Others

सुनने में अजीबो-ग़रीब पर सच हैं ये बातें (Interesting & Weird Facts That You Should Know)

दुनियाभर में ऐसी तमाम बातें होती हैं, जिन्हें सुन-पढ़कर यक़ीन करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. ऐसे ही कुछ दिलचस्प पहलुओं से आपको रू-ब-रू कराते हैं.

*  साओ पाउलो का एक जेल बतख को बतौर अलार्म सिस्टम इस्तेमाल करता है. बत्तखों को यहां इस तरह ट्रेन किया गया है कि वे गार्ड्स को आंतरिक हिंसा और किसी भी तरह के तोड़फोड़ की जानकारी दे सकें.

*  1891 में जन्में स्टीफन बिबरोस्की शेर जैसे चेहरेवाले व्यक्ति के नाम से मशहूर थे. उनका पूरा शरीर लंबे बालों से ढका था, जिसके कारण वे शेर जैसे दिखते थे. उनकी मां का मानना था कि जब वे गर्भवती थीं, तो उनके पति शेर से लड़ते हुए हार गए थे. इसी कारण जब स्टीफन पैदा हुए, तो उनका यह हाल था. स्टीफन की मौत 1932 में हुई.

नॉर्थ कोरिया के अजब-गज़ब फ़रमान

*  यहां पर सरकार की आलोचना की आज़ादी नहीं, यदि किसी ने ऐसा किया, तो उसे सज़ा दी जाती है.

*  यहां पर ब्लू जींस पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, क्योंकि उनके तानाशाह किम जोंग का कहना है कि इससे अमेरिकी कल्चर को बढ़ावा मिलता है.

*  यहां वेस्टर्न म्यूज़िक सुनने की भी इजाज़त नहीं है.

*  यहां के लोग बाइबल नहीं रख सकते.

*  यहां के टूरिस्ट मोबाइल फोन देश में नहीं ला सकते. उनका फोन एयरपोर्ट पर ही जमा करा लिया जाता है.

*   इस देश में पोर्न साइट-फिल्में आदि नहीं देख सकते. यदि कोई ऐसा करता है, तो उसे दंड दिया जाता है.

*  उत्तर कोरिया में 8 जुलाई व 17 दिसंबर को पैदा होनेवालों को इन डेट पर अपना जन्मदिन मनाने की अनुमति नहीं है, क्योंकि ये दो तारीख़ें उनके पूर्व शासकों किम इल सुंग व किम जोंग इल की पुण्यतिथियां हैं.

यह भी पढ़ें: बेमिसाल… द्रविड़ जैसा कोई नहीं, बने सबके लिए मिसाल 

यह भी पढ़ें: अवनी- अकेले फाइटर प्लेन उड़ाकर रचा इतिहास

*  ऑस्ट्रेलिया में पिछले साल एक अजीबो-ग़रीब बिल्ली ने जन्म लिया. इस धारीदार भूरी रंग की बिल्ली का नाम बैट्टी बी है. इसके दो मुंह, तीन आंखें और दो नाक हैं. इस तरह के जीवों के साथ परेशानी यह होती है कि जन्म के बाद अधिक समय तक ज़िंदा नहीं रहते, पर बैट्टी हेल्दी व फिट है.

*  नेवाडा के यूरेका में मूंछवाले पुरुषों को लड़कियों को किस करना ग़ैरक़ानूनी है. यदि आप इसका पालन नहीं करते, तो आपको सज़ा के साथ जेल भी हो सकती है.

*  पश्‍चिम अफ्रीका के छोटे-से देश बेनिन के बारे में कहा जाता है कि काले जादू की शुरुआत यहीं से हुई थी. यहां रहनेवाले एक समुदाय के लोगों को इगुनगुन नाम दिया गया है, इन्हें सीक्रेट सोसाइटी माना जाता है. इस सीक्रेट सोसाइटी के लोगों को ज़िंदा भूत कहा जाता है. बेनिन में बसा इगुनगुन समुदाय का कोई भी सदस्य अगर किसी को छू लेता है, तो उसकी व इगुनगुन सदस्य की तुरंत मौत हो जाती है. ये अपनी पहचान छुपाने के लिए रंगबिरंगा लबादा ओढ़कर रखते हैं.

*  नॉरू दुनिया का इकलौता ऐसा देश है, जिसकी राजधानी नहीं है और इसे मोटा देश भी कहा जाता है, क्योंकि यहां के लोग अधिक फास्ट फूड खाते हैं और मोटे होते हैं.

*  हर इंसान के सूंघने की क्षमता अलग-अलग होती है, पर जुड़वां बच्चे इसके अपवाद हैं.

*  इथियोपिया दुनियाभर में एकमात्र ऐसा देश है, जो 7 साल पीछे चलता है यानी वो आम कैलेंडर का अनुसरण नहीं करता. यहां के लोग अभी भी 16वीं शताब्दी के कैलेंडर का अनुसरण करते हैं. यहां पर आर्थोडॉक्स चर्च के अनुसार कैलेंडर सेट किया जाता है.

*  चलने के दौरान यदि आप अपने हाथ न चलाएं, तो यह एक बढ़िया वर्कआउट है. चलने के दौरान अपने हाथों को शरीर से सटाए रखने में ज़्यादा दम लगता है. यह लगभग उतना ही है जैसे आप 20% और तेज़ चल रहे हों.

*  फेडोर जेफ्टीच्यू को जो द डॉग फेस्ड बॉय कहा जाता था यानी कुत्ते जैसे मुंहवाला लड़का, स्वभाव से नेक होने के बावजूद लोग उन्हें समझते नहीं थे. उन्होंने अपने आप को अपने पैरों पर खड़ा किया और शोहरत हासिल की.

– ऊषा गुप्ता

[amazon_link asins=’B06VST144M,8179923274,1539002462′ template=’ProductCarousel’ store=’pbc02-21′ marketplace=’IN’ link_id=’e44b0362-1c51-11e8-bfc4-9170a423f191′]

Geeta Sharma

Share
Published by
Geeta Sharma

Recent Posts

व्यंग्य- संबोधन सूचक नया शब्द…  (Satire- Sambodhan Suchak Naya Shabd…)

“अंकल, अपना बैग हटा लीजिए, मुझे बैठना है.”जनाब अंकल शब्द के महात्म से परिचित नहीं…

May 21, 2024

कतरिना कैफ गरोदर ?विकी कौशलसोबतच्या त्या व्हिडिओमुळे रंगल्या चर्चा  (Katrina Kaif Is Pregnant, Her Viral Video From London With Vicky Kaushal Sparks Pregnancy Rumours)

बॉलिवूडच्या प्रेमळ जोडप्यांपैकी एक असलेल्या विकी कौशल आणि कतरिना कैफ यांच्या लग्नाला तिसरे वर्ष पूर्ण…

May 21, 2024
© Merisaheli