घर बैठे पाएं गोरी, जवां व खिली-खिली त्वचा (Effective Home Remedies For Wrinkle Free Skin)

देखभाल की कमी, तनाव, बिज़ी लाइफ के कारण त्वचा समय से पहले ही बूढ़ी नज़र आने लगती है. चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं, जिससे ख़ूबसूरती की चमक फीकी पड़ जाती है. अपनी त्वचा को झुर्रियों से बचाने और ख़ूबसूरती बरक़रार रखने के लिए आज़माइए कुछ घरेलू नुस्ख़े.

. एक टेबलस्पून अंडे की ज़र्दी में बराबर मात्रा में टमाटर व नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद चेहरा धो लें.

. एक टेबलस्पून स्किम्ड मिल्क पाउडर, एक अंडे की जर्दी व आधा टेबलस्पून शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इसे 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं. फिर धो दें.

. एलोवेरा का रस निकालें और इसे चेहरे पर अप्लाइ करें. एेसा नियमित रूप से करने पर झुर्रियां धीरे-धीरे कम होने लगती हैं.

. एक टेबलस्पून दूध की क्रीम में एक टेबलस्पून शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इसे चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद चेहरा धो दें.

. एक टीस्पून चावल के आटे में आधा टीस्पून शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इसे अच्छी तरह चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद चेहरा धो दें.

. आधा कप ओटमील को पानी में पकाकर ठंडा करें. इसमें एक चौथाई कप छाछ मिलाकर अच्छी तरह चलाएं. चेहरे को साफ़ करके यह मास्क लगाए. 20 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो दें.

. एक एग व्हाइट में दो टेबलस्पून संतरे का रस, आधा टेबलस्पून नींबू का रस और कुछ बूंद बादाम का तेल डालें. सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. इसे नियमित रूप से अप्लाइ करे. फर्क आपको ख़ुद ब ख़ुद समझ में आएगा.

ये भी पढ़ेंः 10 फेस पैक्स खिली-खिली व बेदाग़ त्वचा के लिए

. रिंकल्स में अंगूर बहुत फ़ायदेमंद होता है. अंगूर को बीच से काटकर चेहरे पर अच्छी तरह रगड़ें. एेसा रोज़ाना करें. कुछ दिनों में ही झुर्रियां गायब होने लगेंगी.

. बादाम को रातभर दूध में भिगोंकर रखें. फिर उसका छिलका उताकर पेस्ट तैयार करें. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें. बादाम चेहरे को मॉइश्चराइज़ करता है. जबकि दूध त्वचा की रंगत निखारता है.

. दो टेबलस्पून ओटमील को आधे कप दूध में तब तक पकाएं, जब तक यह मुलायम न हो जाए. फिर उसमें दो टीस्पून ऑलिव ऑयल डालकर अच्छी तरह मिलाएं. मिश्रण को ठंडा होने दें. फिर चेहरे व गले  पर लगाकर 25 मिनट के लिए छोड़ दें. उसे गुनगुने पानी से धोएं. ओटमील त्वचा को टाइट करती है, जबकि दूध त्वचा को मॉइश्चराइज़ करने में मदद करता है.

ये भी पढ़ेंः रोकें बढ़ती उम्र के निशां

स्मार्ट टिप्स

. फेस पैक लगाने से पहले मेकअप उतार लें.

. आंखों के आसपास फेस पैक न लगाएं.

. फेस पैक लगाने के आंखों को बंद रखें. हो सके तो ककड़ी की स्लाइस आंखों पर रखें, क्योंकि पैक लगाने लगाने के बाद स्किन टाइट हो जाती है, जिससे आंखों से पानी आने लगता है.

. पैक को पूरी तरह सूखने न दें.

ये भी पढ़ेंः गोरी-निखरी रंगत पाने के 15 घरेलू उपाय

 

Shilpi Sharma :
© Merisaheli