Health & Fitness

बिना मतलब मल्टीविटामिन खाना हो सकता है नुक़सानदेह (Side Effect Of Multi vitamins)

टीवी पर देखे विज्ञापन, गूगल बाबा की जानकारी और लोगों की सुनीसुनाई बातों पर विश्वास कर हम मल्टीविटामिन खाना शुरू कर देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिना डॉक्टर के परामर्श के मल्टीविटामिन खाना सेहत के लिए कितना हानिकारक हो सकता है?

जब हम संतुलित भोजन करते हैं, तो शरीर को प्रर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों की प्राप्ति होती है. लेकिन जब हम अनहेल्दी, जंकफूड और पैक्ड फूड खाते हैं, तो शरीर को सही मात्रा में विटामिंस नहीं मिल पाते हैं, जिसके कारण थकान, अनिद्रा, कमजोरी, चक्कर आना और सिरदर्द आदि की शिकायत रहती है. तब लोग बिना डॉक्टरी सलाह के ही मल्टीविटामिन लेना शुरू कर देते हैं और ऐसा करना सेहत के साथ खिलवाड़ करने के बराबर है.

क्या है मल्टीविटामिन

मल्टीविटामिन बी कॉम्पलेक्स, कैल्शियम और विटामिन डी का कॉम्बिनेशन होते हैं, जो कि मार्किट में टैबलेट, कैप्सूल, लिक्विड और पाउडर के रूप में मिलते हैं. मार्किट में महंगे और सस्ते दोनों ब्रांड के सप्लीमेंट मिलते हैं. दोनों टाइप के ब्रांड शरीर को एक जैसा फ़ायदा पहुंचाते हैं.

किन लोगों को होती है मल्टीविटामिन्स की आवश्यकता?

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के अनुसार- जो लोग हेल्दी और बैलेंस्ड डायट नहीं लेते हैं, उनमें  विटामिन्स की कमी होती जाती है.

– बच्चों और बड़ों की तुलना में बुजुर्ग लोगों में विटामिन्स की कमी होने की संभावना अधिक होती है. 

– जिन लोगों का मेटाबॉलिज़्म सुचारू रूप से काम नहीं करता है.

– जो लोग पेट संबंधी बीमारियों से पीड़ित होते हैं.

– कुछ स्थितियों में प्रेग्नेंसी में भी मल्टीविटामिन की ज़रूरत पड़ सकती है.

– ऐसे लोग जिनका हाई ब्लड प्रेशर रहता है.

बिना आवश्यकता मल्टीविटामिन लेने के नुक़सान

आजकल सभी लोग अपनी सेहत के प्रति जागरूक हो गए हैं. इसलिए ये कोशिश करते हैं कि हमेशा डायट में संतुलित भोजन लें. संतुलित भोजन करने से शरीर को सभी तरह के विटामिन्स मिल जाते हैं.  लेकिन उसके बावजूद भी कुछ लोग बिना डॉक्टरी सलाह के मल्टीविटामिन लेते हैं. ये मल्टीविटामिन हमारे शरीर को नुक़सान पहुंचा सकते हैं.

विटामिन दो तरह होते हैं:

– घुलनशील विटामिन्स

– अघुलनशील विटामिन्स

घुलनशील विटामिन्स: विटामिन बी, विटामिन सी और विटामिन एच पानी में घुलनशील होते हैं. इनसे शरीर को अधिक नुक़सान नहीं होता है.

अघुलनशील विटामिन्स: विटामिन ए, डी, के और ई वसा में घुलनशील विटामिन हैं, जो विटामिन्स पानी में घुलनशील नहीं है, वे शरीर को अधिक बहुत नुक़सान पहुंचाते हैं.

ये मल्टीविटामिन शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करते है, लेकिन ये अघुलनशील विटामिन्स होते हैं, जो फैट में घुलनशील होते हैं. जो कि पेट में आसानी से नहीं घुलते हैं. इन मल्टीविटामिन का ज़रूरत से ज़्यादा सेवन शरीर को नुक़सान पहुंचता है. कुछ मल्टीविटामिन  ऐसे होते हैं, जिनमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम और जिंक होते हैं. ऐसे विटामिन्स का सेवन करने से ये तकलीफ़ें हो सकती हैं.

– पेट में दर्द

– उल्टी

– दस्त

– आंत की समस्या

– भूख न लगना

– बालों का झड़ना

– ड्राई स्किन

– पीरियड्स में बदलाव

– वज़न कम होना

– मांसपेशियों में दर्द

– पीठ दर्द

– पेशाब में खून

– डल स्किन

– सूजन आना

– चक्कर आना

मल्टीविटामिन का सेवन करने से पहले जान इन अहम बातों को

  1. कब और कितने मल्टीविटामिन्स की ज़रूरत है?

हम में से अधिकतर लोग ऐसे हैं जो बिना डॉक्टर की सलाह के टीवी पर विज्ञापन या इंटरनेट पर लिखी जानकारी के आधार पर मल्टीविटामिन खाना शुरू कर देते हैं. ये जानें बिना की उनके शरीर को मल्टीविटामिन की आवश्यकता है या नहीं. क्या आप जानते है कि बिना सलाह के मल्टीविटामिन खाना शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है और कुछ स्थितियों में हमें इसके लक्षणों के बारे में पता भी नहीं चलता है.

यदि आप मल्टीविटामिन लेना ही चाहते हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही लें. पहले डॉक्टर जांच करके देखेंगे कि आपको मल्टीविटामिन की आवश्यकता है या नहीं. उसके बाद ही तय करेंगे कि मल्टीविटामिन लेना है या नहीं. मल्टीविटामिन की कमी को हेल्दी डायट से भी पूरा किया जा सकता है. कोशिश करें कि सप्लीमेंट्स लेने की बजाय शरीर में विटामिन्स की कमी को संतुलित भोजन करके पूरी करें.

  • ओवरडोज लेने से बचें

अधिकतर लोग मल्टीविटामिन लेते समय इनकी तय को मात्रा को बढ़ा देते हैं, जो कि ठीक नहीं है. किसी भी सप्लीमेंट का ओवरडोज करना हानिकारक हो सकता है. ज़रूरत से अधिक विटामिन की मात्रा शरीर को कई अंगों को हानि पहुंचा सकती है, जैसे- यदि आप विटामिन सी का बहुत अधिक सेवन करते हैं तो इसके कारण  बालों का झड़ने, मतली या तंत्रिका तंत्र को नुकसान हो सकता है. अगर आप काफी दिन से मल्टीविटामिन की गोलियों का सेवन कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान ज़रूर रखें.

  • सही समय पर खाएं मल्टीविटामिन

मल्टीविटामिन खाने का एक नियत समय होता है. यदि आपने सही समय पर मल्टीविटामिन का सेवन नहीं किया तो शरीर को इनका पूरा फ़ायदा नहीं मिलेगा.  यदि आप मल्टीविटामिन खा रहे हैं, तो नियमित रूप खाएं. कुछ दिन खाया फिर छोड़ दिया – ऐसा करने से मल्टीविटामिन का पूरा लाभ नहीं मिलेगा. दूसरी बात ये है कि कुछ मल्टीविटामिन ऐसे होते हैं जिन्हें खालीपेट खाली पेट खाते हैं. खाना खाने के बाद मल्टीविटामिन खाने का कोई फ़ायदा नहीं होता है. अगर आप पानी में घुलने वाले मल्टीविटामिन का सेवन कर रहे हैं तो उनका सेवन सुबह नाश्ते से पहले खाली पेट करें.

  • मल्टीविटामिन लेने के साथ-साथ डायट भी पूरी लें

अमूमन लोग मल्टीविटामिन लेते समय सही तरह से बैलेंस्ड डायट नहीं लेते हैं. ऐसी स्थिति में मल्टीविटामिन का पूरा लाभ नहीं मिल पाता है. यदि आप मल्टीविटामिन ले रहे हैं, तो इस बात का  विशेष तौर पर ध्यान रखें कि मल्टीविटामिन शरीर में विटामिन की कमी को दूर करते हैं ये भोजन का विकल्प कभी नहीं होते हैं. इसलिए जब भी मल्टीविटामिन लें. कम्पलीट और हेल्दी भोजन करें.

  • अन्य दवाओं के साथ मल्टीविटामिन का सेवन हो सकता है नुक़सानदायक

पहले से ही आप किसी बीमारी से ग्रस्त हैं और आपकी दवा चल रही है, तो ऐसे में मल्टीविटामिन लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. कई स्थितियों में अन्य दवाओं के साथ मल्टीविटामिन का सेवन करना बहुत जानलेवा हो सकता है. जैसे ब्लड थिनर मेडिसन ले रहे हैं, तो साथ में मल्टीविटामिन की गोलियां न खाएं. इसी तरह से कीमोथेरेपी के साथ विटामिन सी और ई वाली गोलियां खाना सेहत को नुक़सान पहुंचा सकता है, इसलिए शरीर और सेहत को नुक़सानदायक से बचाने के लिए एक्सपर्ट्स की राय ज़रूर लें. तभी अन्य दवाओं के साथ मल्टीविटामिन का सेवन करें.

पूनम नागेंद्र शर्मा

Poonam Sharma

Share
Published by
Poonam Sharma

Recent Posts

काव्य- बहाव के विपरीत बह कर भी ज़िंदा हूं…‌ (Poetry- Bahav Ke Viprit Bah Kar Bhi Zinda Hun…)

बहाव के विपरीत बहती हूंइसीलिए ज़िंदा हूंचुनौती देता है जो पुरज़ोर हवाओं कोखुले गगन में…

March 3, 2024

कहानी- मार्च की दहशत (Short Story- March Ki Dahshat)

बेड के बराबर में स्टूल पर रखे काढ़े को उठा उसके ऊपर फेंका… फिर गिलोय…

March 3, 2024

मनीषा राणी ठरली ‘झलक दिखला जा 11’ची विजेती, ट्रॉफीसोबत मिळालं इतक्या लाखांचे बक्षीस(‘Jhalak Dikhhla Jaa11’ Manisha Rani Won The Trophy And 30 Lakh Money Prize)

छोट्या पडद्यावरील प्रसिद्ध रियालिटी शो 'झलक दिखला जा' च्या सीझन ११चा ग्रँड फिनाले शनिवारी पार…

March 3, 2024

अनंत अंबानी- राधिकाच्या ‘प्री वेडिंग’ फंक्शनमध्ये दीपिका रणवीरचा जबरदस्त डान्स; व्हिडीओ व्हायरल (Deepika, Ranveer Perform to ‘Galla Goodiyan’ at Anant Ambani’s Pre-Wedding Bash)

गुजरातमधील जामनगरमध्ये अनंत अंबानी आणि राधिका मर्चंट यांचा प्री-वेडिंग सोहळा पार पडत आहे. जामनगरमध्ये सध्या…

March 3, 2024
© Merisaheli