हरी मटर के हेल्थ एंड ब्यूटी बेनीफिट्स (Health And Beauty Benefits Of Green Peas)

हरी मटर में प्रोटीन, फाइबर, लोहा, ज़िंक, मैंगनीज, कॉपर आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो बीमारियों से लड़ने में सहायता करते हैं. साथ…

हरी मटर में प्रोटीन, फाइबर, लोहा, ज़िंक, मैंगनीज, कॉपर आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो बीमारियों से लड़ने में सहायता करते हैं. साथ ही एंटीऑक्सीडेंट गुण होने के कारण यह शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है. दिल से जुड़ी बीमारियों के ख़तरे को भी कम करती है हरी मटर. इसके सेवन से ब्लड में कोलेस्ट्रॉल का लेवल संतुलित रहता है, जिससे हम कई बीमारियों से दूर रहते हैं. मटर में कई ऐसे तत्व होते हैं, जो वज़न को भी नियंत्रित करते हैं. यह शरीर से ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को बढ़ने नहीं देता. मटर में आयरन, कैल्शियम और फोलिक एसिड के साथ कई ऐसे विटामिन्स व पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो गर्भवती महिला के लिए उपयोगी होते हैं, इसलिए प्रेग्नेंसी में हरी मटर खाना फ़ायदेमंद होता है.

घरेलू नुस्ख़े

  • शरीर के किसी भी स्थान पर जल जाने पर हरी मटर के दानों का पतला लेप लगाने से आराम मिलता है. यह जले हुए स्थान पर ठंडक प्रदान करने के साथ घाव को बढ़ने नहीं देता.
  • जोड़ों के दर्द व उनसे जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मटर काफ़ी फ़ायदेमंद है. इसमें मौजूद विटमिन सी, विटामिन ई व ओमेगा 3 फैट जोड़ों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में लाभदायक होते हैं.
  • चेहरे की गंदगी को भी दूर करता है हरी मटर. मटर को पानी में उबालकर पीसकर इसका पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर लगा कर 15-20 मिनट बाद चेहरे धो लें.


यह भी पढ़ें: गजक खाने के 11 बेहतरीन फ़ायदे… (11 Health Benefits Of Eating Gajak)

  • मटर में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को ठीक करता है, जिससे बदहज़मी, गैस, अपच व कब्ज़ शिकायत दूर होती है.
  • चेहरे की ख़ूबसूरती और चमक के लिए भी हरी मटर का उपयोग किया जाता है. इसे कच्चा पीसकर स्क्रब की तरह चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें या फेशियल की तरह इस्तेमाल करें. इससे चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो और फ्रेशनेस दिखाई देने लगता है.
  • चेहरे के दाग़-धब्बे और झाइयों को दूर करने के लिए उबली मटर और संतरे के छिलके में दूध मिलाकर पीसकर उबटन बना लें. इसे चेहरे पर लगाएं. इससे चेहरा साफ़ भी होगा और झाइयां व दाग़-धब्बे भी दूर होंगे.
  • डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए भी हरा मटर काफ़ी लाभदायक है. इसमें प्रोटीन और फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर में मौजूद शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने का काम करते हैं.
  • सुबह-सुबह नाश्ते में हरा मटर खाएं, इसमें मौजूद फाइबर के कारण दिनभर एनर्जी से भरपूर रहेंगे.
  • मटर में मौजूद विटामिन सी बालों को झड़ने से रोकने के साथ रूखे बालों को भी ठीक करते हैं. इसमें विद्यमान विटामिन बी 6, बी 12 और फोलिक एसिड लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है. इससे ऑक्सीजन की मात्रा सिर तक अच्छी तरह से पहुंचती है, जिससे बाल बढ़ते हैं और इनका गिरना भी कम होता है.
  • जो लोग हमेशा थकान महसूस करते हैं, उन्हें मटर का सेवन ज़रूर करना चाहिए. हरा मटर से शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है, जिससे थकान की समस्या भी दूर हो जाएगी. दरअसल, मटर में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है, जो शरीर को ऊर्जा देने का काम करता है.

रिसर्च
शोध के अनुसार, मटर हड्डियों के लिए बेहद फ़ायदेमंद है. इसमें मौजूद विटामिन के शरीर की हड्डियों को मज़बूती देता है और ऑस्टियोपोरोसिस के ख़तरे से भी दूर रखता है.

एंटी कैंसर
हर रोज़ हरा मटर खाने से शरीर से सभी विषैले पदार्थ व कैंसर एलिमेंट दूर होते हैं. दरअसल, मटर में एंटी कैंसर गुण होते हैं, जो शरीर को कई प्रकार के ख़तरे से बचाते हैं. इसमें मौजूद कोलेस्ट्रॉल, शरीर को कैंसर से लड़ने की शक्ति देता है.


यह भी पढ़ें: ब्राह्मी के चमत्कारी फ़ायदे (Miraculous Benefits Of Brahmi)

Share
Published by
Usha Gupta

Recent Posts

फिल्म समीक्षा: मनोरंजन से भरपूर ‘जुग जुग जियो’ (Movie Review: Jug Jugg Jeeyo)

'जुग जुग जियो' एक इमोशनल फैमिली ड्रामा फिल्म है, जिसमें प्यार, रोमांस, भावनाएं, रिश्ते-नाते के…

लघुकथा – वफादार कुत्ता (Short Story- Wafadar Kutta)

"आंटी, राहुल बाबा भी रोज़ सुबह दूध पीते हैं और शैंकी को दूध-रोटी देते समय…

© Merisaheli