Categories: Skin CareBeauty

इंस्टेंट ब्यूटी ग्लो के लिए ट्राई करें ये ईज़ी और क्विक टिप्स, चेहरे पर नज़र आने लगेगी खूबसूरत चमक (Easy and Quick Tips To Get Instant Beauty Glow On Face)

उजली-निखरी-बेदाग़ त्वचा पाने के लिए त्वचा की ज़रूरतों को समझना ज़रूरी है. ख़ूबसूरती की उम्र बढ़ाने और उसकी रंगत निखारने के लिए आपको क्या करना…

उजली-निखरी-बेदाग़ त्वचा पाने के लिए त्वचा की ज़रूरतों को समझना ज़रूरी है. ख़ूबसूरती की उम्र बढ़ाने और उसकी रंगत निखारने के लिए आपको क्या करना होगा? बता रही हैं पूनम सिंह.

ख़ूबसूरती का राज़


ख़ूबसूरत नज़र आने के लिए सबसे पहले त्वचा के स्वास्थ्य पर ध्यान दें, क्योंकि ख़ूबसूरत त्वचा ही सुंदर नज़र आती है. इसके लिए-

ख़ूब सारा पानी पीएं
ख़ूबसूरत त्वचा पाने के लिए रोज़ाना ढेर सारा पानी पीएं. इससे शरीर में पानी का बैलेंस बना रहता है और त्वचा खिली-निखरी नज़र आती है. साथ ही कील-मुहांसे होने की संभावना भी कम हो जाती है.

दो बार धोएं चेहरा
त्वचा की सुरक्षा के लिए रोज़ाना दिन में दो बार नियमित रूप से चेहरा धोएं. वातावरण में मौजूद धूल-मिट्टी त्वचा के रोम छिद्रों को भर देती हैं, जिससे त्वचा खुलकर सांस नहीं ले पाती और चेहरे पर मुहांसे उभर आते हैं.

त्वचा को मॉइश्‍चराइज़ करें
जब भी चेहरा धोएं त्वचा को मॉइश्‍चराइज़ करना न भूलें. मॉइश्‍चराइज़र से त्वचा की नमी बरक़रार रहती है और त्वचा नर्म-मुलायम व जवां बनी रहती है.

सनस्क्रीन लगाएं
चाहे गर्मी का मौसम हो या सर्दी, घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन ज़रूर लगाएं. सनस्क्रीन सूर्य से निकलनेवाली हानिकारक किरणों से त्वचा की रक्षा करती है, जिससे चेहरे पर झाइयां नहीं होतीं और त्वचा की ख़ूबसूरती बरक़रार रहती है.

मेकअप उतारना न भूलें
रात में सोने से पहले मेकअप उतारना न भूलें. मेकअप की परत त्वचा को खुलकर सांस नहीं लेने देती, जिससे चेहरे पर कील-मुंहासे हो जाते हैं. साथ ही लंबे समय तक चेहरे पर केमिकलयुक्त मेकअप लगे रहने से त्वचा को नुक़सान पहुंच सकता है.

बार् बार आइब्रोज़ न करवाएं

बहुत् थोड़े अंतराल पर आईब्रोज़ न करवाएं. ऐसा करने से न स़िर्फ आईब्रोज़ की ग्रोथ कम हो सकती है, बल्कि खिंचाव के कारण आंखों के आसपास की त्वचा ढीली पड़ जाती है और आंखों के आसपास फाइन लाइन्स उभर आती हैं.

ब्यूटी फूड

त्वचा बाहर से ख़ूबसूरत तभी दिखती है, जब वो भीतर से स्वस्थ हो. त्वचा को भीतर से ख़ूबसूरत बनाने के लिए उसे दें विटामिन्स और मिनरल्स का हेल्दी डोज़, इन ख़ास ब्यूटी फूड से.

आम
आम के मौसम में इस फ़ायदेमंद फल का जमकर लुत्फ़ उठाएं, क्योंकि स्वादिष्ट होने के साथ ही ये ख़ूबसूरती भी निखारता है. आम में निहित कैरोटइनॉइड्स डल कॉम्प्लेक्शन को ब्राइट बनाने में सहायक है. आम के सेवन से त्वचा स्वस्थ व उजली नज़र आती है.

ब्लू बेरीज़
विटामिन सी से भरपूर ब्लू बेरीज़ में ढेरों न्यूट्रीएंट्स पाए जाते हैं. इसमें निहित एंटी ऑक्सीडेंट के गुण त्वचा को जवां बनाए रखते हैं और स्किन क्वालिटी भी इम्प्रूव करते हैं.

अंडा
क्लीन एंड क्लीयर यानी बेदाग़ त्वचा पाने के लिए रोज़ाना एक अंडा खाएं. प्रोटीनयुक्त अंडा दाग़-धब्बों को हल्का करने में सहायक है.

ड्राय फ्रूट्स
फ्रेश फू्रट्स के साथ-साथ ड्राय फू्रट्स को भी अपने डेली डायट चार्ट में ज़रूर शामिल करें. ड्राय फ्रूट्स में भरपूर मात्रा में विटामिन्स होते हैं. इनके सेवन से त्वचा की रंगत निखरती है.

ऑयली फिश
अगर आपकी त्वचा बेजान नज़र आती है, तो ऑयली फिश सालमन खाएं. इसमें ओमेगा3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो त्वचा की रंगत निखारकर उसे जवां बनाए रखता है.

कॉटेज चीज़
कॉटेज चीज़ एक बेहतरीन ब्यूटी फूड है. कॉटेज चीज़ में सिलिनीअम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये त्वचा को रूखा होने से बचाता है और त्वचा की फीकी रंगत को उजला बनाता है.

ब्यूटी प्रॉब्लम्स से पाएं छुटकारा


पिंपल्स, रिंकल्स, ब्लैक हेड्स जैसे ब्यूटी प्रॉब्लम्स चेहरे की ख़ूबसूरती बिगाड़ देते हैं. कैसे निपटें इन ब्यूटी प्रॉब्लम्स से? आइए, जानते हैं.

मुंहासे
मुंहासों से निजात पाने के लिए जायफल में थोड़ा-सा कच्चा दूध डालकर पीस लें. तैयार पेस्ट को मुंहासों पर लगाएं. सूख जाने पर कुनकुने पानी से चेहरा धो लें.

दाग़-धब्बे
मुंहासों के गहरे निशान हल्के करने के लिए दालचीनी पाउडर में थोड़ा-सा शहद मिलाएं और सोने से पहले प्रभावित जगह पर लगाएं. सुबह कुनकुने पानी से चेहरा धो दें.

ब्लैक हेड्स
व्हाइट या ब्लैक हेड्स को कम करने के लिए मेथी के पत्ते को पीसकर पेस्ट बना लें. प्रभावित जगह पर लगाएं. 10-15 मिनट बाद कुनकुने पानी से चेहरा धो लें. ऐसा करने से ब्लैक हेड्स तो कम होंगे ही, मुहांसे भी नहीं आएंगे.

झुर्रियां
बढ़ती उम्र के निशान कम करने के लिए हल्दी पाउडर में थोड़ा-सा गन्ने का रस मिलाएं. तैयार पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं. इससे झाइयां और झुर्रियां कम होंगी.


ड्राई स्किन को बनाएं सिल्की सॉफ्ट

यदि आपकी त्वचा बहुत ज़्यादा रूखी है, तो अनन्नास और सेब के रस को मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 10-15 मिनट बाद कुनकुने पानी से चेहरा धो लें.

Recent Posts

कहानी- आंगन (Short Story- Aangan)

अम्मा-बाबूजी की लोहे की आलमारी खोलकर उनके तहे कपड़े देखकर वह उंगलियों को कपड़ों में…

ये हैं बॉलीवुड के टॉप 5 अमीर एक्टर्स, इन ज़रियों से करते हैं मोटी कमाई (These are The Top 5 Richest Actors of Bollywood, They Earn Big Money From These Sources)

बॉलीवुड के कई सितारे सिर्फ अपनी फिल्मों के लिए ही नहीं, बल्कि अपनी लग्ज़री लाइफ…

मैरिड लाइफ में हैप्पीनेस के लिए अपनाएं ये 7 मनी मैनेजमेंट हैबिट्स (7 Money Management Habits That Can Bring Happiness In Married Life)

पैसा ज़िंदगी के लिए बहुत ज़रूरी है, मगर इससे जुड़े मसलों को यदि सही तरी़के…

© Merisaheli