Categories: FILMEntertainment

बर्थडे स्पेशल: सुष्मिता सेन- मैं खुली आंखों से सपने देखती हूं… (Happy Birthday To Sushmita Sen)

सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) ने मिस इंडिया व मिस यूनिवर्स जीतने से लेकर अब तक अपने शर्तों पर जीवन को जिया है. सुष्मिता को जन्मदिन (Birthday) की ढेर सारी शुभकामनाएं. आज उनके जन्मदिन पर उनके सुलझी सोच व जज़्बे के बारे में जानते हैं. * सुष्मिता बचपन से ही थोड़ी संकोची स्वभाव की थी. * उनकी स्कूली पढ़ाई हिंदी मीडियम में हुई थी. * उनके पिता विंग कंमाडर शुभर सेन वायुसेना में थे और मां शुभ्रा ज्वेलरी डिज़ाइनर थीं. * सुष्मिता को कविता लिखने का शौक रहा है और वे आज भी भावनाओं से ओतप्रोत कविताएं लिखती रहती हैं. * 17 साल तक उनकी ज़िंदगी सीधी-सादी चलती रही, पर साल 1994 में 18 वें साल में उनके जीवन में रोमांचकारी बदलाव आया. यही उनके लाइफ का टर्निंग पाइंट भी रहा. * इसी साल उन्होंने पहले मिस इंडिया उसके बाद मिस यूनिवर्स का ताज अपने नाम किया. * वे पहली भारतीय महिला थीं, जिसने मिस यूनिवर्स का ख़िताब जीता था. * इसके बाद वे आगे बढ़ती चली गई. उन्होंने मॉडलिंग, फिल्में और सोशल वर्क करना लगातार ज़ारी रखा. उनका एक चेरिटेबल फाउंडेशन भी है. * दस्तक फिल्म से उन्होंने अभिनय की दुनिया में कदम रखा. इसी के साथ विक्रम भट्ट से उनके अ़फेयर्स की चर्चा भी सुर्ख़ियों में रही. * चिंगारी फिल्म में निभाया गया उनका क़िरदार चुनौतीभरा और यादगार रहा. * सुष्मिता की निश्छल हंसी, मासूम अदाएं हर किसी को दीवाना कर जाती हैं, जैसे- स़िर्फ तुम व बीवी नंबर वन में उनकी दिलकश अदाएं. स़िर्फ तुम का दिलबर... दिलबर...…

सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) ने मिस इंडिया व मिस यूनिवर्स जीतने से लेकर अब तक अपने शर्तों पर जीवन को जिया है. सुष्मिता को जन्मदिन (Birthday) की ढेर सारी शुभकामनाएं. आज उनके जन्मदिन पर उनके सुलझी सोच व जज़्बे के बारे में जानते हैं.

* सुष्मिता बचपन से ही थोड़ी संकोची स्वभाव की थी.

* उनकी स्कूली पढ़ाई हिंदी मीडियम में हुई थी.

* उनके पिता विंग कंमाडर शुभर सेन वायुसेना में थे और मां शुभ्रा ज्वेलरी डिज़ाइनर थीं.

* सुष्मिता को कविता लिखने का शौक रहा है और वे आज भी भावनाओं से ओतप्रोत कविताएं लिखती रहती हैं.

* 17 साल तक उनकी ज़िंदगी सीधी-सादी चलती रही, पर साल 1994 में 18 वें साल में उनके जीवन में रोमांचकारी बदलाव आया. यही उनके लाइफ का टर्निंग पाइंट भी रहा.

* इसी साल उन्होंने पहले मिस इंडिया उसके बाद मिस यूनिवर्स का ताज अपने नाम किया.

* वे पहली भारतीय महिला थीं, जिसने मिस यूनिवर्स का ख़िताब जीता था.

* इसके बाद वे आगे बढ़ती चली गई. उन्होंने मॉडलिंग, फिल्में और सोशल वर्क करना लगातार ज़ारी रखा. उनका एक चेरिटेबल फाउंडेशन भी है.

* दस्तक फिल्म से उन्होंने अभिनय की दुनिया में कदम रखा. इसी के साथ विक्रम भट्ट से उनके अ़फेयर्स की चर्चा भी सुर्ख़ियों में रही.

* चिंगारी फिल्म में निभाया गया उनका क़िरदार चुनौतीभरा और यादगार रहा.

* सुष्मिता की निश्छल हंसी, मासूम अदाएं हर किसी को दीवाना कर जाती हैं, जैसे- स़िर्फ तुम व बीवी नंबर वन में उनकी दिलकश अदाएं. स़िर्फ तुम का दिलबर… दिलबर… गाना तो मिल का पत्थर साबित हुआ. इसका जादू इस कदर रहा कि हाल ही में सत्यमेव जयते में इसे रिक्रिएशन किया गया और वो भी सुपरहिट रहा.

* सुष्मिता को शाहरुख ख़ान के साथ की गई फिल्म मैं हूं ना में अपना चांदनी का क़िरदार बेहद पसंद है. बहुत कम लोगों को मालूम है कि पहले यह रोल ऐश्‍वर्या राय को ऑफर हुआ था.

* उन्होंने 25 साल की कम उम्र में ही बच्चियों को गोद लेने का ़फैसला किया.

* आज वे गोद ली हुई दो बेटियों रिनी व अलीशा की मां हैं. इस तरह समाज में उन्होंने एक मिसाल कायम की.

* हाल ही में जब उनकी बेटी ने स्कूल के निबंध में मां पर ममस्पर्शी भावनाओं में डूबी बातें लिखीं, तो उसे पढ़कर सुष्मिता की आंखें भर आईं. इसे उन्होंने शेयर भी किया. सच मां-बेटी के प्यार को देख सभी भावविभोर हो गए.

 

* सुष्मिता अपने फिटनेस का ख़ास ख़्याल रखती हैं. वे अक्सर वर्कआउट्स करते, मुश्किलभरे एक्सरसाइज़ करते हुए अपनी वीडियोज़ सोशल मीडिया पर शेयर करती हैं. इससे यूज़र्स ख़ूब लाइक्स करते हैं और उन्हें सुष्मिता से प्रेरणा भी मिलती है.

* लंबे समय से फिल्म न करने के बावजूद अपने काम, मातृत्व ज़िम्मेदारी व कार्यों, प्रेम संबंध, सोशल वर्क के चलते वे हमेशा सुर्ख़ियों में रहती हैं.

* अपनी बेटियों व बॉयफ्रेंड रोहमन शॉल के साथ छुट्टियां मनाते, शॉपिंग करते, योग-एक्सरसाइज़ करते, फैन्स के साथ रू-ब-रू होते दिखाई देती हैं.

 

* रोहमन शॉल मॉडलिंग करते हैं, सुष्मिता उनसे सोशल मीडिया के ज़रिए जुड़ी थी और इससे जुड़ी एक दिलचस्प कहानी भी है, जिसे सुष्मिता ने शेयर भी किया था.

सुष्मिता अपने रिश्ते, प्यार और अपनों को एक अलग नज़रिए से देखती हैं और उन्हें भरपूर उमंग-उत्साह व ज़िंदादिली के साथ जीती भी हैं. तभी तो वे कहती हैं कि मैं खुली आंखों से सपने देखती हूं. इसे उन्होंने साबित भी कर दिखाया है. उनकी लाइफस्टाइल प्रेरणा देने के साथ बहुत कुछ बयां भी करती है, जैसे- मैं ज़िंदगी का साथ निभाती चली गई… हर फ्रिक को धुएं में उड़ाती चली…

विशेष: आज महान कुश्ती चैंपियन व अभिनेता दारा सिंह और उभरती अदाकारा तारा सुतारिया का भी जन्मदिन हैं.
तारा को हैप्पी बर्थडे व भविष्य के लिए शुभकामना!

– ऊषा गुप्ता

यह भी पढ़ेक्या बॉडी बनाने के लिए स्टेरॉइड का इस्तेमाल करते हैं सलमान खान? (Salman Khan’s Advice For Fitness Lovers)

Share
Published by
Usha Gupta

Recent Posts

कहानी- मन की कस्तूरी (Short Story- Mann Ki Kasturi)

“एज्युकेशन कभी व्यर्थ नहीं जाती बेवकूफ़, ज़िंदगीभर काम आती है?” हाथ धोते हुए शैली ने…

सालभर भी नहीं टिक पाई इन सेलिब्रिटीज़ की शादी, जानें क्या थी शादी टूटने की वजह (Wedding Of These Celebrities Did Not Sustain More Than A Year)

बॉलीवुड में शादी टूटना कोई बड़ी बात नहीं है. ग्लैमर इंडस्ट्री में शादी का रिश्ता…

कोरोना योद्धा: परिवार से दूर परिवारों के लिए… (Corona Warriors: The Poignant Story Of Courage, Sacrifice And Compassion)

यह आज देश के हर उस डॉक्टर-नर्स और मेडिकल स्टाफ की कहानी है, जो पिछले…

© Merisaheli