Categories: Weight loss tip

वेट लॉस टिप ऑफ द डे: अजवायन से कैसे करें वेट लॉस? (Weight Loss Tip Of The Day: 5 Different Ways You Can Use Ajwain For Weight Loss)

अजवायन केवल सेहत के लिए फ़ायदेमंद नहीं होता है, बल्कि वज़न घटाने में मदद करता है. इसके दानों में एंटीसेप्टिक और एंट्रीइंफ्लेमेट्री प्रॉपर्टीज़ होती हैं,…

अजवायन केवल सेहत के लिए फ़ायदेमंद नहीं होता है, बल्कि वज़न घटाने में मदद करता है. इसके दानों में एंटीसेप्टिक और एंट्रीइंफ्लेमेट्री प्रॉपर्टीज़ होती हैं, जो वज़न घटाने में मदद करती हैं. इसके अलावा अजवायन पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है और मेटाबॉलिज़्म को तेज़ करता है. यह नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है, जो शरीर से टॉक्सिन्स को निकालने में मदद करता है, जिससे वज़न कम करना आसान हो जाता है. हम यहां पर अजवायन इस्तेमाल करने के ईज़ी तरी़के बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप अपना वज़न कम कर सकते हैं.

1. बाइल्ड अजवायन वॉटर
वेट लॉस करने का सबसे इंस्टेंट और क्विक तरीक़ा है बाइल्ड अजवायन वॉटर. इसे बनाने में अधिक समय नहीं लगता है. इसे बनाने के लिए पैन में 2 टीस्पून अजवायन डालकर धीमी आंच पर भून लें. ख़ुशबू आने पर आंच से उतार लें. ठंडा होने दें. तब तक पैन में आधा लीटर पानी गरम करें. उबाल आने पर भुना हुआ अजवायन डालें. 3-4 मिनट तक उबालें. जब पानी आधा रह जाए, तो आंच से उतार लें. छानकर 1 बॉटल में भरें, दिनभर पीते रहें.

2. अजवायन और हनी वॉटर
यदि आपको वज़न घटाने की बहुत जल्दी है, तो आप अजवायन वॉटर में शहद मिलाकर पी सकते हैं. 2 ग्लास पानी में 2 टीस्पून अजवायन भिगोकर रातभर रखें. सुबह उठकर छान लें. 1 टीस्पून शहद मिलाएं. रोज़ाना खाली पेट पीएं. इसे पीने के साथ लगातार 3 महीने तक लो कॉर्ब लें. वज़न ज़रूर कम होगा.

और भी पढ़ें: वेट लॉस टिप ऑफ द डे: 8 फैट बर्निंग जूसेस फॉर वेट लॉस (Weight Loss Tip Of The Day: 8 Fat Burning Juices For Weight Loss)

3. अजवायन और सौंफ का पानी
वेट लॉस करने के लिए अजवायन और सौंफ का कॉम्बिनेशन बहुत ही बेहतरीन है. इस हेल्दी ड्रिंक को बनाने के लिए भुने हुए अजवायन और 1 टीस्पून भुनी हुई सौंफ को 4 कप पानी में मिलाकर उबाल लें. उबलने पर जब पानी का रंग बदलने लगे आंच से उतार लें. आंच से उतारकर छलनी से छान लें. ठंडा होने पर बॉटल में भरें. दिनभर में थोड़ा-थोड़ा पीएं.

4. अजवायन पाउडर
सुबह उठकर अजवायन का पानी बनाने का समय नहीं है, तो भी निराश होने की कोई बात नहीं. इसकी बजाय अजवायन, मेथी और कलौंजी को समान मात्रा में लें. 1-2 दिन की तेज़ धूप में सुखा लें. मिक्सर में पीसकर पाउडर बनाएं. रोज़ाना रात को सोने से पहले गरम पानी के साथ 1 टीस्पून अजवायन पाउडर की फंकी मारे.

5. भुना हुआ अजवायन 

वज़न घटाने का एक और आसान तरीक़ा है आप अपनी डेली लाइफ में शामिल कर सकते हैं. 250 ग्राम अजवायन को धूप में सुखाकर भून लें. ठंडा होने पर एयर टाइट कंटेनर में भरकर रखें. रोज़ाना सुबह ब्रेकफास्ट करने से पहले 30 मिनट पहले 1 टीस्पून अजवायन खाएं. यदि आपको अजवायन का टेस्ट पसंद है, तो ज़रूरी नहीं कि आप ब्रेकफास्ट में ही ले. दिनभर में किसी भी समय खा सकते हैं.

और भी पढ़ें: वेट लॉस टिप ऑफ द डे: 5 बेस्ट नट्स फॉर वेट लॉस (Weight Loss Tip Of The Day: 5 Best Nuts For Weight Loss)

– देवांश शर्मा

Recent Posts

ब्यूटी प्रॉब्लम्स: क्या कंप्यूटर के सामने ज़्यादा बैठने से आंखों को नुकसान हो रहा है? (Beauty Problems: Protect Your Eyes While Working On Computer)

मैं वर्किंग वुमन हूं. ऑफ़िस में कंप्यूटर पर ज़्यादा देर काम करने के कारण मेरी…

कोरोना काल के लॉकडाउन के दौरान बच्‍चों का ध्‍यान कैसे रखें? (How You Can Take Care Of Children During Lockdown)

दुनियाभर में अचानक आए सोशल आइसोलेशन या क्वारंटाइन जैसी स्थिति में, लोगों का भयभीत और…

अपने फेवरेट फूड को सामने देख डाइट प्लान तक भूल जाते हैं टीवी के ये स्टार्स (These Tv Stars Forget Diet Plans For Their Favourite Food)

स्लिम लुक पाने के लिए स्टार्स को क्या-क्या नहीं करना पड़ता है, यहां तक की…

दांतों और मसूड़ों का यूं रखें ख़्याल (Tips For Healthy Teeth And Gums)

जब आप हंसते-मुस्कुराते हैं, तो दुनिया को अपनेपन का एक ख़ूबसूरत संदेश देते हैं. इसमें…

© Merisaheli