Categories: Health & Fitness

घुटनों के दर्द से परेशान हैं, तो रोज़मर्रा की ज़िंदगी में अपनाएं ये टिप्स (Follow This Tips In Everyday Life To Get Rid Of Knee Pain)

उम्र बढ़ने के साथ घुटनों से जुडी समस्याएं होना आम बात है.लेकिन हर बार दर्द होने पर दवाएं खाना स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है.…

उम्र बढ़ने के साथ घुटनों से जुडी समस्याएं होना आम बात है.लेकिन हर बार दर्द होने पर दवाएं खाना स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है. रोज़मर्रा की ज़िंदगी में हेल्दी डायट और एक्सरसाइज के अलावा कुछ बातों को ध्यान में रखकर घुटनों के दर्द को नियंत्रित कर सकते हैं.

1. अपने वज़न पर रखें पैनी नज़र: जिन लोगों का वज़न बहुत ज़्यादा होता है, उन्हें घुटनों का दर्द अधिक परेशान करता है. मोटापे से परेशान लोग अपना वज़न कम करके इस समस्या को नियंत्रित कर सकते हैं.

2. अपने बॉडी पॉश्चर पर गौर फरमाएं: ग़लत तरीक़े से उठते-बैठते, चलने के ढंग और इस दौरान जो पॉश्चर होता है, उसे भी घुटनों में दर्द होता है. इसके लिए फिजियोथेरपिस्ट की मदद लें. वे आपको सही पॉश्चर रखने, उठने-बैठने और चलने का सही तरीका बताएंगे, ताकि एक्सरसाइज के जरिए ही दर्द दूर किया जा सके.

3. शूज और स्लीपर्स पर ध्यान दें: कई बार घुटनों में दर्द, खिंचाव और ऐंठन का बड़ा कारण हाई हील, गलत साइज़, सही फिटिंग न होना और घटिया क्वालिटी के जूते-चप्पल पहनना भी होता है. दिनभर हाई या पेंसिल हील पहनकर चलने से कमर, कंधे और पिंडलियों में दर्द होता है. इस दर्द से राहत पाने के लिए स्पोर्ट्स शूज और स्नीकर्स पहनें.

4. डायट और एक्सरसाइज: घुटनों के दर्द से निजात पाना चाहते हैं, तो बैलेंस डायट लें और नियमित रूप से एक्सरसाइज करें. 

5. घुटनों को मशीन न समझें: बढ़ती उम्र के साथ एक्टिव रहना अच्छी बात होती है. लेकिन अपने शरीर को मशीन समझने की भूल न करें. कोई भी ऐसी एक्टिविटी न करें, जिसमें मसल्स और जॉइंट्स पर ज़ोर पड़े.

यदि आपको एक्सरसाइज, वॉक या घरेलु काम करने के बाद घुटनों या शरीर के अन्य जोड़ों मेंदर्द होता है, तो इसे अनदेखा करने की बजाय तुरंत हड्डियों के डॉक्टर से मिलें.

  • देवांश शर्मा
Share
Published by
Poonam Sharma

Recent Posts

भोजन में शामिल करें लो-कार्ब फूड और कैलोरी को कहें बाय-बाय (Try These Food Items For Low Carb Diet)

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो अपनी डायट में शामिल करें लो-कार्ब…

© Merisaheli