दिल के लिए घातक हैं ये 6 आदतें (Dangerous Habits For Heart)

सिर्फ स्मोकिंग, रेड मीट का सेवन और एक्ससाइज़ न करना ही हमारे दिल पर भार नहीं बढ़ाता. डेली लाइफ से जुड़ी और भी ऐसी कई…

सिर्फ स्मोकिंग, रेड मीट का सेवन और एक्ससाइज़ न करना ही हमारे दिल पर भार नहीं बढ़ाता. डेली लाइफ से जुड़ी और भी ऐसी कई बातें हैं, जो हमारे दिल को हर दिन हल्का-हल्का दर्द दे रही हैं. ये अपने भयानक स्तर पर पहुंचे उससे पहले ही ज़रूरी है उन पर लगाम कसना. तो आइए जानें, किन आदतों में बदलाव दिल को सुकून देगा. (Dangerous Habits For Heart)

 

घंटों टीवी देखना
रिसर्चर्स के अनुसार, आराम के नाम पर घर में घंटों एक ही जगह बैठे रहकर टीवी देखना स्मोकिंग करने जैसा ही घातक है. एक्सपर्ट्स की मानें तो हर 30 मिनट बाद थोड़ी चहलकदमी होनी चाहिए. घंटों एक ही जगह बैठे रहना अपने दिल की सेहत बिगाड़कर जल्दी मौत को बुलावा देना है.

अधिक नमक खाना
नमक शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ाता है. अधिक नमक खाने से ख़ून में पानी की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे ख़ून पतला होकर अधिक हो जाता है. इससे दिल पर दवाब बढ़ता है, जिससे हर्ट फेल होने का खतरा मंडराने लगता है.

मुंह की सफ़ाई न करना
एक्सपर्ट्स के अनुसार, मुंह की पूरी और सही तरी़के से सफ़ाई न करना दिल के लिए हानिकारक हो सकता है. डेंटिस्ट्स के मुताबिक़, मुंह के बैक्टिरिया दिल की सेहत में बड़ा रोल प्ले करते हैं. ये बैक्टिरिया मुंह से गले तक आकर दिल को बीमार बनाते हैं.

पूरी नींद न लेना
नींद और दिल के बीच सीधा कनेक्शन होता है. शांत चित्त होकर पूरी नींद न लेनेवाले लोगों में ही हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत देखी जाती है. साथ ही न सोने की आदत इंसान को लगातार तनाव की अवस्था में पहुंचा सकती है.

ये भी पढ़ेंः प्यूबिक हेयर से जुड़े 7 मिथ्स को करें दूर

अत्यधिक काम का दबाव
सीनियर इंटरवेंशनल कार्डियॉलजिस्ट डॉक्टर नीलेश गौतम का कहना है कि अपने तनाव पर लगाम लगाएं. लंबे समय तक स्ट्रेस में रहने से हर्ट रेड और ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, जिससे आर्टरी (रक्त धमनी) वॉल्स डैमेज होती हैं. दवाब कम करने के लिए गहरी सांस लें और दिन में कुछ व़क्त अपने पसंदीदा काम करने के लिए जरूर निकालें.

खर्राटे लेना
लगातार खर्राटे लेना भी अच्छी नींद में खलल की वजह होती है. गले की मसल्स श्वासनली में गतिरोध पैदा करती हैं और इस कारण उसके गले की नसें ब्लॉक हो जाती हैं और बॉडी में जरूरी मात्रा में ऑक्सिजन नहीं पहुंच पाती. लंबे समय तक अगर ऐसी ही स्थिति बनी रहती है तो हाई बीपी, हार्ट अटैक और स्ट्रोक की समस्या हो सकती है.

ये भी पढ़ेंः चेहरा बताता है सेहत का हाल

 

Recent Posts

करीना कपूर के अंदाज़ में पहनें सलवार-कमीज़ (Kareena Kapoor Style Best Salwar-Kameez, Patiala Salwar, Palazzo)

करीना कपूर (Kareena Kapoor) का देसी लुक बहुत पाप्युलर है. करीना कपूर फिल्मों के अलावा…

यंग लुक के लिए 5 आसान ब्यूटी टिप्स (5 Easy Beauty Tips To Look Young)

यंग लुक पाना इतना मुश्किल काम भी नहीं है. हम आपको यहां पर 5 ऐसे…

कहानी- स्टेशन जो छूट गया… (Short Story- Station Jo Chhut Gaya…)

“ज़िंदगी कभी दूसरा मौक़ा नहीं देती, बिल्कुल किसी ट्रेन की तरह अगर एक बार स्टेशन…

55+क्विक एंड ईज़ी कुकिंग टिप्स, जो बढ़ाएंगे आपके खाने का स्वाद (55+ Quick And Easy Cooking Tips To Make Your Food Tasty)

महिलाएं अपना ज्यादातर समय किचन में बिताती हैं. बड़ी मेहनत से दिल लगाकर पूरे परिवार…

देखें टीवी एक्टर्स के रिवाइंड लुक्स, कैसे नज़र आते थे यंग एज में, कुछ को तो पहचान ही नहीं पाएंगे (Rewind Looks Of Popular TV Actors)

तारक मेहता का उल्टा चश्मा के जेठालाल यानी दिलीप जोशी को उनके रिवाइंड लुक में…

© Merisaheli