Categories: FILMEntertainment

लगान और गदर एक प्रेम कथा: 20 साल पहले एक साथ रिलीज़ हुई थी आमिर खान और सनी देओल की ये पीरियड ड्रामा फिल्में, बॉक्स ऑफिस पर ऐसे मचा था घमासान (Lagaan VS Gadar Ek Prem Katha Biggest Box Office Clash Of Aamir Khan And Sunny Deol Movie)

20 साल पहले आज ही के दिन यानी 15 जून को एक साथ रिलीज़ हुई थी आमिर खान और सनी देओल की पीरियड ड्रामा फिल्म…

20 साल पहले आज ही के दिन यानी 15 जून को एक साथ रिलीज़ हुई थी आमिर खान और सनी देओल की पीरियड ड्रामा फिल्म ‘लगान’ और ‘गदर एक प्रेम कथा’, इन फिल्मों ने ऐसे रचा था इतिहास, बॉक्स ऑफिस पर ऐसे मचा था घमासान…

जब भी बॉलीवुड की दो बड़ी फ़िल्में एक साथ रिलीज़ होती हैं, तो उनकी चर्चा हर तरफ होती है. ऐसा ही हुआ था 20 साल पहले आज ही के दिन, 15 जून को जब आमिर खान और सनी देओल की पीरियड ड्रामा फिल्म ‘लगान’ और ‘गदर एक प्रेम कथा’ रिलीज़ हुईं, तो दर्शकों में इन्हें देखने की उत्सुकता एक अलग ही मुकाम पर थी. ये दोनों ही फिल्में अपने आप में खास थीं. एक तरफ ‘लगान’ फिल्म के साथ आमिर ने बतौर निर्माता भी बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत की थी, तो दूसरी तरफ सनी देओल की फिल्म का निर्देशन अनिल शर्मा जैसे टैलेंटेड निर्देशक ने किया था. बहिन फिल्म लगान का निर्देशन भी आशुतोष गोवारिकर ने किया था. ख़ास बात ये है कि दोनों फिल्मों को देखने के लिए दर्शकों का पागलपन भी कुछ कम नहीं था.

लगान फिल्म को मिले कई अवॉर्ड्स
हमारे देश के लिए गर्व की बात ये थी कि लगान फिल्म भारत की तरफ से ऑस्कर में फोरेन लैंग्वेज की कैटेगरी में शॉर्ट लिस्ट हुई थी. हालांकि फिल्म को अवॉर्ड नहीं मिल पाया था, लेकिन इस फिल्म की चर्चा पूरे विश्व में होने लगी थी. साथ ही लगान फिल्म को भारत में टैक्स फ्री कर दिया गया था. लगान फिल्म को लेकर दिलचस्प बात ये है कि फिल्म के निर्देशक आशुतोष गोवारिकर ने जब ये फिल्म आमिर खान को ऑफर की, तो उन्होंने मना कर दिया, फिर आशुतोष ने ये फिल्म शाहरुख़ खान को ऑफर की और उन्होंने भी इस फिल्म को करने से मना कर दिया, एक बार फिर जब आशुतोष ने आमिर खान से फिल्म में काम करने को कहा, तो वो राज़ी हो गए और ये फिल्म बॉलीवुड की ब्लॉकबस्टर फिल्म बन गई.

गदर एक प्रेम कथा फिल्म ने रचा इतिहास
सनी देओल की फिल्म गदर एक प्रेम कथा के प्रति लोगों में जो पागलपन था, वो शायद ही किसी फिल्म के लिए देखा गया हो. ख़ास बात ये है कि गदर एक प्रेमकथा फिल्म का पहला शो सुबह छह बजे से शुरू किया गया था और सनी देओल के दीवाने ढोल ताशे लेकर ये फिल्म देखने पहुंचे थे. इस फिल्म को भारत के लगभग 70-80 प्रतिशत लोगों ने कम से कम एक बार तो ज़रूर देखा होगा, इसीलिए गदर एक प्रेम कथा फिल्म ने भारत में सबसे ज्यादा टिकटें बेचने का रिकॉर्ड बना दिया था. फिल्म में सनी देओल के दमदार डायलॉग्स और अनिल शर्मा का शानदार डायरेक्शन दर्शकों को बहुत पसंद आया. साथ ही खूबसूरत अमीषा पटेल और स्वर्गीय अमरीश पुरी जी के जीवंत अभिनय ने इस फिल्म को और भी शानदार बना दिया था. हालांकि इस फिल्म पर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप भी लगा, लेकिन फिल्म के निर्माता-निर्देशक ने ये बात स्पष्ट की कि उनका ऐसा कोई इरादा नहीं था.

यह भी पढ़ें: ऐश्वर्या राय, दीपिका पादुकोण से लेकर विद्या बालन तक इन 5 बॉलीवुड अभिनेत्रियों ने निभाए बंगाली किरदार, आपको कौन-सा किरदार पसंद है? (5 Bengali Characters Of Bollywood Actresses, Which Character Do You Like?)

आपको लगान और गदर एक प्रेम कथा में से कौन सी फिल्म ज्यादा अच्छी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Recent Posts

तो इस डर की वजह से मलाइका ने कभी एक्टिंग नहीं की, खुद किया खुलासा (So Because Of This Fear, Malaika Never Acted, Revealed Herself)

बॉलीवुड और टीवी की जानी मानी शख्सियत मलाइका अरोड़ा अपने फिटनेस की वजह से हमेशा…

© Merisaheli