Categories: Hair CareBeauty

विंटर हेयर केयर: सर्दियों में ऐसे करें बालों की देखभाल (Winter Hair Care: Home Remedies For Long And Shiny Hair)

सर्दियों (Winter) में बाल (Hair) रूखे और बेजान हो जाते हैं. साथ ही बालों का झड़ना, रूसी की समस्या भी सर्दियों में बढ़ जाती है…

सर्दियों (Winter) में बाल (Hair) रूखे और बेजान हो जाते हैं. साथ ही बालों का झड़ना, रूसी की समस्या भी सर्दियों में बढ़ जाती है इसलिए सर्दियों में बालों की खास देखभाल करना जरूरी है. सर्दियों में बालों का रूखा हो जाना, बाल झड़ना और डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय (Home Remedies).

ड्राई हेयर और बालों का झड़ना रोकने के घरेलू उपाय
1) बालों को रूखा होने से बचाने के लिए बालों की नियमित ऑयलिंग करें. अगर बाल बहुत ज़्यादा ड्राई हो गए हैं, तो नारियल के तेल को गुनगुना करके रातभर बालों में लगाकर रखें. अगले दिन शैंपू करें.
2) बालों का रूखापन दूर करने के लिए ऑलिव ऑयल को गर्म करके धीरे-धीरे स्काल्प में मसाज करें. इससे तेल भीतरी परत तक पहुंचेगा. फिर बाल धो दें. ऑलिव ऑयल से बाल सॉफ्ट बनते हैं और बालों का झड़ना भी रुक जाता है.
3) ड्राई और डैमेज्ड बालों को रिपेयर करने के लिए एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल को गीले बालों में ही लगाएं. प्लास्टिक कैप या हॉट टॉवल से कवर करें.
4) बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाने के लिए दो अंडे में दो टेबलस्पून शहद मिलाकर बालों में लगाएं. आधे घंटे बाद बाल धो लें. ऐसा करने से बाल सॉफ्ट और शाइनी बनते हैं और बालों का झड़ना भी रुक जाता है.
5) बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाने के लिए एक ग्लास कच्चे दूध में एक टीस्पून शहद मिलाकर बालों की जड़ों से सिरे तक लगाएं. आधे घंटे बाद शैंपू कर लें.

यह भी पढ़ें: गंजापन रोकने के 5 कारगर घरेलू उपाय (Top 5 Home Remedies To Get Rid Of Baldness Naturally)

डैंड्रफ हटाने के घरेलू उपाय
1) सर्दियों में रूखेपन के कारण बालों में डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है. यदि आपके बालों में डैंड्रफ हो गया है, तो बालों में दही और नींबू का हेयर पैक लगाएं. इसके लिए दही और नींबू मिलाकर हेयर पैक तैयार करें और इसे बालों में लगाएं. एक घंटे बाद शैंपू कर लें. बालों में से डैंड्रफ हटाने का ये बहुत ही आसान और कारगर उपाय है.
2) 100 ग्राम आंवला, रीठा और शिकाकाई को दो लीटर पानी में उबालें, जब मिश्रण आधा रह जाए, तो उसे शैंपू की तरह इस्तेमाल करें. ऐसा करने से रूसी की समस्या से छुटकारा मिलता है.
3) 2 चम्मच सिरके का रस 4 चम्मच पानी में मिलाकर बालों की जड़ों में लगाकर अच्छे से मालिश करें. ऐसा करने से रूसी से छुटकारा मिल जाता है.
4) एक आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें. इसमें दो-दो टेबलस्पून एलोवीरा पल्प और शहद मिलाकर अच्छी तरह ब्लेंड कर लें. इससे बालों में कुछ मिनट तक मसाज करें और लगभग दो घंटे बाद बालों को धो लें.
5) मेथी के दानों को रातभर भिगो दें. सुबह पीसकर इसमें थोड़ा-सा सरसों तेल मिलाएं. आधे घंटे तक स्काल्प व बालों में मसाज करें, फिर शैंपू कर लें.

यह भी पढ़ें: 5 हेयर ऑयल बालों के लिए सबसे अच्छे हैं (5 Most Useful Hair Oil For Your Hair)
Share
Published by
Kamla Badoni

Recent Posts

ड्रग केस में क्या हो सकती है दीपिका पादुकोण के खिलाफ कार्रवाई? जानिए, क्या है सजा का प्रावधान? (What Action Can Deepika Padukone Face In The Drug Case?)

बॉलीवुड ड्रग कनेक्शन में दीपिका पादुकोण जैसे बड़ी एक्ट्रेस का नाम आने से पूरी इंडस्ट्री…

क्रिकेटर्स के रिवाइंड लुक्स में देखें उनकी अनसीन तस्वीरें सिर्फ़ एक क्लिक में (Watch Rewind Looks Of Your Favourite Cricketers)

महेंद्र सिंह धोनी सबसे पॉप्यूलर क्रिकेटर हैं और ipl में भी उनकी टीम चेन्नई सबकी…

© Merisaheli