10 मॉर्निंग हेल्दी टिप्स: यूं करें दिन की शुरुआत (Top 10 Morning Healthy Tips: Start Your Day like This)

Morning Healthy Tips
क्या आप सुकून भरा, ख़ुशनुमा और तनावमुक्त दिन चाहते हैं? अगर हां, तो इसके लिए आपको बस एक छोटा-सा काम करना होगा. वो ये कि आपको अपनी सुबह की शुरुआत का अंदाज़ बदलना होगा. कैसे? आइए, हम बताते हैं. क्या आपने कभी ग़ौर किया है कि सुबह जो कुछ भी होता है, उससे आपका काम और मूड प्रभावित होता है. अगर सुबह सब कुछ अच्छा होता है, तो आप तनावमुक्त रहते हैं और मन लगाकर काम कर पाते हैं. इतना ही नहीं चुनौतियों का सामना करने के लिए भी आप मानसिक रूप से तैयार हो जाते हैं. इसके विपरीत अगर सुबह-सुबह ही कुछ बुरा हो जाए तो पूरे दिन आपका मूड ऑफ रहता है. हालांकि आप इन चीज़ों से पूरी तरह बच तो नहीं सकतें फिर भी सुबह-सुबह कुछ ख़ास बातों का ध्यान रखकर अपना मूड ज़रूर फ्रेश कर सकते हैं.

ख़ुद के लिए वक़्त निकालें
सुबह उठने के बाद काम और ऑफ़िस के बारे में सोचने से पहले 30 सेकेंड निकालकर अपने लिए कोई ऐसा काम सोचें जिसे करने पर आपको ख़ुशी मिलती हो. फिर उस काम को पूरा करें. जैसे सुबह-सुबह बागीचे में टहलें, अकेले ही वॉक पर निकल जाएं या फिर कोई भी ऐसा काम करें जो आपको ख़ुशी और संतुष्टि दे.

बैलेंस्ड डायट लें
अपने सुबह की शुरुआत कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन युक्त डायट जैसे ओटमील, टोस्ट-बटर आदि से करें. एक शोध के मुताबिक हेल्दी ब्रेकफास्ट मूड इंप्रूव करने के साथ ही आपकी अलर्टनेस (सतर्कता) भी बढ़ाता है. एक अन्य रिसर्च के अनुसार कैफ़ीन की संतुलित मात्रा (एक दिन में क़रीब 2 कप कॉफ़ी) मूड के साथ ही आपकी मेंटल शार्पनेस बढ़ाता है. तो अपने ब्रेकफास्ट में कॉफी या ब्लैक टी को शामिल करना न भूलें.

खुली हवा में सांस लें
सुबह घर के काम निपटाकर आप ऑफ़िस जाने की जल्दी में होती है, फिर भी थोड़ा सा समय निकालकर बाहर निकलें और सुबह की ताज़ी हवा में कुछ हल्की-फुल्की एक्सरसाइज़ करें. आपके लिए वॉकिंग और गार्डनिंग भी अच्छा ऑप्शन है. स़िर्फ 5 मिनट की एक्सरसाइज़ भी मूड फ्रेश करके आपको तरोताज़ा बना देगी. एक रिसर्च के अनुसार पानी किनारे (बीच, नदी, झील आदि) की गई एक्सरसाइज़ ज़्यादा फ़ायदेमंद रहती है. तो अगर आप समंदर किनारे रहती हैं, तो रोज़ाना सुबह बीच की सैर पर निकल जाएं.

सुनें कुदरती आवाज़
जब आप सुहानी सुबह में बाहर निकलें तो पक्षियों, हवा और बहते पानी की ़कुदरती आवाज़ को ध्यान सुनें. आपको सुकुन का एहसास होगा. अगर आप बाहर नहीं निकल सकतें तो कोई बात नहीं. आप ़कुदरती आवाज़ों को रिकॉर्ड करके भी सुन सकते हैं, या सुबह खिड़कियां खोलकर घर के बाकी काम करते हुए भी आप प्रकृति की मधुर आवाज़ का आनंद उठा सकते हैं. हाल ही में हुए एक शोध में पाया गया है कि बहते पानी और पक्षियों की संयुक्त आवाज़ सुनने वाला व्यक्ति तनावग्रस्त माहौल से उबरने में जल्दी सफल रहा.

फील गुड ़फैक्टर पर फोकस करें
विशेषज्ञों के मुताबिक सुबह उठने पर 5 बार गहरी सांस लेकर निर्णय करें कि आज दिन भर अच्छा महसूस करेंगे. ऐसा करने पर आप तनावग्रस्त व मुश्किल हालात में भी धैर्य से काम कर पाएंगे. किसी बात पर तुरंत बिना सोचे-समझे प्रतिक्रिया नहीं देंगे. पूरे दिन बीच-बीच में 5 गहरी सांसें लेते रहें और सुबह किए अपने निर्णय को याद रखें.

हॉट चॉकलेट पीएं
एक शोध से पता चला है कि कोको युक्त ड्रिंक पीने से मूड के साथ ही अलर्टनेस लेवल भी बढ़ती है. तो आप भी लो फैट दूध में डार्क चॉकलेट मिक्स करके गरमा-गरम कोका के स्वाद का लुत्फ़ उठाएं. इसमें मौजूद प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेड आपके बल्ड शुगर लेवल को स्थिर रखता है जिससे मूड स्विंग (मूड बदलना) की समस्या नहीं होती.

ख़ुद को परखें
सुबह आंख खुलते ही तुरंत बिस्तर से उतर जाने की बजाय 5 मिनट बैठकर अपने शरीर पर ध्यान दें. यदि आपको अकड़न महसूस हो, तो गहरी सांस लेते हुए कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज़ करें. विशेषज्ञों का मानना है कि घर और ऑफ़िस के ढेर सारे कामों में उलझने से पहले 5 मिनट के लिए अपने शरीर पर ध्यान देनें से आप फ्रेश फील करेंगी और दिनभर के बिज़ी शेड्यूल को अच्छी तरह मैनेज कर पाएंगी.

सकारात्मक बातें सोचें
सुबह-सुबह उठते ही ज़िंदगी की मुश्किलों और नकारात्मक बातों को सोचकर अपना मूड खराब करने की बजाय कुछ सकारात्मक सोचें जैसे- आपको अपना ड्रीम जॉब कैसे मिला? अपने हमसफ़र से आपकी मुलाक़ात कैसे हुई? आदि. फिर कल्पना करें कि इन सबके बिना आपकी ज़िदंगी कैसी होती? शायद आप सोच रहे होंगे कि इन सबका उल्टा असर होगा लेकिन ऐसा नहीं है. विशेषज्ञों का कहना है पॉज़िटिव सोच दिन-भर आपका मूड अच्छा रखती है.

फ्रेश फील के लिए मिंट
एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि पेपरमिंट की ख़ूशबू मूड ठीक करने के साथ ही आपकी थकान भी दूर करती है. अतः अपने पास पेपरमिंट इसेंशियल ऑयल की बॉटल या मिंट टी का पैकेट रखें ताकि सुबह उठते ही इसकी ख़ूशबू आपको ताज़गी का एहसास दिलाएं. आप चाहें तो ब्रेकफास्ट के बाद पेपरमिंट च्यूंगम धी चबा सकते हैं.

हंसी
तनावमुक्त और ख़ुश रहने के लिए हंसी से अच्छी दवा और कोई नहीं हो सकती. हंसी न स़िर्फ आपका बल्कि आपके आस-पास के लोगों का भी मूड चेंज कर सकती है. तो एक मीठी मुस्कान के साथ सुबह कीशुरुआत करके तो देखिए, आपकी ज़िंदगी में ख़ुशी की मिठास घुल जाएगी.

– कंचन सिंह 

अमरूद खाने के 7 चमत्कारी फ़ायदे (7 Health Benefits of Guava)