Categories: ParentingOthers

इन ईजी टिप्स को अपनाकर पैरेंट्स कर सकते हैं अपने गुस्सैल बच्चे को शांत (Follow These Parenting Tips To Calm Down Aggressive Child In Few Minutes)

हर बच्चे का स्वभाव अलग-अलग होता है. कोई स्वभाव से चंचल होता, कोई मस्ती करने वाला होता है. तो कोई बच्चा स्वभाव से गुस्सैल होता…

हर बच्चे का स्वभाव अलग-अलग होता है. कोई स्वभाव से चंचल होता, कोई मस्ती करने वाला होता है. तो कोई बच्चा स्वभाव से गुस्सैल होता है. बात-बात पर जिद और गुस्सा करता है, तो पैरेंट्स भी उसको डांटते-मारते हैं और सजा देते हैं. नतीजा यह होता है कि बच्चा गुस्सैल और चिड़चिड़ेपन का शिकार होने लगता है. लेकिन यहां पर बताए गए कुछ इजी टिप्स अपनाकर पैरेंट्स अपने बच्चे के गुस्से को मिनटों में शांत कर सकते हैं.

बाहर घूमने के लिए ले जाएं

Photo courtesy: freepik.com

जब पैरेंट्स बच्चों को जब जरूरत से ज्यादा टीवी देखने और मोबाइल पर गेम खेलने के लिए मना करते हैं. तो बच्चे गुस्सा हो जाते हैं. ऐसे में पैरेंट्स को चाहिए कि बच्चे को आराम से और प्यार से समझाएं. मोबाइल और टीवी की जगह पैरेंट्स बच्चों को पार्क में ले जाएं. वहां पर जाकर बच्चों के साथ आउटडोर गेम खेलें. नेचर के बारे में समझाएं.

बच्चों की बातें सुनें

Photo courtesy: freepik.com

बात-बात पर बच्चों को उनकी गलतियों पर डांटने और चिल्लाने की बजाय उनकी बातों को सुनें. उनकी परेशानियों को सुनने और समझने की कोशिश करें. इससे बच्चों में पैरेंट्स के ऊपर विश्वास बढ़ेगा.

बच्चे को भी दें थोड़ी-सी प्राइवेसी

पैरेंट्स की तरह बच्चे को भी प्राइवेसी की ज़रूरत होती है. ऐसा करना कई बार बेहद जरूरी हो जाता है. अगर बच्चा किसी बात को लेकर बहुत गुस्से में है, तो अकेले रहने दें. थोड़ी देर अकेला बैठना चाहता है तो उसे बैठने दें. बार-बार उसके पास जाकर उसे परेशान न करें. जब बच्चे के गुस्सा शांत हो जाए  तो उसको प्यार से समझाएं.

बच्चों को अपनी बात कहने दें

Photo courtesy: freepik.com

अधिकतर पेरेंट्स की आदत होती हैं कि वे अपने बच्चे को हर समय कोसते रहते हैं. बात-बात पर उनकी कमियां निकालते रहते हैं. पैरेंट्स  की इस आदत से भी बच्चों के अंदर गुस्सा भर जाता है. और वे जिद्दी बनते है. बेहतर तो यही होगा कि पैरेंट्स अपने बच्चे की बात सुनें और पूरी बात सुनने के बाद ही उनसे कुछ कहें.

गुस्सा आने पर बच्चों का मूड डाइवर्ट करें

Photo courtesy: freepik.com

जब बच्चे को बहुत अधिक गुस्सा आए, तो उस पर चिल्लाने या मारने की बजाय उसका का मूड डाइवर्ट करने की कोशिश करें. उस समय शांत बच्चे को शांत रहने को कहें। कॉमेडी शो दिखाएं. उलटी गिनती बोलने को कहें. लाइट म्यूजिक सुनाएं. इन तरीकों से बच्चे का गुस्सा कम ज़रूर होगा और धीरे वो शांत भी जाएगा.

और भी पढ़ें: #Parenting Tips: कैसे छुड़ाएं बच्चे की ऑनलाइन गेम्स खेलने की आदत? (How to Prevent Children From Playing Online Games?)

Share
Published by
Poonam Sharma

Recent Posts

फिल्म समीक्षा- रक्षाबंधन/लाल सिंह चड्ढा: भावनाओं और भोलेपन की आंख-मिचोली खेलती… (Movie Review- Rakshabandhan / Lal Singh Chaddha…)

अक्षय कुमार की फिल्मों से अक्सर मनोरंजन, देशभक्ति, इमोशन की अपेक्षा की जाती है और…

तो इस वजह से भारत छोड़कर कनाडा जाना चाहते थे अक्षय कुमार, खुद किया खुलासा (So Because Of This, Akshay Kumar Wanted To Leave India And Go To Canada, Disclosed Himself)

बॉलीवुड सुपरस्टार अक्षय कुमार इन दिनों अपनी मच अवेटेड फिल्म 'रक्षा बंधन' को लेकर चर्चा…

कहानी- डिस्काउंट (Short Story- Discount)

अपनी पत्नी का जोश और उसका विश्वास देखकर रघुवर ने सोचा, 'इसमें बुराई ही क्या…

© Merisaheli