सितारों ने दी अरुण जेटलीजी को भावभीनी श्रद्धांजलि… (RIP: Celebrities Mourns Arun Jaitley’s Death)

आज भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता श्री अरुण जेटलीजी के निधन से हर कोई ग़मगीन है. प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, नेता, खिलाड़ी, सिलेब्रिटी के अलावा फिल्मी हस्तियों ने भी अपनी संवेदनाएं व्यक्त की. पीएम नरेंद्र मोदीजी को प्रिय मित्र खोने का दुख हुआ, वहीं प्रेसिडेंट रामनाथजी ने उनके जाने को राष्ट्र की अपूरणीय क्षति बताई.

Celebrities Mourns Arun Jaitley’s Death
पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटलीजी लंबे समय से बीमार थे और दिल्ली के एम्स में उनका इलाज चल रहा था. वे 9 अगस्त से ही अस्पताल में भर्ती थे और उनकी तबीयत लगातार ख़राब हो रही थी. आज यानी 24 अगस्त को 12 बजकर 7 मिनट पर उन्होंने आखिरी सांस ली और 66 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया…

शोक संदेश…

सनी देओल- देश ने एक और महान नेता खो दिया है. हमारी संवेदनाएं अरुण जेटलीजी के परिवार के साथ हैं.

अजय देवगन- अरुणजी के निधन से बेहद दुखी हूं. भारत के लिए उनकी गतिशील दृष्टि का मैं प्रशंसक रहा हूं. इस दुखद घड़ी में उनके परिवार के प्रति मैं सांत्वना प्रकट करता हूं. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे.

अनिल कपूर- क़रीब बीस साल पहले हमारी पहली मुलाक़ात हुई थी. तब से अब तक वे आदर्श की तरह रहे. उनका जाना देश के लिए अपूरणीय क्षति है. वे बेहद याद आएंगे. परिवार के साथ पूरी संवेदना है.

आशा भोसले- अरुण जेटली के निधन की ख़बर सुनकर बहुत दुखी हूं, मेरी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं.

वरुण धवन- देश के लिए उन्होंने जो भी किया उसे हमेशा याद किया जाएगा. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे. आपके द्वारा की गई हर चीज के लिए धन्यवाद. आप हमेशा याद किए जाएंगे. परिवार के प्रति संवेदना.

फिल्मकार मधुर भंडारकर– अरुणजी के निधन से बेहद दुखी हूं. ये बीजेपी और पूरे देश के लिए एक बड़ी क्षति है. वह एक कट्टरपंथी और करिश्माई नेता थे. उनके परिवार के प्रति संवेदनाएं.

कॉमेडियन कपिल शर्मा– अरुण जेटली के निधन की ख़बर सुनकर दुखी हूं. एक महान और प्रभावशाली नेता थे. आप हमेशा याद आएंगे सर.

गायक अदनान सामी– अरुणजी के निधन की ख़बर सुनकर दुख हुआ. वे बहुत दयालु थे. उनकी आत्मा को शांति मिले.

धर्मेंद्रजी ने अरुणजी के साथ अपनी एक तस्वीर शेयर करते हुए कहा- एक स्नेही, देखभाल करनेवाला छोटा भाई, जो राजनीति में मेरा अच्छा मार्गदर्शक था. आप बहुत याद आएंगे जेटली साहब…

हेमा मालिनीजी ने अरुणजी के साथ अपनी मुलाक़ातों को साझा करते हुए कहा कि जेटलीजी को फिल्मों का बहुत शौक था. हम अक्सर इसके बारे में बातें करते थे. वे लाजवाब पॉलिटीशियन व टैलेंटेड एडवोकेट थे. वाकई में वे एक महान इंसान थे.

इन सभी के अलावा रितिक रोशन, अनूप जलोटा, करण जौहर, ईशा देओल, अर्जुन कपूर, संजय दत्त, रितेश देशमुख, बॉक्सर मेरी कॉम, क्रिकेटर विराट कोहली, वीरेंद्र सहवाग, फिल्म समीक्षक तरण आदर्श, मॉडल पार्वती, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई आदि ने भी अपनी संवेदनाएं प्रकट कीं.

* वेस्ट इंडीज में चल रहे टेस्ट सीरीज़ में सभी इंडियन क्रिकेटर्स ने अपने बांह पर काली पट्टी बांधकर उनके प्रति संवेदनाएं व्यक्त की. अरुण जेटलीजी दिल्ली व ज़िला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) के अध्यक्ष के अलावा बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) के उपाध्यक्ष और कार्यकारी संचालन परिषद के सदस्य भी रहे थे.

अरुण जेटलीजी की जीवन यात्रा

* अरुण जेटली का जन्म 28 दिसंबर, 1952 को दिल्ली में हुआ था.

* उनके पिता पेशे से वकील थे. वे साल 1947 में भारत-पाकिस्तान के बंटवारे के बाद दिल्ली आ गए थे.

* अरुण जेटली ने नई दिल्ली के सेंट जेवियर्स स्कूल से 1957-69 तक पढ़ाई की. श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से बीकॉम किया.

* दिल्ली यूनिवर्सिटी से 1977 में लॉ की पढ़ाई पूरी की.

* वे बचपन में चार्टेड अकाउंटेंट बनना चाहते थे, पर क़िस्मत ने उन्हें वकील व राजनीतिज्ञ बना दिया.

* वे लॉ की पढ़ाई के दौर में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के छात्र नेता भी थे.

* डीयू में पढ़ाई के दौरान ही वह 1974 में डीयू स्टूडेंट यूनियन के अध्यक्ष बने थे.

* वे अपने बच्चों- सोनाली व रोहन को जेबख़र्च चेक से देते थे.

* वे उदार व दयालु प्रवृत्ति के थे और अपने कर्मचारियों के बच्चों को भी अपने बच्चों की स्कूल में पढ़ाया. वे उनसे इस कदर अपनों की तरह व्यवहार करते थे कि स्टाफ के बच्चे के पढ़ाई में अच्छे नंबर आने पर उसे उच्च शिक्षा के लिए विदेश तक भेजे या फिर उनके बेहतरीन प्रदर्शन पर कार तक उपहार में दी.

* भारतीय जनता पार्टी की सरकार में वे क़ानून, रक्षा, वित्त मंत्री के पद पर रहे.

* प्रखर विद्वान व सुलझे व्यक्तित्व के धनी अरुणजी मोदी सरकार में सबसे भरोसेमंद मंत्री थे.

* वे पीएम मोदीजी के सबसे बड़े क़ानूनी सलाहकार थे. भाजपा सरकार में कई बार संकटमोचक की भूमिका निभाई.

* देश में जीएसटी के रूप में एक देश, एक कर देने से लेकर नोटबंदी, रफाल जैसे फैसलों में  उनकी भूमिका महत्वपूर्ण रही थी.

* अटल बिहारी वाजेपयी जी की सरकार में भी वे मंत्री रहे.

* उन्हें फिल्में देखना बहुत पसंद था. वे देवानंद के प्रशंसक थे. पड़ोसन फिल्म उनकी फेवरेट थी और एक चतुर नार बड़ी होशियार… गाना तो उन्हें बहुत ही अच्छा लगता था.

* अरुणजी को पटेक फिलिप घड़ियों, मॉन्ट ब्लांक पेन, जामावार शॉल, स्टाइलिश शर्ट, ब्लेज़र, शूज़, लज़ीज़ व्यंजनों के साथ-साथ शेरो-शायरी का भी बहुत शौक था.

मेरी सहेली की ओर से अरुण जेटलीजी को भावभीनी श्रद्धांजलि.. ॐ शांति!..

– ऊषा गुप्ता

यह भी पढ़े#Congratulations Golden Girl Sindhu: बधाई!..पीवी सिंधु ने स्वर्ण पदक जीतकर रचा इतिहास… (BWF World Championships 2019: PV Sindhu Wins Historic Gold)