दिल के लिए घातक हैं ये 6 आदतें (Dangerous Habits For Heart)

सिर्फ स्मोकिंग, रेड मीट का सेवन और एक्ससाइज़ न करना ही हमारे दिल पर भार नहीं बढ़ाता. डेली लाइफ से जुड़ी और भी ऐसी कई…

सिर्फ स्मोकिंग, रेड मीट का सेवन और एक्ससाइज़ न करना ही हमारे दिल पर भार नहीं बढ़ाता. डेली लाइफ से जुड़ी और भी ऐसी कई बातें हैं, जो हमारे दिल को हर दिन हल्का-हल्का दर्द दे रही हैं. ये अपने भयानक स्तर पर पहुंचे उससे पहले ही ज़रूरी है उन पर लगाम कसना. तो आइए जानें, किन आदतों में बदलाव दिल को सुकून देगा. (Dangerous Habits For Heart)

 

घंटों टीवी देखना
रिसर्चर्स के अनुसार, आराम के नाम पर घर में घंटों एक ही जगह बैठे रहकर टीवी देखना स्मोकिंग करने जैसा ही घातक है. एक्सपर्ट्स की मानें तो हर 30 मिनट बाद थोड़ी चहलकदमी होनी चाहिए. घंटों एक ही जगह बैठे रहना अपने दिल की सेहत बिगाड़कर जल्दी मौत को बुलावा देना है.

अधिक नमक खाना
नमक शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ाता है. अधिक नमक खाने से ख़ून में पानी की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे ख़ून पतला होकर अधिक हो जाता है. इससे दिल पर दवाब बढ़ता है, जिससे हर्ट फेल होने का खतरा मंडराने लगता है.

मुंह की सफ़ाई न करना
एक्सपर्ट्स के अनुसार, मुंह की पूरी और सही तरी़के से सफ़ाई न करना दिल के लिए हानिकारक हो सकता है. डेंटिस्ट्स के मुताबिक़, मुंह के बैक्टिरिया दिल की सेहत में बड़ा रोल प्ले करते हैं. ये बैक्टिरिया मुंह से गले तक आकर दिल को बीमार बनाते हैं.

पूरी नींद न लेना
नींद और दिल के बीच सीधा कनेक्शन होता है. शांत चित्त होकर पूरी नींद न लेनेवाले लोगों में ही हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत देखी जाती है. साथ ही न सोने की आदत इंसान को लगातार तनाव की अवस्था में पहुंचा सकती है.

ये भी पढ़ेंः प्यूबिक हेयर से जुड़े 7 मिथ्स को करें दूर

अत्यधिक काम का दबाव
सीनियर इंटरवेंशनल कार्डियॉलजिस्ट डॉक्टर नीलेश गौतम का कहना है कि अपने तनाव पर लगाम लगाएं. लंबे समय तक स्ट्रेस में रहने से हर्ट रेड और ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, जिससे आर्टरी (रक्त धमनी) वॉल्स डैमेज होती हैं. दवाब कम करने के लिए गहरी सांस लें और दिन में कुछ व़क्त अपने पसंदीदा काम करने के लिए जरूर निकालें.

खर्राटे लेना
लगातार खर्राटे लेना भी अच्छी नींद में खलल की वजह होती है. गले की मसल्स श्वासनली में गतिरोध पैदा करती हैं और इस कारण उसके गले की नसें ब्लॉक हो जाती हैं और बॉडी में जरूरी मात्रा में ऑक्सिजन नहीं पहुंच पाती. लंबे समय तक अगर ऐसी ही स्थिति बनी रहती है तो हाई बीपी, हार्ट अटैक और स्ट्रोक की समस्या हो सकती है.

ये भी पढ़ेंः चेहरा बताता है सेहत का हाल

 

Recent Posts

बॉलीवुड के इन एक्टर्स की दीवानी हैं अनन्या पांडे (Ananya Pandey Is Crazy About These Bollywood Actors)

अनन्या पांडे बॉलीवुड की उभरती ऐक्ट्रेस में से एक हैं. कुछ ही साल पहले शुरू…

#Parenting Tips: कैसे छुड़ाएं बच्चे की ऑनलाइन गेम्स खेलने की आदत? (How to Prevent Children From Playing Online Games?)

टेक्नोलॉजी के दौर में बच्चों को मोबाइल और कंप्यूटर से दूर रखना संभव नहीं है.…

राजपाल यादव ने अब तक क्यों बना कर रखी थी ओटीटी से दूरी, एक्टर ने किया चौंकाने वाली वजह का खुलासा (Why Did Rajpal Yadav keep Distance From OTT Till Now, actor Reveals the Shocking Reason)

राजपाल यादव बॉलीवुड इंडस्ट्री की एक ऐसी शख्सियत हैं, जो लाखों-करोड़ों दिलों पर राज करते…

कहानी- गरीबी (Short Story- Garibi)

"बड़ी मुश्किल से पेट काट-काट कर पढ़ाया. अब शहर में नौकरी करता है." उसकी आंखें…

© Merisaheli