ड्रग केस में क्या हो सकती है दीपिका पादुकोण के खिलाफ कार्रवाई? जानिए, क्या है सजा का प्रावधान? (What Action Can Deepika Padukone Face In The Drug Case?)

बॉलीवुड ड्रग कनेक्शन में दीपिका पादुकोण जैसे बड़ी एक्ट्रेस का नाम आने से पूरी इंडस्ट्री में सनसनी मच गई है. एनसीबी ने दीपिका पादुकोण को समन भेजा है. उन्हें कल यानी 26 सितंबर को पूछताछ के लिए बुलाया गया है. जब दीपिका का नाम एक व्हाट्सअप चैट के ज़रिए ड्रग मामले में उजागर हुआ, तब वो एक फिल्म की शूटिंग के लिए गोवा में थीं, लेकिन एनसीबी की नोटिस मिलने के बाद कल देर शाम एक्टर पति के साथ वो मुम्बई पहुंच चुकी हैं.

दीपिका पादुकोण ने दिया एनसीबी के समन का जवाब, कहा जांच में करेंगी सहयोग


एनसीबी द्वारा भेजे गए समन के बाद दीपिका ने अपनी लीगल टीम से कानूनी सलाह लेना शुरू कर दिया था. दीपिका ने 12 लोगों की लीगल टीम से ऑनलाइन कॉन्फ्रेंस भी की. इस कॉन्फ्रेंस में उनके साथ पति रणवीर सिंह भी जुड़े थे. उनकी लीगल टीम ने दीपिका को मीडिया से दूर रहने की सलाह दी है. इसके बाद दीपिका ने एनसीबी के समन का जवाब देते हुए जांच में सहयोग करने की बात भी कही है. रिपोर्टस के अनुसार, दीपिका ने अपनी टीम के जरिए एनसीबी को जवाब दिया है कि वो कल होने वाली पूछताछ में शामिल होंगी और अपना पूरा सहयोग देंगी.

क्या हो सकती है दीपिका के खिलाफ कार्रवाई?

अब आइये ये जानने की कोशिश करते हैं कि ड्रग्स कनेक्शन में दीपिका का नाम आने के बाद उनके खिलाफ क्या कार्रवाई हो सकती है और एनडीपीएस(NDPS) एक्ट 1985 के तहत ड्रग्स खरीदने में सजा का क्या प्रावधान है? 

सेक्शन 20B:
सेक्शन 20B के अनुसार कोई कम मात्रा में प्रतिबंधित ड्रग्स बनाता, अपने पास रखता, बेचता, खरीदता या इस्तेमाल करते पाया जाता है, तो उसे एक साल की सजा या दस हजार रुपए का दंड हो सकता है. 

सेक्शन 22: 
सेक्शन 22 के अनुसार, कम मात्रा में ड्रग्स की खरीद फरोख्त के लिए एक साल, उससे ज्यादा क्वांटिटी में दस साल और कमर्शियल क्वांटिटी के लिए 20 साल तक की सजा हो सकती है.

सेक्शन 27A: 
सेक्शन 27A के अनुसार प्रतिबंधित ड्रग्स से जुड़े एक्टिविटी को बढ़ावा देने या इसमें मदद करने के लिए कम से कम 10 साल की और अधिकतम 20 साल की सजा का प्रावधान है. कोर्ट चाहे तो 2 लाख रुपए से ज्यादा का जुर्माना भी वसूल सकती है.

सेक्शन 29: 
सेक्शन 29 कहता है कि आपराधिक साजिश रचने और किसी को ड्रग्स लेने के लिए उकसाने के दोष में भी सजा का प्रावधान है.


अपनी चैट की वजह से फंसी दीपिका


दीपिका अपनी ड्रग्स चैट की वजह से इस मामले में एक्सपोज़ हुईं. दीपिका पादुकोण के खिलाफ एनसीबी को उनकी एक ड्रग्स चैट मिली थी. ये चैट 28 अक्टूबर 2017 की है, जिसमें दीपिका अपनी मैनेजर करिश्मा प्रकाश से हशीश नाम की ड्रग्स मांग कर रही हैं. चैट में ड्रग्स को लेकर कोको क्लब मिलने की बात हो रही थी, जिसके बाद कोको क्लब में उस दिन हुई पार्टी की फ़ोटो भी वायरल हुई. दीपिका ने ये पार्टी अपनी फिल्म ‘पद्मावत’ रिलीज के आसपास यानि 28-29 की रात को अटेंड की थी. इस पार्टी में बॉलीवुड के 4 बड़े एक्टर्स दीपिका पादुकोण, आदित्य रॉय कपूर, सिद्धार्थ मल्होत्रा, सोनाक्षी सिन्हा मौजूद थे.

गौरतलब है कि सुशांत सिंह मामले में जब से ड्रग एंगल सामने आया है, तब से ड्रग कनेक्शन में हर रोज़ बॉलीवुड की कई हस्तियों के नाम सामने आए हैं. इनमें दीपिका पादुकोण के अलावा सारा अली खान, श्रद्धा कपूर, रकुल प्रीत समेत कई फ़िल्म स्टार्स को एनसीबी समन भेज चुकी है और अंदेशा जताया जा रहा है कि अभी और बहुत से नाम उजागर होंगे.

Meri Saheli Team

Share
Published by
Meri Saheli Team

Recent Posts

व्यंग्य- संबोधन सूचक नया शब्द…  (Satire- Sambodhan Suchak Naya Shabd…)

“अंकल, अपना बैग हटा लीजिए, मुझे बैठना है.”जनाब अंकल शब्द के महात्म से परिचित नहीं…

May 21, 2024

कतरिना कैफ गरोदर ?विकी कौशलसोबतच्या त्या व्हिडिओमुळे रंगल्या चर्चा  (Katrina Kaif Is Pregnant, Her Viral Video From London With Vicky Kaushal Sparks Pregnancy Rumours)

बॉलिवूडच्या प्रेमळ जोडप्यांपैकी एक असलेल्या विकी कौशल आणि कतरिना कैफ यांच्या लग्नाला तिसरे वर्ष पूर्ण…

May 21, 2024
© Merisaheli