क्या मैं डार्क सर्कल को मेकअप से छुपा सकती हूं? (How To Hide Dark Circles By Makeup)

मेरी आंखों के नीचे डार्क सर्कल (Dark Circles) हैं, जिससे मेरा चेहरा बेजान नज़र आता है. अच्छे आउटफिट और महंगे मेकअप प्रॉडक्ट्स यूज़ करने के…

मेरी आंखों के नीचे डार्क सर्कल (Dark Circles) हैं, जिससे मेरा चेहरा बेजान नज़र आता है. अच्छे आउटफिट और महंगे मेकअप प्रॉडक्ट्स यूज़ करने के बाद भी चेहरा ख़ूबसूरत नहीं दिखता. कृपया कोई ऐसी ट्रिक बताइए, जिससे डार्क सर्कल छुप जाएं और आंखें सुंदर दिखें. क्या मैं डार्क सर्कल को मेकअप (Makeup) से छुपा सकती हूं?

हां, मेकअप से आप आसानी से डार्क सर्कल छुपा सकती हैं. आप मेकअप करते समय कंसीलर या कलर करेक्टर का इस्तेमाल करें. कंसीलर या कलर करेक्टर का इस्तेमाल करके आप अपने डार्क सर्कल आसानी से छुपा सकती हैं. कंसीलर या कलर करेक्टर का इस्तेमाल करने के बाद ही मेकअप करें. ऐसा करने से आपकी आंखें ख़ूबसूरत दिखेंगी और हाईलाइट होंगी.

यह भी पढ़ें: मेरे नाखून बार-बार टूट क्यों जाते हैं? (10 Nail Care Tips Every One Should Know)

डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए आप 5 घरेलू उपाय भी ट्राई कर सकती हैं. 5 घरेलू नुस्खों से भी आप डार्क सर्कल से छुटकारा पा सकती हैं.

1) रोज़ाना सोने से पहले आंखों के काले घेरों पर बादाम का तेल लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. सुबह उठने के बाद ठंडे पानी से आंखें धो दें. काले घेरे ख़त्म होने तक इस उपाय को अपनाएं.

2) आंखों के नीचे एक्स्ट्रा वर्जिन कोकोनट ऑयल लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें और कुछ घंटों के लिए छोड़ दें. यह प्रक्रिया कुछ महीनों तक रोज़ाना दोहराएं. नारियल का तेल आंखों के आस-पास की त्वचा को मॉइश्‍चराइज़ करने के अलावा महीन रेखाओं, सूजन व काले घेरों को भी कम करता है.

3) आलू को कद्दूकस करके रस निकालें और कॉटन बॉल्स की मदद से काले घेरों पर लगाएं. 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो दें. आलू में नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट्स पाए जाते हैं, जो आंखों के नीचे के काले घेरों व सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

4) खीरे-खीरे के मोटे-मोटे स्लाइसेज़ काट कर फ्रिज में 30 मिनट के लिए ठंडा होने के लिए रख दें. इन स्लाइसेज़ को आंखों पर 10 मिनट के लिए रखें. फिर आंखों को पानी से धोएं. इस प्रक्रिया को दिन में दो बार हफ़्तेभर दोहराएं. खीरे में स्किन लाइटनिंग व माइल्ड एस्ट्रिंजेन्ट सत्व पाए जाते हैं, जो डार्क सर्कल्स हटाने में मददगार होते हैं. खीरा आंखों को ठंडक भी पहुंचाता है.

5) एक टीस्पून टमाटर के रस में आधा टीस्पून नींबू का रस मिलाकर आंखों के काले घेरों पर लगाएं, 10 मिनट बाद फिर ठंडे पानी से धो दें. इस प्रक्रिया को हफ़्ते में दो बार दोहराएं.

गोरी-सुंदर त्वचा पाने के लिए घर पर बनाएं फेस स्क्रब, देखें वीडियो: 

Share
Published by
Kamla Badoni

Recent Posts

फिल्म समीक्षा- एन एक्शन हीरो/फ्रेडी (Movie Review- An Action Hero/Freddy)

आयुष्मान खुराना और कार्तिक आर्यन दोनों ने ही अपनी-अपनी फिल्मों में दमदार अभिनय के जलवे…

ऐश्वर्या राय के नाम है ये 7 रिकॉर्ड, गिनीज बुक में भी दर्ज है नाम (These 7 Records Are In The Name Of Aishwarya Rai, The Name Is Recorded In The Guinness Book)

बॉलीवुड एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय के बारे में जितनी बात की जाए कम लगती है. 1994…

© Merisaheli