वेट लॉस टिप ऑफ द डे: 5 बेस्ट नट्स फॉर वेट लॉस (Weight Loss Tip Of The Day: 5 Best Nuts For Weight Loss)

Weight Loss Tips

अगर आप वज़न कम करने का मूड बना रहे हैं, तो ज़रूरी है कि ऐसे पोषक चीज़ों को सेवन करें, जिनमें फाइबर, फैट्स, प्रोटीन, मिनरल्स, फोलिक एसिड आदि प्रचूर मात्रा में हों. डायटीशियन का मानना है कि नट्स में बहुत अधिक मात्रा में न्यूट्रीएंट होते हैं और वेट लॉस में इन नट्स को खाने से हमारे शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व मिलते हैं. इसलिए वेट लॉस में नट्स ज़रूर खाने चाहिए. हम यहां पर ऐसे नट्स के बारे में बता रहे हैं, जो वज़न कम करने में मदद करते हैं.

1. बादाम:

Almond

इसमें हेल्दी फैट्स होते हैं, जो शरीर के लिए बहुत फ़ायदेमंद होते हैं. फाइबर की मात्रा अधिक होती है. इसलिए बादाम खाने के बाद लंबे समय तक भूख का अहसास नहीं होता है. इसमें मोनो सैचुरेटेड फैट्स होते हैं, जो बॉडी मास इंडेक्स को नियंत्रित रखते हैं.

2. पिस्ता:

pista

फाइबर से भरपूर पिस्ते को खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती. पेट भरे होने का एहसास बना रहता है और वेट लॉस में ओवर ईटिंग होने से रोकता है. इसमें मौजूद फाइबर मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाता है. पिस्ता में सोल्युबल मोनोसैचुरेटेड फैट्स होते हैं, जो वज़न कम करने में मदद करते हैं.

और भी पढ़ें: वेट लॉस टिप ऑफ द डे: 5 होममेड प्रोटीन बार फॉर वेट लॉस (Weight Loss Tip Of The Day: 5 Homemade Protein Bar For Weight Loss)

3. अखरोट:

Walnut

इससें प्रचुर मात्रा में मिनरल्स, ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो मेटाबॉलिक प्रक्रिया को तेज़ करते हैं और वज़न कम करने में मदद करते हैं. इसके अलावा ऐसे पौष्टिक तत्व भी होते हैं, जो भूख लगने की क्रेविंग को कम करते हैं.

4. पीनट:

Peanut

यह भी नट्स की श्रेणी में आता है. इसमें भी फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट्स जैसे न्यूट्रीएंट होते हैं, जो भूख को शांत करते हैं. इसलिए वेट लॉस के दौरान भूख लगने पर पीनट खाएं.

5. हेज़लनट:

Hazelnut

इसे डायटरी फाइबर से भरपूर आहार माना जाात है, जो पेट संबंधी समस्याओं को दूर करके पाचन को बेहतर बनाता है. हेज़लनट खाने से लंबे समय तक भूख नहीं और वज़न कम करने में सहायक होता है.

और भी पढ़ें: 5 ईज़ी वेट लॉस रेसिपीज़ (Weight Loss Tip Of The Day: 5 Easy Weight Loss Recipes)

 

 – देवांश शर्मा