Categories: FILMEntertainment

सलमान खान से लेकर अक्षय कुमार तक, इन सेलेब्स ने कोरोना संकट के दौरान मदद के लिए खुले दिल से दिया दान (From Salman Khan to Akshay Kumar, These Celebs Donated Heartily to Help People During COVID-19 Pandemic)

चीन के वुहान से फैले कोरोना वायरस ने साल 2020 की शुरुआत से ही पूरी दुनिया में अपना प्रकोप फैलाना शुरू कर दिया था और…

चीन के वुहान से फैले कोरोना वायरस ने साल 2020 की शुरुआत से ही पूरी दुनिया में अपना प्रकोप फैलाना शुरू कर दिया था और अब नए साल का आगाज़ भी होने वाला है, बावजूद इसके कोविड-19 महामारी का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है. दरअसल, जब भारत में इस महामारी ने दस्तक दी और अपना प्रकोप फैलाना शुरु किया तो इससे अधिकांश लोग प्रभावित हुए. एक ओर जहां प्रवासी मजदूर अपने-अपने घरों की ओर पलायन करने को मजबूर हो गए तो वहीं लॉकडाउन के चलते अधिकांश लोगों के सामने रोज़ी रोटी का संकट खड़ा हो गया. ऐसी स्थिति में कोरोना वायरस से बचाव और रोकथाम के लिए केंद्र और राज्य सरकारों ने पीएम केयर्स फंड और सीएम रिलीफ फंड के जरिए लोगों से मदद करने की अपील की.

कोरोना संकट की घड़ी में ग्लैमर इंडस्ट्री से जुड़े कई दिग्गज सितारे, उद्योगपति और अन्य मशहूर हस्तियां आगे आईं और उन्होंने इस महामारी से जारी लड़ाई में आर्थिक सहायता प्रदान की. बॉलीवुड के कई सेलिब्रिटीज़ ने पीएम केयर्स फंड में दान दिया तो वहीं सोनू सूद मसीहा बनकर लोगों की मदद करने के लिए खुद उनके बीच पहुंचे. चलिए जानते हैं सलमान खान से लेकर अक्षय कुमार तक, किन सितारों ने कोरोना संकट के दौरान दिल खोलकर दान किया.

1- सलमान खान
बॉलीवुड के दबंग खान और भाईजान सलमान बेशक लाखों-करोड़ों दिलों पर राज करते हैं, लेकिन लोगों की मदद करने से भी वो कभी पीछे नहीं हटते हैं. उन्होंने कोरोना संकट के दौरान महाराष्ट्र के कई गावों में लोगों को फ्री में राशन मुहैया कराया, साथ ही उन्होंने ऑल इंडिया स्पेशल आर्टिस्ट एसोसिएशन के हर सदस्य को 3 हज़ार रुपए की मदद मुहैया कराई. इतना ही नहीं उन्होंने मुंबई पुलिस को 1 लाख हैंड सैनिटाइजर भी बंटवाएं और फ़िल्म इंडस्ट्री के 25 हज़ार दिहाड़ी मजदूरों के खाने-पीने का इंतज़ाम कराया.

2- अक्षय कुमार
बॉलीवुड खिलाड़ी अक्षय कुमार भी दान देने के मामले में किसी से कम नहीं है. कोरोना के प्रकोप और लॉकडाउन के दौरान उन्होंने मदद का हाथ आगे बढ़ाया. उन्होंने पीएम केयर्स फंड में 25 करोड़ रुपए दान किए, ताकि इस महामारी से जारी लड़ाई में सहयोग कर सकें. इसके अलावा अक्षय ने बीएमसी को 3 करोड़ रुपए, मुंबई पुलिस को 2 करोड़ रुपए और कोरोना को डिटेक्ट करने वाली करीब एक हज़ार घड़ियों को दान किया था.

3- शाहरुख खान
बॉलीवुड के बादशाह कहे जाने वाले शाहरुख खान ने भी कोरोना से जारी लड़ाई में मदद के लिए हाथ बढ़ाते हुए कोरोना रिलीफ फंड, पीएम केयर्स फंड और महाराष्ट्र सीएम रिलीफ फंड में पैसे डोनेट किए. इसके अलावा उन्होंने स्वास्थ्य कर्मियों के लिए पच्चीस हज़ार पीपीई किट्स भी डोनेट किए. उन्होंने अपने मुंबई स्थित ऑफिस को क्वारेंटाइन सेंटर के तौर पर इस्तेमाल करने के लिए बीएमसी को दिया था और हाल ही में एक्टर ने 500 रेमडेसिवीर इंजेक्शन भी डोनेट किए हैं.

4- सोनू सूद
सोनू सूद बॉलीवुड के एक ऐसे एक्टर हैं जो कोरोना काल में आम लोगों के लिए मसीहा बनकर सामने आए. लॉकडाउन के दौरान उन्होंने प्रवासी मजदूरों को उनके घर तक पहुंचाने का ज़िम्मा उठाया. इसके साथ ही उन्होंने मेडिकल, राशन, आर्थिक मदद और अन्य सुविधाएं प्रदान करके सबसे कठिन समय में लोगों की मदद की. लॉकडाउन के दौरान लोगों की मदद करने वाले सोनू सूद को लोग मसीहा मानते है.

5- ऋतिक रोशन
बॉलीवुड के इन दिग्गज अभिनेताओं के अलावा एक्टर ऋतिक रोशन ने भी कोरोना से जारी लड़ाई के लिए 20 लाख रुपए डोनेट किए थे. आर्थिक सहायता देने के अलावा उन्होंने बीएमसी और स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए मास्क और सैनिटाइजर भी दान किए थे. कोरोना संकट की घड़ी में ऋतिक ने अक्षय पात्र फाउंडेशन के साथ मिलकर 1,20,000 ज़रूरतमंद कर्मचारियों के लिए खाने का इंतज़ाम किया था.

6- प्रियंका चोपड़ा-निक जोनस
बॉलीवुड की देसीगर्ल प्रियंका चोपड़ा और उनके पति निक जोनस ने भी कोरोना से जारी जंग में मदद के तौर पर पीएम केयर्स फंड और यूनिसेफ समेत अन्य संगठनों में पैसे दान किए. कोरोना को मात देने की इस जंग में काम कर रहे कई संगठनों में पैसे दान करने वाली एक्ट्रेस ने कहा था कि इस स्थिति में लोगों की मदद के लिए आगे आएं और दान करें, चाहे वह दान एक डॉलर का ही क्यों न हो.

इन एक्टर्स के अलावा ‘उरी’ एक्टर विक्की कौशन ने भी पीएम केयर्स फंड और महाराष्ट्र सीएम रिलीफ फंड में 1 करोड़ रुपए दान किए थे, जबकि दान करने के मामले में कार्तिक आर्यन भी पीछे नहीं रहे और उन्होंने दरियादिली दिखाते हुए पीएम केयर्स फंड में 1 करोड़ रुपए बतौर दान दिए थे.

एक्टर रणदीप हूडा ने अपने दोस्त जय पटेल के साथ मिलकर पीएम केयर्स फंड में 1 करोड़ रुपए डोनेट किए थे. उधर, स्वर कोकिला लता मंगेशकर ने भी कोरोना संकट के दौरान 25 लाख रुपए महाराष्ट्र सीएम रिलीफ फंड में दान किए थे. सिंगर व रैपर गुरु रंधावा ने पीएम केयर्स फंड में 20 लाख रुपए तो वहीं एक्टर और होस्ट मनीष पॉल ने भी 20 लाख रुपए का दान दिया था.

Recent Posts

पंचतंत्र की कहानी: मित्र-द्रोह का फल (Panchatantra Story: Right-Mind And Wrong-Mind)

बहुत समय पहले की बात है, हिम्मतनगर नाम के एक गांव में दो मित्र रहते…

© Merisaheli