Categories: Hair CareBeauty

मॉनसून हेयर केयर: मॉनसून में बालों की देखभाल के 10 घरेलू उपाय (Monsoon Hair Care: 10 Best Homemade Hair Packs For Monsoon)

मॉनसून (Monsoon) में बालों की समस्याएं (Hair Problems) बढ़ जाती हैं. बारसात में बाल बार-बार गीले हो जाते हैं, जिसके कारण बालों में बदबू, चिपचिपापन…

मॉनसून (Monsoon) में बालों की समस्याएं (Hair Problems) बढ़ जाती हैं. बारसात में बाल बार-बार गीले हो जाते हैं, जिसके कारण बालों में बदबू, चिपचिपापन जैसी समस्याएं होने लगती हैं. मॉनसून में बालों की खाद देखभाल बेहद जरूरी है. मॉनसून में बालों की देखभाल के ये 10 घरेलू उपाय (Home Remedies) अपनाकर आप अपने बालों को बरसात में भी हेल्दी और खूबसूरत बनाए रख सकती हैं इसलिए मॉनसून में बालों की देखभाल के 10 घरेलू उपाय ज़रूर ट्राई करें.

 

मॉनसून में बालों में लगाएं ये 10 हेयर पैक्स

1) दूध और शहद मिलाकर बालों में लगाएं. आधे घंटे बाद धो लें. यह मॉनसून में सबसे बेहतरीन हेयर पैक माना जाता है, जो बालों को क्लीन करके हेल्दी बाउंस देता है.
2) दो अंडे का पीला भाग, एक अंडे का स़फेद भाग, नींबू का रस और कुछ बूंदें शहद की- सबको मिला लें. यह पैक बालों में लगाएं और सूखने पर शैंपू कर लें.
3) केले को मैश करके उसमें मेयोनीज़ मिलाएं. स्काल्प पर 10 मिनट तक लगाकर रखें, फिर गुनगुने पानी से धो लें. केले में मॉइश्‍चराइज़िंग प्रॉपर्टीज़ होती हैं और मेयोनीज़ में फैटी एसिड होता है, जो बालों को सॉफ्ट करता है.
4) अंडे के पीले भाग में शहद और ऑलिव ऑयल मिलाएं. स्काल्प पर लगाएं. कुछ देर बाद धो लें. अंडे में बालों को पोषण देनेवाले बहुत से तत्व होते हैं, जैसे- पोटैशियम, विटामिन बी12, विटामिन ए.

यह भी पढ़ें: बाल झड़ने की 5 वजहें और कैसे रोकें बालों का झड़ना? (5 Reasons Of Hair Loss And How To Stop Hair Fall)

5) प्याज़ का रस स्काल्प में लगाएं. प्याज़ में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज़ होती हैं, जो स्काल्प को क्लीन करती हैं. अगर प्याज़ की ख़ुशबू तेज़ लगे, तो उसमें गुलाबजल मिला लें. कुछ देर बाद माइल्ड शैंपू से वॉश कर लें.
6) आंवले के रस में समान मात्रा में नींबू का रस और नारियल तेल मिलाकर स्काल्प मसाज करें. कुछ देर बाद शैंपू कर लें.
7) एलोवीरा पल्प से भी स्काल्प मसाज कर सकते हैं, क्योंकि यह बालों को हेल्दी रखता है और स्काल्प का पीएच बैलेंस बरक़रार रखता है.

बाल तेजी से बढ़ाने का आसान घरेलू उपाय जानने के लिए देखें वीडियो:

8) पुदीने के पत्तों का पेस्ट बालों में अप्लाई करें. 15-20 मिनट तक लगाकर रखें, फिर धो लें. यह ऑयली हेयर के लिए बहुत फ़ायदेमंद है.
9) दही से स्काल्प मसाज करें, क्योंकि मॉनसून में यह बेहद फ़ायदेमंद है. दही में एसेंशियल न्यूट्रिएंट्स और मिनरल्स होते हैं, जो स्काल्प को एसिडिक रेन वॉटर व नमी से बचाते हैं.
10) ऑलिव ऑयल को दही में मिलाकर स्काल्प मसाज करें. कुछ देर बाद धो लें. यह बालों को शाइन देता है.

यह भी पढ़ें: रूसी, दोमुंहे बाल, सफेद बालों से छुटकारा पाने के 10 आसान उपाय (10 Natural Home Remedies For Dandruff, Grey Hair And Split Ends)
Share
Published by
Kamla Badoni

Recent Posts

श्वेता तिवारी ने बेटी संग शेयर की बिकनी फोटोज, पूल में दोनों के हॉट अंदाज ने बनाया फैन्स को दीवाना (Shweta Tiwari Shares Hot Bikini Photos With Daughter, Raises The Temperature Of Fans)

टीवी की मोस्ट पॉपुलर एक्‍ट्रेस श्‍वेता त‍िवारी और पलक अक्‍सर सोशल मीडिया पर फोटोज़ शेयर…

नवरात्रि स्पेशल- समस्त इच्छाओं को पूर्ण करनेवाली स्कन्दमाता (Navratri Special- Worship Devi Skandmata)

ख्यात्यै तथैव कृष्णायै धूम्रायै सततं नमः या देवी सर्वभूतेषु माँ स्कन्दमाता रूपेण संस्थिता नमस्तस्यै नमस्तस्यै…

फिट रहने के लिए जिम से ज़्यादा योगा पर भरोसा करती हैं ये एक्ट्रेसेस! (Bollywood Actresses Who Chose Yoga Over Gym)

शिल्पा शेट्टी: शिल्पा के सेक्सी फिगर पर ना जाने कितने मरते हैं और हर लड़की…

कंगना रनौत ने शेयर कीं भाई अक्षत के प्री-वेडिंग सेलेब्रेशन्स की तस्वीरें (Kangana Ranaut Shares Pictures Of Brother Akshat’s Pre-Wedding Celebrations)

अपने बेबाक बयान और बिंदास अंदाज़ के लिए चर्चित बॉलीवुड क्वीन कंगना रनौत पिछले कुछ…

नवरात्रि स्पेशल- आदिदेवी कूष्मांडा (Navratri Special- Devi Kushmanda)

या देवी सर्वभूतेषु माँ कूष्माण्डा रूपेण संस्थिता। नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम:।। देवी कूष्मांडा अष्टभुजा…

© Merisaheli