Entertainment

जन्मदिन पर विशेष- ऋतिक रोशन ने पापा राकेश रोशन को यूं टीचर्स डे और बर्थडे की मुबारकबाद दी… (Hritik Roshan Wishes Papa Rakesh Roshan For Teachers’ Day And Birthday)

आज ऋतिक रोशन (Hritik Roshan) के पापा राकेश रोशनजी (Rakesh Roshan) का जन्मदिन (Birthday) है. हर पिता को बेहद गर्व महसूस होता है, जब उन्हेंे उनके बेटे के नाम से अधिक जाना जाता है. ऋतिक ने जहां अपने पिता को ज़िंदगी के अनगिनत सबक सीखाने के लिए धन्यवाद कहा, वहीं उन्हें अपना प्रेरणास्त्रोत भी माना.

उनके अनुसार, वे हमेशा ही ज़िंदगी में एक विद्यार्थी रहे और बचपन से ही उनमें सीखने और जानने की प्रबल उत्सुकता रही है. लेकिन जब वे जीवन की बारीक़ियों को जानते-समझते उसके पहले पिता राकेश रोशन ने ही उन्हें जीवन के कई पाठ सिखला दिए. ये सभी बातें ऐसी थीं, जो कोई भी एज्युकेशन इंस्टीट्यूट, एक्टिंग क्लास या फिर कोई बुक नहीं सीखला सकता. आपने ही मुझे एक अच्छा इंसान, पिता, पुत्र, अभिनेता, दोस्त बनाया है. साथ मेरे बच्चों के सामने भी मैं एक मिसाल व उदाहरण बन पाया, जैसे की आप मेरे लिए हैं. इन सब के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद… हैप्पी टीचर्स डे… हैप्पी बर्थडे!…

पिता-पुत्र, राकेश रोशन व ऋतिक रोशन की एक अच्छी मित्र जैसी बॉन्डिंग है, जो अक्सर देखने व पढ़ने को मिलती है. ऋतिक रोशन के सफल करियर में उनके पिता राकेश का बहुत बड़ा हाथ रहा है. उनके प्रोडक्शन की कहो ना प्यार है, कोई मिल गया… से जो कामयाबी के सफ़र की शुरुआत हुई, वो क्रिश तक बरक़रार है. अब तो वे क्रिस 4 पर काम कर रहे हैं, जो साल 2020 में रिलीज़ होगी.

राकेश रोशन से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें…

* राकेश रोशन ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत फिल्म घर घर की कहानी से की थी, पर उन्हें सही मायने में कामयाबी अपने प्रोडक्शन की फिल्मों में अधिक मिली, जैसे- ख़ुदगर्ज, कामचोर, ख़ून भरी मांग आदि.

* राकेश रोशन को लेकर कई अफ़वाहें भी हैं कि वे गंजे थे, पर फिल्मों में हीरो के क़िरदार की ख़ातिर विग लगाते थे. बाद में जब वे निर्देशन में उतरे, तो उन्होंने विग निकाल दिया. वैसे ऐसी बातें अभिनेता राजकुमार के बारे में भी कही जाती थी कि वे विग लगाते थे, जबकि वे गंजे थे.

* लेकिन इस बात में एक ट्विस्ट यह भी है कि जब साल 1987 में उन्होंने ख़ुदगर्ज फिल्म बनाई थी, तब फिल्म की सफलता के लिए तिरुपति बालाजी में मन्नत मांगी थी कि यदि फिल्म हिट हो जाएगी, तो वे अपने सिर के बाल निकलवा देंगे यानी गंजे हो जाएंगे. संयोग देखिए फिल्म सुपर-डुपर हिट हुई. पर पत्नी पिंकी के कहने के बावजूद राकेशजी ने बाल नहीं निकलवाया, लेकिन बाद में वे गंजे हो गए. इसी बीच उनकी दूसरी फिल्म ख़ून भरी मांग ने भी कामयाबी के कई इबारत लिखें. तब उन्होंने ़फैसला कर लिया कि अब वे गंजे ही रहेंगे.

* राकेश रोशन की तक़रीबन हर फिल्म सफल रही है. फिर चाहे वो निर्माता के तौर पर आपके दीवाने हो या फिर निर्देशन के रूप में किशन कन्हैया, काला बाज़ार, कोयला, कहो ना प्यार है, कोई मिल गया, क्रिश आदि हो.

* राकेश रोशन की अधिकतर सभी फिल्मों का संगीत उनके भाई राजेश रोशन ने ही दिया है. दोनों भाइयों में ग़ज़ब की बान्डिंग और प्यार है.

* राजेश रोशन उनके जन्मदिन पर बचपन की यादों को ताज़ा करते हुए कहते हैं कि राकेश रोशन को बचपन में अपने बर्थडे की पार्टी देने का बहुत शौक था. वे अक्सर जन्मदिन पर अपने दोस्तों के साथ मौज-मस्ती किया करते थे. तब मैं भी साथ में जाने की ज़िद करता था, तो वे मना कर देते. तब हमारे बीच ख़ूब लड़ाई होती. मैं मां से भी उनकी शिकायत करता, पर वे कभी साथ नहीं ले जाते.

* बकौल उनके राकेशजी एक सच्चे योद्धा भी थे. जब अंडरवर्ल्ड के लोगों ने उन पर गोली से हमला किया था, तब गोली उनके सीने पर दिल के पास लगी थी. इस स्थिति में डॉक्टर, हॉस्पिटल जाने की बजाय वे हमलावरों को ललकारते हुए उनका पीछा करने पर ज़ोर देते रहे और पुलिस स्टेशन जाकर उनकी शिकायत दर्ज करवाई. सच, में रीयल हीरो व फाइटर हैं वे.

* राकेशजी को म्यूज़िक व गीतों की भी अच्छी समझ है. अपने भाई राजेश के वे शुभचिंतक के साथ-साथ सबसे बड़े आलोचक भी हैं. जहां उन्हें कुछ खटकता वे दख़लअंदाज़ी करते और धुन के साथ या फिर गाकर उन्हें गीत-संगीत की बारीक़ियों के बारे में समझाते.

* आज भी राकेश रोशन अपने बर्थडे पर जमकर पार्टी करते हैं. सभी यार-दोस्तों की महफ़िल सजती है. सभी पुराने दिनों की यादें ताज़ा करते हैं.

* राकेश रोशन की शिक्षा सातारा (महाराष्ट्र) के आर्मी स्कूल में हुई थी, इसलिए उनके जीवन में अनुशासन का बहुत महत्व रहा है. तब वे हर रोज़ सुबह चार बजे उठा करते थे और एक मील तक जॉगिंग करते थे. इसके अलावा गेम्स, बॉक्सिंग, हार्स राइडिंग भी किया करते थे. अपने बेटे व पोतों को भी वे अनुशासन की पाठ अक्स पढ़ाते रहते हैं. तभी तो ऋतिक उन्हें अपना श्रेष्ठ गुरु मानते हैं. मेरी सहेली की तरफ़ से राकेशजी को जन्मदिन की शुभकामनाएं!…

यह भी पढ़ेविराट ने बताया कि अनुष्का से पहली बार मिलने पर उन्होंने क्या कहा था? ( Virat Kohli Opens Up On His First Fateful Meeting With Anushka Sharma)

Usha Gupta

Share
Published by
Usha Gupta

Recent Posts

ज्याच्या घरातली स्त्री दुःखी, त्याची बरबादी नक्की! अंगावर काटा आणणारा धर्मवीर – २ ( Prasad Oak Starar based On Anand Dighe Dharmaveer 2 Teaser Release)

क्रांती दिनाच्या औचित्याने प्रदर्शित होत असलेल्या "धर्मवीर -२" या चित्रपटाविषयी प्रचंड उत्सुकता आहे. नुकताच या…

July 8, 2024

लड़के क्यों चाहने लगे हैं हाउसवाइफ? (Do Guys These Days Want A Housewife?)

रिश्ते जब जुड़ते हैं, तो अपने साथ कई अपेक्षाएं भी लाते हैं, जिनमें एक-दूसरे का…

July 8, 2024

अनन्या पांडे झाली मावशी! बहीण अलानाने दिला गोंडस बाळाला जन्म (Actress Ananya Panday Cousin Alanna welcome baby boy)

अलाना पांडे आई झाली आहे. बॉलीवूड अभिनेत्री अनन्या पांडे मावशी झाली आहे. अनन्याची चुलत बहीण…

July 8, 2024
© Merisaheli