिनट तक चला. इस ऐतिहासिक जीत के साथ ही सिंधु ने नोज़ोमी के विरुद्ध अपना करियर रिकॉर्ड 9-7 का कर लिया है.
* पीवी सिंधु साल 2017 से लगातार तीसरे साल यानी 2019 में बैडमिंटन वर्ल्ड चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंची थीं.
* उन्होंने साल 2014 और 2015 में कांस्य पदक जीता था.
* दो साल से वे रजत पदक से ही संतोष कर रही थीं.
* आख़िरकार फाइनल में हार के क्रम को तोड़ते हुए पहली बार गोल्ड मेडल जीतकर उन्होंने इतिहास रच ही दिया.
* इस तरह सिंधु ने अपने करियर का पहला स्वर्ण पदक और इस टूर्नामेंट का अब तक का अपना पांचवां पदक जीता.
* पिछले कई सालों से पीवी सिंधु बड़े मैचों में हारती आ रही थीं. ऐसे में यह यादगार जीत उन्हें साल 2020 में टोक्यो, जापान में होनेवाले ओलंपिक के लिए यक़ीनन बेहद प्रोत्साहित करेगा.

 

शानदार उपलब्धियां
*रियो ओलिंपिक में  एकल खिताब में सिल्वर मेडल जीतनेवाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी.

* साल 2016 में चीन ओपन जीती.
* पद्मश्री, राजीव गांधी खेल रत्न आदि पुरस्कारों से सम्मानित.
* साल 2018 के फोर्ब्स इंडिया सेलिब्रिटी १०० की सूची में १८ महिलाओं में से एक सिंधु रही हैं. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अब तक उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया है.
* विश्व चैंपियनशिप, कॉमनवेल्थ गेम्स, एशियाई खेल, थाइलैंड ओपन व इंडिया ओपन में सिल्वर मेडल जीत चुकी हैं.
* दस सबसे अधिक कमाई करनेवाले स्पोर्ट्स खिलाड़ियों में से एक हैं पीवी सिंधु.
* १६ दिसंबर को वर्ल्ड टूर फाइनल्स जीतकर पहली भारतीय शटलर द्वारा यह उपलब्धि हासिल करने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया.

वर्ल्ड टूर फाइनल्स अपडेट
* वर्ल्ड टूर फाइनल्स इसके पहले सुपर सीरीज़ फाइनल के नाम से जाना जाता था.
* इस प्रतियोगिता में विश्व के आठ टॉप प्लेयर हिस्सा लेते हैं.
* अब तक भारतीय शाइनिंग स्टार साइना नेहवाल ने इसमें सात बार हिस्सा लिया है और साल २०११ में उपविजेता रही थीं.
* इसके अलावा साल 2009 में मिक्स डबल्स में ज्वाला गट्टा-वी दीजू की जोड़ी उपविजेता रही थी.
* पीवी सिंधु लगातार तीन बार से इस प्रतियोगिता में भाग लिया.

पीवी सिंधु- आपको पूर्ण भागीदारी व प्रतिबद्धता के साथ चीज़ें करनी चाहिए. जब भी मैं फाइनल में हारी थी, तो कुछ समय के लिए उदास ज़रूर हुई थी, लेकिन मुझे कभी नहीं लगा कि खेल मेरे लिए खत्म हो गया है, क्योंकि यह एक विकल्प नहीं है. याद रहे जीत के लिए ख़ुद पर विश्वास बेहद ज़रूरी है…

देशभर में बधाइयों की गूंज…
पीवी सिंधु की ऐतिहासिक जीत ने भारतीयों को ख़ुशी व गर्व से भर दिया. हर तरफ़ बधाइयों का तांता सा लग गया. नेता, अभिनेता, खिलाड़ी, तमाम हस्तियों ने उन्हें मुबारकबाद दी. आख़िर शान-अभिमान की बात जो थी, पहली भारतीय बैडमिंटन विश्‍व विजेता बनने की राह में उनकी कड़ी मेहनत, लगन, जीत के जज़्बे को सभी ने सलाम किया.

गौरवशाली पल…
* माँ पी. विजया की आँखों में तो ममता व गौरव से ख़ुशी के आंसू भर गए. क्यों ना हो, आज बेटी ने माँ को जन्मदिन पर स्वर्ण पदक जीतकर अनमोल तोहफ़ा जो दिया था. हैदराबाद में विजयाजी ने भी बेटी की कड़ी मेहनत का ज़िक्र करते हुए कहा- हम सभी बेहद ख़ुश हैं. हमें गोल्ड मेडल का इंतज़ार था.
* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी ने विदेश से अपनी स्वदेश की इस होनहार चैंपियन को बधाई देते हुए कहा- प्रतिभाशाली पीवी सिंधु की शानदार जीत ने एक बार फिर भारत को गौरवान्वित किया है. बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने के लिए उन्हें बधाई. बैडमिंटन के प्रति उनकी लगन और समर्पण प्रेरणादायक है. पीवी सिंधु की कामयाबी खिलाड़ियों को प्रेरित करेगी. बी. साई प्रणीत को भी ब्रॉन्ज़ मेडल जीतने के लिए बधाई.
(इसी बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारत के स्टार बैडमिंटन प्लेयर बी. साई प्रणीत ने भी कांस्य पदक जीता है. यह भी उल्लेखनीय इसलिए है कि 36 साल बाद इस प्रतियोगिता में पुरुष वर्ग से किसी ने मेडल जीता है.)
* खेल मंत्री किरण रिजिजू ने फोन करके सिंधु के साथ-साथ कोच पी. गोपीचंद व साई प्रणीत को भी भारतवासियों की तरफ़ से बधाई दी. इसके अलावा उन्होंने पैरा वर्ल्ड चैंपियनशिप में तीन स्वर्ण, चार रजत व पांच कांस्य पदक जीतनेवाले बैडमिंटन खिलाड़ियों मानसी जोशी, प्रमोद भगत, मनोज सरकार को भी मुबारकबाद दी.
* उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू– बेसल में आयोजित बैडमिंटन की वर्ल्ड चैंपियनशिप जीतने पर पी वी सिंधु को हार्दिक बधाई देता हूं. आपकी सफलता देश की नई प्रतिभाओं को भी प्रेरित करेंगी. भावी सफलताओं के लिए शुभकामनाएं!
* भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, राजनाथ सिंह, पीयूष गोयल, स्मृति ईरानी, गौतम गंभीर तमाम राजनीतिक शख्सियतों ने पीवी सिंधु की भूरि-भूरि प्रशंसा की और ढेर सारी बधाइयां दीं.
* शुभकामनाएं देने में खिलाड़ी भी पीछे नहीं रहे. साइना नेहवाल से लेकर सचिन तेंदुलकर तक ने इस यादगार लम्हे को सिंधु को बधाई देते हुए साझा किया.
* फिल्मी सितारे भी पीवी सिंधु की इस विशेष उपलब्धी पर ख़ुद फख्र महसूस करते हुए तारीफों के पुल बांधे. महानायक अमिताभ बच्चन ने गर्वित होते हुए उनके साथ ‘कौन बनेगा करोड़पति शो’ में कुछ वक़्त बिताने का भी ज़िक्र किया.

* पीवी सिंधु फिल्म स्टार रणवीर सिंह की ज़बर्दस्त फैन हैं. पिछले साल रणवीर से हुई अपनी मुलाक़ात को उन्होंने तब शेयर करते हुए उनकी ख़ूब तारीफ़ की थी. सिंधु के वर्ल्ड चैंपियन बनने पर इसी को फिर से शेयर करते हुए रणवीर ने कहा- हां, आख़िरकार, यह सचमुच ख़ुशी का पल था और मेरे लिए भी एक फैन मूमेंट था. आपने हम सभी को गौरवान्वित किया है. चैंप, आपका उत्साह पसंद है. आप हमेशा चमकती रहें.

* साथ ही सुष्मिता सेन, अनुष्का शर्मा, तापसी पन्नू, कोईना मित्रा, रितिक रोशन, शाहरुख ख़ान, आमिर ख़ान आदि अनेक स्टार्स ने बधाइयां दीं.

– ऊषा गुप्ता

यह भी पढ़ेसितारों ने दी अरुण जेटलीजी को भावभीनी श्रद्धांजलि… (RIP: Celebrities Mourns Arun Jaitley’s Death)

Usha Gupta

Recent Posts

महिला टी20 वर्ल्ड कप: जीत के साथ भारत ने की टूर्नामेंट की शुरुआत… (Women’s T20 World Cup: India Started The Tournament With A Superb Win…)

आज से महिला टी 20 वर्ल्ड कप की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया में हो चुकी है. पहला मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के…

शिल्पा शेट्टी दूसरी बार बनीं मां, घर आई नन्ही परी (Shilpa Shetty Welcomes Second Child)

शिल्पा शेट्टी के चाहनेवालों के लिए खुशखबरी. जी हां, शिल्पा शेट्टी दूसरी बार मां बन गई हैं. उनके घर में…

फिल्म समीक्षाः शुभ मंगल ज़्यादा सावधान (Film Review Of Subh Mangal Zayada Sawadhan)

फिल्मः शुभ मंगल ज्यादा सावधान कलाकारः आयुष्मान खुराना, गजराज राव, नीना गुप्ता, जीतू रे, पंखुड़ी अवस्थी, मानवी गुगरू निर्देशकः हिमेश केवल्य स्टारः…

Personal Problems: एक्टॉपिक प्रेग्नेंसी क्या होती है? (What Is Ectopic Pregnancy?)

मेरी शादी को दो साल हो गए हैं. मुझे हाल ही में पता चला है कि मैं गर्भवती हूं. जब…

शाहिद कपूर से ब्रेकअप के 13 साल बाद पहली बार उस रिश्ते पर बोलीं करीना (Kareena Breaks Silence On Breakup With Shahid Kapoor)

एक समय था जब शाहिद कपूर और करीना कपूर बॉलीवुड के सबसे चहेते कपल्स में से एक थे और उनकी…

इरफान ख़ान- इस ज़िंदगी की सौ ख़्वाहिशें पूरी करने चले पापा और बिटिया… (Angrezi Medium Film’s Emotional Song Ek Zindagi…)

पिता और बेटी की प्यारभरी ज़बर्दस्त बॉन्डिंग देखने मिलती है अंग्रेज़ी मीडियम फिल्म के ‘एक ज़िंदगी...’ गाने में. इरफान ख़ान…

© Merisaheli