Categories: FILMTVEntertainment

क्यों शाहरुख खान ने अपने पिता को कहा था सबसे ‘सफल फेल्यिर’, अपनी गरीबी और खालीपन पर कही झकझोर देने वाली बातें (Why Shahrukh Khan Called His Father The Most ‘Successful Failure’, Said Shocking Things About His Poverty And Emptiness)

बॉलीवुड इंडस्ट्री के किंग खान यानि शाहरुख खान (Shahrukh Khan) यूं हि किंग नहीं कहलाते हैं. वो गरीबी का स्वाद चखे हैं, मेहनत की भट्टी…

बॉलीवुड इंडस्ट्री के किंग खान यानि शाहरुख खान (Shahrukh Khan) यूं हि किंग नहीं कहलाते हैं. वो गरीबी का स्वाद चखे हैं, मेहनत की भट्टी में तपे हैं और ज़िंदगी के हर जंग से लड़े हैं. तब जाकर सफलता की उड़ान उड़े हैं. आज वो जिस मुकाम पर हैं, उसे हासिल करने के सपने बड़े से बड़े देखते रह जाते हैं, लेकिन हर किसी के लिए इस तरह के मुकाम को हासिल करना आसान नहीं होता. आज हम आपको शाहरुख खान का एक पुराना वीडियो दिखाएंगे, जिसमें वो अपने पिता की मौत के बाद ज़िंदगी में आए खालीपन और गरीबी के बारे झकझोर देने वाली बातें बता रहे हैं.

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान (Shahrukh Khan) का बचपन गरीबी में गुज़रा था. शाहरुख के पिता का नाम मीर ताज मोहम्मद था, जो कि एक फ्रीडम फाइटर थे. जब हिंदुस्तान और पाकिस्तान का बंटवारा हुआ तो वो दिल्ली आ गए. दिल्ली में ही उन्होंने अपना एक रेस्ट्रॉन्ट शुरु किया. कहने को तो वो गरीब थे, लेकिन दिल उनका काफी अमीर था. अपने बच्चों यानि शाहरुख और उनकी बहनों को उन्होंने ज़िंदगी की काफी अच्छी सीख दी थी. उन्हें अच्छे संस्कार और अच्छी तालीम दी थी. उन्हीं के दिए सीख और संस्कार की बदोलत शाहरुख खान ने ज़िंदगी में इतना कुछ हासिल कर लिया, जिसके लोग सपने भी नहीं देख पाते.

ये भी पढ़ें: आर्यन खान की दो साल पुरानी फोटो हो रही है वायरल, कैप्शन ने बनाया ट्रोलिंग का शिकार (Two Year Old Photo Of Aryan Khan Is Going Viral, Caption Made Victim Of Trolling)

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

शाहरुख खान (Shahrukh Khan) को अपने पिता पर काफी ज्यादा गर्व है. उनके द्वारा दिए सीख को अब तक शाहरुख खान भूले नहीं हैं. हालांकि शाहरुख खान अपने पिता की तरह मरना नहीं चाहते हैं. इस बात का जिक्र शाहरुख खान ने साल 2012 में दिए एक इंटरव्यू के दौरान किया था. उन्होंने अपने पिता को ‘सबसे सफल फेल्यिर’ बताया था.

ये भी पढ़ें: जब बुरे दौर से गुजर रहे थे कपिल शर्मा, शाहरुख खान ने बढ़ाया था मदद का हाथ (When Kapil Sharma Was Going Through A Bad Phase, Shahrukh Khan Extended A Helping Hand)

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

उसी इंटरव्यू के दौरान शाहरुख खान (Shahrukh Khan) ने अपनी ज़िंदगी से जुड़े कई इमोशल किस्से कहे थे. उन्होंने कहा था कि किस तरह पिता की मौत ने उनकी ज़िंदगी में एक खालीपन लाने का काम किया था. जिंदगी में आए उसी खालीपन को भरने के लिए किंग खान ने एक्टिंग का सहारा लिया.

ये भी पढ़ें: शाहरुख खान पर लिखी एक कविता हो रही है वायरल, ‘एक शाहरुख में पूरा हिंदुस्तान बसता है’ (A Poem Written On Shahrukh Khan Is Going Viral, ‘The Whole Of India Resides In One Shahrukh’)

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

दरअसल शाहरुख खान (Shahrukh Khan) के पिताजी कैंसर से पीड़ित थे. जब शाहरुख सिर्फ 15 साल के थे, तभी पिता का देहांत हो गया. हालात ऐसे थे कि हॉस्पीटल से जब पिता का डेड बॉडी घर लाना था, तो उस वक्त कोई ड्राइवर उन्हें घर छोड़ने के लिए तैयार नहीं हुआ था. उस वक्त शाहरुख काफी छोटे थे. उन्हें बिल्कुल भी गाड़ी चलाना नहीं आता था. लेकिन उस वक्त न जाने कैसे उन्होंने गाड़ी चलाई और पिता की बॉडी को घर लेकर आ गए. उस वक्त शाहरुख की मां उनके साथ थी. उन्होंने शाहरुख से पूछा कि, तुमने गाड़ी कब चलाना सीखा? मां का सवाल सुन शाहरुख भी हैरान हो गए और बोले – बस अभी.

ये भी पढ़ें: दुनिया के टॉप 10 बंगले में शामिल है शाहरुख खान का बंगला ‘मन्नत’, जानें कितनी संपत्ति के मालिक हैं किंग खान (Shahrukh Khan’s Bungalow ‘Mannat’ Is Included In The World’s Top 10 Bunglow, Know How Much Property Is Owned By King Khan)

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

शाहरुक खान (Shahrukh Khan) ने आगे बताया कि उस समय उन्हें खुद ये समझ नहीं आया था कि आखिर उन्होंने गाड़ी चला कैसे ली. उन्होंने बताया कि आखिर कोई उनके पिता की बॉडी को घर पहुंचाने के लिए राजी क्यों नहीं था. दरअसल हर किसी को यही लगता था कि वो उन्हें वो पैसे नहीं देंगे. पिता की मौत से एक रात पहले जब उनके पड़ोसी का ही एक ड्राइवर शाहरुख और उनकी मां को हॉस्पीटल ले कर जा रहा था तो वो बता रहा था कि जिनके लोग मर जाते हैं उनके घरवाले ठीक से पैसे भी नहीं देते. बस यही कहकर उन्हें अस्पताल में उतारकर वो ड्राइवर चला गया था.

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

पिता की मौत से बहन को लगा था सदमा

जब शाहरुख खान (Shahrukh Khan) और उनकी मां पिता की बॉडी को लेकर घर आए और अपनी बहन को इस बात की जानकारी दी तो वो खुद को संभाल ही नहीं पाई थीं और बेहोश हो गईं थीं. शाहरुख खान ने बताया कि लगातार 2 सालों तक उनकी बहन पिता के जाने से शॉक में रही थीं और डिप्रेशन में चली गई थीं. शाहरुख खान के इस वीडियो को notwhyral नाम के एक यूजर ने अपने इंस्टा अकाउंट पर पोस्ट किया है. आप भी देखें शाहरुख खान का वो वीडियो-

बहन की ऐसी हालत देख शाहरुख खान (Shahrukh Khan) को बहुत बुरा लग रहा था. वो नहीं चाहते थे कि उनकी हालत भी उनकी बहन की तरह हो जाए. उन्होंने खुद को बहुत हिम्मत देने की कोशिश की थी. उस मुश्किल दौर से लड़ने के लिए उन्होंने खुद को तैयार किया. खुद को डिप्रेशन में आने से बचाने के लिए उन्होंने एक्टिंग करने की शुरुआत की. शाहरुख खान ने बताया कि, जिस दिन उनके पिता ने उन्हें हमेशा के लिए छोड़ दिया और इस दुनिया को अलविदा कह गए उसी दिन उन्होंने ज़िंदगी को जीने का एक रूखा तरीका सीख लिया था.

ये भी पढ़ें: इस चॉल में बीता गोविंदा का बचपन, वायरल वीडियो देख आप भी हो जाएंगें भावुक (Govinda’s Childhood Was Spent In This Chawl, You Will Also Become Emotional After Watching The Viral Video)

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

इंटरव्यू के दौरान शाहरुख खान (Shahrukh Khan) ने कहा था कि वो अपने पिता की तरह अनजान बनकर इस दुनिया से नहीं जाना चाहते थे. उन्हें अपने पिता पर काफी गर्व था, लेकिन शाहरुख मानते हैं कि कहीं न कहीं उनके पिता के अंदर फेलियर को लेकर एक डर था. आज शाहरुख खान के अंदर उस तरह का कोई डर नहीं है.

Recent Posts

OMG: तो क्या निया शर्मा ने इसलिए टीवी से बना ली दूरी, वजह जानकर यकीन नहीं होगा (OMG: So Why Did Nia Sharma Distance Herself From TV, Will Not Believe Knowing The Reason)

टीवी की जानी मानी एक्ट्रेस निया शर्मा (Nia Sharma) इन दिनों अपनी एक्टिंग से ज्यादा…

© Merisaheli