Warning!!! खाली पेट ये चीज़ें न करें (Things You Should Never Do Empty Stomach)

यह तो आपने सुना ही होगा कि खानपान हमारे व्यक्तित्व निर्माण में मदद करता है, यानी आप जैसा खाते हैं, वैसे ही बन जाते हैं, लेकिन खाने से पहले या बाद में आप क्या करते हैं, इसका भी स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ता है. हम आपको कुछ ऐसी चीज़ें बता रहे हैं, जो आपको खाली पेट (खाने के दो घंटे बाद) नहीं करनी चाहिए.

ऐंटी-इंफ्लेमेटरीज़ का सेवन


खाली पेट एस्प्रिन, पैरासिटामॉल व अन्य नॉन स्टेरॉइडल दवाइयों का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे न स़िर्फ इनका असर कम हो जाता है, बल्कि स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. एेसा करने से गैस्ट्रिक ब्लीडिंग जैसी समस्या हो सकती है.
सलाहः ऐसी दवाओं का सेवन दूध के साथ करें. अगर दूध नहीं पीना चाहतीं तो दवा खाने के बाद ख़ूब सारा पानी पीएं.

कॉफी पीना


खाली पेट कॉफी पीने से पेट में एसिड का प्रोडक्शन बढ़ने लगता है, जिससे पेट में जलन व पाचन संबंधी अन्य समस्याएं होने की संभावना बढ़ जाती है. कॉफी पीने के बाद नाश्ता न करने से शरीर में सेरोटोनिन नामक हैप्पी हार्मोन का प्रोडक्शन घट जाता है, जिससे हम दिनभर चिड़चिड़ा महसूस करते हैं.
सलाहः अगर आप दिन की शुरुआत कॉफी के बिना नहीं करना चाहतीं तो उसमें दूध या क्रीम मिलाएं. दूध का फैट कॉफी के नकारात्मक प्रभाव को कम करता है.

अल्कोहल का सेवन


खाली पेट अल्कोहल पीने करने से वो तेज़ी से चढ़ती है और उसका हैंगओवर भी ज़्यादा समय तक रहता है, इसका हमारे लीवर, किडनी व हार्ट पर बुरा असर पड़ता है.
सलाहः वैसे तो अल्कोहल का सेवन कम से कम करना चाहिए, लेकिन यदि आप इसके बिना नहीं रह सकते तो बेहतर होगा कि नॉनकार्बोनेटेड ड्रिंक्स का सेवन करें, क्योंकि ये शरीर में धीरे-धीरे एब्ज़ॉर्ब होते हैं. साथ ही अल्कोहल पीने से पहले कम से कम एक बटर युक्त सैंडविच या कोई भी हेल्दी स्नैक ज़रूर खाएं.

च्युंगम खाना


च्युंगम खाने से डायजेस्टिव एसिड का प्रोडक्शन होता है, जो एंप्टी स्टमक के लाइनिंग को ख़त्म कर देता है. इतना ही नहीं, ज़्यादा च्युंगम का सेवन करने से पेट संबंधी समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है. बहुत-से अध्ययनों से यह सिद्ध हुआ है कि जो लोग च्युंगम खाते हैं, वे फल व सब्ज़ियों की तुलना में फंक फूड को प्राथमिकता देते हैं.
सलाहः नैचुरल स्वीटर्न्स युक्त च्युंगम कम नुक़सानदेय होते हैं. पेट भरा होने पर भी 10 मिनट से ज़्यादा देर तक च्युंगम न चबाएं.

सोने जाना


खाली पेट सोने नहीं जाना चाहिए, क्योंकि भूख लगी रहने व शरीर में ग्लूकोज़ लेवल कम होने के कारण अच्छी नींद नहीं आती, जिसके कारण नींद जल्दी खुल जाती है. नींद की कमी से हंगर हार्मोन्स का प्रोडक्शन बढ़ जाता है. यही वजह है कि जिस रात में डिनर नहीं करते, उसके अगले दिन हम ज़्यादा खाते हैं.
सलाहः सोने जाने से पहले बहुत खाना भी सही नहीं है. इसलिए बेहतर होगा कि सोने से पहले गर्म दूध पीएं, क्योंकि उसमें कैल्शियम व मैग्नीशियम होता है, जिससे अच्छी नींद आती है.

ये भी पढ़ेंः खाने के तुरंत बाद ये 6 चीज़ें न करें

 

इंटेंस वर्कआउट


कुछ लोगों को लगता है कि खाली पेट एक्सरसाइज़ करने से ज़्यादा कैलोरी बर्न होती है, जबकि वास्तविकता यह है कि ऐसा करने से फैट लॉस नहीं होता, बल्कि मसल लॉस हो जाता है. साथ ही एनर्जी कम होने के कारण एक्सरसाइज़ भी सही ढंग से नहीं हो पाता.
सलाहः एक्सरसाइज़ करने से पहले हल्का-फुल्का स्नैक्स ज़रूर ग्रहण कर लें. अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है तो भूल कर भी ख़ाली पेट एक्सरसाइज़ न करें.

शॉपिंग


भूखे होने पर हम ज़रूरत से ज़्यादा फूड आइटम्स ख़रीद लेते हैं. यहां तक कि भूखे पेट शॉपिंग करने पर नॉन-फूड स्टोर्स में भी ज़्यादा ख़रीददारी कर लेते हैं. अध्ययनों से यह सिद्ध हुआ है कि भूखे रहने पर व्यक्ति जरूरत से ज़्यादा शॉपिंग करता है.
सलाहः खाली पेट शॉपिंग के लिए न निकलें. इसके अलावा शॉपिंग के लिए निकलने से पहले लिस्ट बना लें और मुमक़िन हो तो कैश पेमेंट करें. अध्ययनों से सिद्ध हुआ है कि कॉर्ड की तुलना में कैश से पेमेंट करने पर लोग कम ख़र्च करते हैं.

ये भी पढ़ेंः मोटापा घटाने के आसान ट्रिक्स

सिट्रस जूस का सेवन


सिट्रस जूस में मौजूद एसिड व फाइबर खाली पेट नुकसान पहुंचाते हैं. ख़ासतौर पर उन लोगों को जिन्हें गैस्ट्रिक की समस्या होती है. इतना ही नहीं ज़्यादा दिनों तक खाली पेट सिट्रस जूस का सेवन करने से गैस्ट्रिक की समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है.
सलाहः जिन्हें हाइपरएसिडिटी की समस्या हो, उन्हें सिट्रस जूस में बराबर मात्रा में पानी मिलाकर पीना चाहिए.

झगड़ा


अध्ययनों से सिद्ध हुआ है कि खाली पेट हम जल्दी अपना आपा खो देते हैं. ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि ख़ुद पर नियंत्रण रखने के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है, जो भूखे रहने पर नहीं होती है.
सलाहः अगर किसी के साथ कुछ डिस्कस करने से पहले आपके पास कुछ खाने का वक्त न हो तो कुछ गर्म पी लें और सामनेवाले को भी पिलाएं. जिससे बातचीत बेहतर ढंग से होगी.

ये भी पढ़ेंः यूं करें दिन की शुरुआत

Shilpi Sharma :
© Merisaheli