Beauty

होममेड हेयर स्पा (Homemade Hair Spa)

हफ्ते में एक बार या 15 दिन के अंतराल पर घर बैठे हेयर स्पा ट्रीटमेंट ज़रूर लें. इससे आपके बाल हेल्दी रहेंगे और तेज़ी से बढ़ेंगे. घर बैठे कैसे लें हेयर स्पा ट्रीटमेंट? आइए, हम आपको बताते हैं.

करें स्कैल्प का मसाज
हेयर स्पा की शुरुआत स्कैल्प मसाज से करें. जैतून, बादाम, नारियल या तिल का तेल लें और 15 से 20 मिनट तक स्कैल्प का मसाज करें. ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन में तेज़ी आती है, जिससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है.
* अगर आपके बाल रूखे हैं, तो नारियल के तेल का इस्तेमाल करें. इसमें मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो रूखे बालों की ज़रूरतों को पूरा करते हैं.
* अगर बालों में रूसी की शिकायत है, तो ऑलिव ऑयल इस्तेमाल करें. कुदरती कंडीशनर के गुणों से भरपूर ऑलिव ऑयल बालों में लगाने से रूसी की समस्या नहीं होती है.
* विटामिन ई से भरपूर आल्मंड ऑयल यानी बादाम के तेल में नारियल का तेल मिलाकर लगाने से बालों को मज़बूती मिलती है.
* अच्छे परिणाम के लिए 1-1 टीस्पून जैतून, बादाम, नारियल और तिल का तेल मिलाकर भी स्कैल्प का मसाज कर सकती हैं.

बालों को टॉवेल से कवर करें
बड़े साइज़ के बाउल में कुनकुना पानी लें और उसमें टॉवेल या कॉटन के कपड़े को भिगोएं. टॉवेल या कॉटन के कपड़े को निचोड़कर एक्स्ट्रा पानी निथार लें. अब इससे पूरे बाल कवर कर लें. ऐसा करने से बालों में लगा तेल जड़ से अंदर पहुंचेगा और बालों का पोषण करेगा. इसे 15 से 20 मिनट के लिए यूं ही लपेटकर रखें.

हेयर वॉश करें
अब आप बाल धो सकती हैं, लेकिन बाल धोने के लिए कुनकुने पानी और माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें. अच्छे परिणाम के लिए हेयर टाइप के अनुसार किसी अच्छे शैम्पू का चुनाव भी कर सकती हैं.

अब लगाएं कंडीशनर
शैम्पू करने के बाद अब बालों में कंडीशनर अप्लाई करें. बाज़ार में उपलब्ध कंडीशनर की बजाय आप होम मेड कंडीशनर भी इस्तेमाल कर सकती हैं, इसके लिए-
* चाय की पत्तियों को पानी में उबालें और उसमें नींबू का रस मिलाएं. इसे शैम्पू के बाद इस्तेमाल करें.
* 1 टेबलस्पून ऐलोवीरा जेल में आधे नींबू का रस मिलाएं. शैम्पू करने के तुरंत बाद इसे बालों में लगाएं और 3-4 मिनट बाद बाल धो दें.
* 1 कप कुनकुने गुलाब जल में 1 टेबलस्पून जोजोबा ऑयल मिलाएं. इसे बालों में लगाएं और 2-3 मिनट बाद कुनकुने पानी से बाल धो लें.
* 1 कप मेहंदी पाउडर में 2 कप दही और 1 टीस्पून जैतून का तेल मिलाएं और 20 मिनट बाद बाल धो लें.

हेयर मास्क अप्लाई करें
फेशियल करवाते वक़्त जिस तरह फेस मसाज के बाद आख़िर में आप चेहरे पर फेस पैक लगाती हैं, उसी तरह बालों में भी हेयर मास्क लगाएं. होम मेड हेयर मास्क बनाने के लिए-
* अगर बाल लंबे हैं, तो 2 और छोटे हैं, तो 1 अंडे में नारियल का तेल मिलाकर हेयर मास्क बनाएं और बालों में लगाएं. इसके बाद टॉवेल को कुनकुने पानी में भिगोकर बालों को कवर कर लें. 20 मिनट बाद माइल्ड शैम्पू से बाल धो लें.
* 2-3 केले को एक बाउल में मसलें. फिर इसमें ऑलिव ऑयल, अंडा, शहद और थोड़ा-सा दूध डालकर मिलाएं और बालों में लगाएं. इसे 20 मिनट लगा रहने दें, फिर कुनकुने पानी से बाल धो लें.
* 2-3 केले को मसलकर इसमें शहद, दही और जैतून का तेल मिलाएं. इसे बालों में अप्लाई करें और 15 से 20 मिनट बाद बाल धो लें.
* 1 टेबलस्पून दही और 1 या 2 अंडे (बालों की लंबाई के अनुसार) को मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे बालों में लगाएं और 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें.

Meri Saheli Team

Share
Published by
Meri Saheli Team

Recent Posts

महेश कोठारे यांनी केली ‘झपाटलेला ३’ची घोषणा (Director Mahesh Kothare Announces Zapatlela-3)

अभिनेते महेश कोठारे यांच्या संकल्पनेतून तयार झालेला 'झपाटलेला' हा चित्रपट तुफान हिट ठरला होता. आता…

April 11, 2024

बुरे दिन वापस दे दो…. किरण मानेंची पोस्ट चर्चेत ( Kiran Mane Share Post For Current Situation In Maharashtra)

कुठे कुठला उमेदवार हवा होता-नको होता, या वादात आपण सर्वसामान्य माणसांनी अडकायला नको. महाराष्ट्रात या…

April 11, 2024

संकर्षण सोबत लग्न करण्याची इच्छा पण आईने…. अभिनेत्याची चाहतीसाठी खास पोस्ट ( Sankarshan Karhade Share Post For His Fan, Who Wants To Marry Him)

अभिनेता संकर्षण कऱ्हाडे सोशल मीडियावर खूप सक्रिय असतो. नुकताच त्याने त्याला साताऱ्याला आलेला त्याच्या खास…

April 11, 2024
© Merisaheli