गरम पानी पीने के 10 हेल्थ बेनीफिट्स (10 Amazing Health benefits of drinking hot water)

हेल्दी रहने के लिए शरीर को हाइड्रेटेड रखने और ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर गर्म पानी पिया जाए, तो दुगुना लाभ मिल सकता है. गर्म पानी वेटलॉस के अलावा इम्युनिटी बढ़ाने, डायजेशन को ठीक करने के साथ ही दर्द में भी आराम दिलाता है. इसके अलावा गर्म पानी पीने के और भी कई फायदे हैं.

  1. इम्युनिटी बढ़ती है

बदलते मौसम में हेल्दी रहना चाहते हैं, रोग-बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं, तो रोज़ सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी में नींबू डालकर पीएं. इससे शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है. नियमित गर्म पानी पीने से सर्दी-जुकाम, खांसी से भी बचाव होता है.

2. मेटाबोलिज्म बढ़ाकर वेटलॉस में मदद करता है

अगर आप वज़न कम करना चाहते हैं, तो ठंडे पानी की जगह गर्म पानी पीना शुरू कर दें. इसके लिए रोज़ाना सुबह की शुरुआत एक से दो ग्लास गुनगुने पानी से करें. इससे शरीर से टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं, मेटाबोलिज्म में सुधार होता है, पेट लम्बे समय तक भरा हुआ रहता है, जिससे बेवजह भूख भी नहीं लगती. इससे वज़न कम होने लगता है.

3. पाचन तंत्र में सहायक

अगर आपको अक्सर कब्ज़ और अपच की समस्या रहती है या डायजेशन संबंधी और कोई प्रॉब्लम है, तो आप खानपान में बदलाव करने के साथ ही अपनी दिनचर्या में गुनगुना पानी शामिल करें. इससे डायजेशन संबंधी आपकी सारी प्रॉब्लम्स दूर होंगी. गर्म पानी पीने से एसिडिटी की समस्या से भी राहत मिलेगी.

4. पीरियड के दर्द से आराम देता है

हर महीने होने वाले पीरियड्स के दर्द से परेशान रहती हैं, तो गर्म पानी से आप इस दर्द से राहत पा सकती हैं. इसके लिए आप गर्म पानी को हर कुछ घंटे में चाय की तरह घूंट-घूंट कर पीएं. इससे पेट की सिंकाई होती है और क्रैंप में आराम मिलता है.

5. दर्द और सूजन में राहत

गर्म पानी पेन किलर का भी काम करता है. अगर आपके पेट, जोड़ों, सिर या शरीर के किसी भी मसल्स में दर्द है, तो गर्म पानी पीना शुरू कर दें. इससे दर्द में तो आराम मिलेगा ही, मांसपेशियों के सूजन भी कम होगी.

6. साइनस की समस्या में आराम
अगर आपको साइनस की पुरानी समस्या है और आप कई दिनों तक नाक बंद रहने और सिरदर्द से परेशान रहते हैं, तो सुबह एक ग्लास गर्म पानी पीने की आदत डालें. ऐसा करने से साइनस के लक्षणों में कमी आती है और आराम मिलता है.

7. बॉडी को डिटॉक्स करता है


गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है और शरीर से पसीना ज़्यादा निकलता है. पसीने के साथ शरीर में मौजूद हानिकारक टॉक्सिन भी शरीर से आसानी से बाहर निकल जाते हैं. अगर आप गुनगुने पानी में नींबू या ग्रीन टी डालकर पीते हैं तो यह शरीर के अंदर के टॉक्सिन को और भी आसानी से बाहर निकाल देते हैं.

8. दांत दर्द में फायदेमंद
अगर आप दांत और मसूड़ों में दर्द से परेशान हैं, तो रोज़ाना सुबह गर्म पानी पीएं. इससे मसूड़ों की सूजन कम होगी और दांत दर्द में भी आराम मिलेगा. लेकिन ध्यान रखें कि पानी अधिक गर्म ना हो, वरना यह दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचा सकता है.

9. कब्ज़ से छुटकारा दिलाता है
अगर आपको कब्ज़ की शिकायत है, तो रोज़ सुबह खाली पेट गर्म पानी पीएं. इससे कब्ज़ की समस्या से छुटकारा मिलता है. इतना ही नहीं, अगर आप सुबह चाय या कॉफ़ी की बजाय एक गर्म पानी का सेवन करें, तो यह आपकी हेल्थ के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होगा.

10. मूड को हैप्पी बनाता है


रात को सोने से पहले गुनगुना पानी पीने से पेट की ऐंठन और दर्द को कम करने में तो मदद मिलती ही है, इससे आपका मूड भी सही रहता है. एक अध्ययन के अनुसार पानी की कमी आपके मूड को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है. ऐसे में पानी पीकर आप इस तरह की समस्याओं को आसानी से कम कर सकते हैं. अध्ययन के अनुसार जो लोग आमतौर पर अधिक मात्रा में पानी पीते हैं, उनका मूड शांत और सकारात्मक बना रहता है.

Pratibha Tiwari

Recent Posts

पुन्हा एकदा शाहिद कपूरने खरेदी केली अलिशान प्रॉपर्टी, किंमत वाचून बसेल धक्का ( Shahid Kapoor buys luxury sea-view apartment in Mumbai)

शाहिद कपूर आणि पत्नी मीरा कपूर बी-टाऊनच्या आवडत्या जोडप्यांपैकी एक आहेत आणि अनेकदा सोशल मीडिया…

May 28, 2024

ढोल-ताशांच्या गजरात ‘येड लागलं प्रेमाचं’ मालिकेचा दमदार प्रिमियर साजरा (Premiere Of Marathi Serial ‘Yed Lagale Premache’ Celebrated In Grandeur)

‘येड लागलं प्रेमाचं’ ही नवी मालिका कालपासून स्टार प्रवाह चॅनलवर सुरू झाली. त्याच्या प्रिमियरचा अनोखा…

May 28, 2024

कडक ऊन आणि थंडगार पन्हं (Harsh Heat And Cold Panha)

उन्हाचा दाह वाढू लागला की, काहीतरी थंड पिण्याची इच्छा होते. अशा वेळी उन्हाळ्यातील दाह कमी…

May 28, 2024

रुग्णालयात राखीवर हल्ला, डिस्चार्ज मिळाल्यानंतर तिला गुप्त जागी शिफ्ट केले (Rakhi Sawant Ex Husband Claims She Was Attacked In The Hospital)

बॉलिवूडची ड्रामा क्वीन राखी सावंत सध्या प्रकृती अस्वास्थ्यामुळे चर्चेत आहे. नुकतीच तिची तब्येत अचानक बिघडली…

May 28, 2024

कविता- सफलता सांझी है (Poem- Saflata Sanjhi Hai)

मत भूल सफलता सांझी हैकुछ तेरी है, कुछ मेरी हैमां-बाप और बच्चे सांझे हैंकुछ रिश्ते-नाते…

May 27, 2024
© Merisaheli