Categories: Top Stories

सीखें दिवाली सेलिब्रेशन के 10 मॉडर्न अंदाज़ (10 Different Ways To Celebrate Diwali)

दीपावली की तैयारियां ज़ोरों पर हैं. हर कोई अपने घर, ऑफिस, गाड़ी आदि को सजाने में लगा हुआ है. त्योहारों…

दीपावली की तैयारियां ज़ोरों पर हैं. हर कोई अपने घर, ऑफिस, गाड़ी आदि को सजाने में लगा हुआ है. त्योहारों की तैयारी कई चेहरों पर मुस्कान लाती है, तो कइयों के लिए तनाव का कारण भी बन जाती है, ख़ासकर वर्किंग वुमन के लिए. तो कैसे करें त्योहारों की तैयारी कि हर चेहरे पर मुस्कान खिली रहे? इसके लिए हमें त्योहार मनाने के 10 मॉडर्न अंदाज़ सीखने होंगे.

सीखें दिवाली सेलिब्रेशन के 10 मॉडर्न अंदाज़
समय के साथ त्योहार मनाने के अंदाज़ भी बदल गए हैं. आज की वर्किंग वुमन त्योहारों की तैयारियां उस तरह नहीं कर पातीं जैसे उनकी मां या नानी-दादी करती थीं और इसके लिए उन्हें कई बार उलाहने भी सुनने पड़ते हैं. घर सजाना, पकवान बनाना, परिवार के लोगों के लिए कपड़े, बच्चों के लिए पटाखे, खिलौने… इन सब में वो अपने लिए टाइम ही नहीं निकाल पातीं, जिससे उनका चिड़चिड़ापन भी बढ़ जाता है. समय के साथ बदलाव ज़रूरी है और ये बदलाव त्योहार मनाने के अंदाज़ में होना चाहिए, नहीं तो त्योहार चेहरे पर ख़ुशी नहीं, तनाव लेकर आ सकते हैं. त्योहार मनाने के मॉडर्न अंदाज़ सीखकर हम त्योहारों का पूरा लुत्फ़ भी उठा सकते हैं और तनाव से भी बच सकते हैं.

1. सीखें टाइम मैनेजमेंट
यदि आप वर्किंग वुमन हैं और घर-ऑफिस के काम के चलते आपके पास समय की कमी है, तो आप त्योहार की तैयारियां थोड़ा पहले शुरू कर दें, जैसे- गिफ़्ट आइटम्स पहले ही ख़रीद लें. आप चाहें तो घर के सदस्यों के कपड़े भी पहले ही ख़रीद सकती हैं. इसी तरह पर्दे, कुशन, बेडशीट आदि भी पहले ख़रीदे जा सकते हैं. इस तरह सही टाइम मैनेजमेंट से आप अपना समय भी बचा सकती हैं और तनाव से दूर भी रह सकती हैं.

2. परिवार की मदद लें
यदि आप हर काम ख़ुद करना चाहेंगी, तो आपका तनाव बढ़ जाएगा, इसलिए त्योहार की तैयारी के लिए बेझिझक अपने परिवार की मदद लें. पति को घर के डेकोरेशन की ज़िम्मेदारी दे दें. उनसे कर्टन, कुशन, बेडशीट आदि बदलने को कहें, लाइटिंग अरेंजमेंट करने को कहें. बच्चों को गिफ़्ट आइटम पैक करने को कहें, डायनिंग टेबल सजाने को कहें, ऐसा करने से बच्चों की क्रिएटिविटी भी बढ़ेगी. सास-ससुर को सामान की लिस्ट बनाने को कहें, ताकि उनकी पसंद का सामान भी आ जाए और आपके काम का बोझ भी हल्का हो जाए. इस तरह पूरा परिवार मिलकर यदि त्योहार की तैयारियां करेगा, तो आपका काम हल्का हो जाएगा और सबके चेहरे पर काम करने की संतुष्टि भी होगी.

3. जुटाएं ख़ुशी के पल
त्योहार जीवन में ख़ुशियां लाते हैं, इसलिए त्योहार की तैयारी को बोझ न बनाएं. पूरा परिवार मिलकर त्योहार की तैयारी करे, ताकि सबके चेहरे पर जोश और उत्साह नज़र आए. जब घर के सभी सदस्य काम में जुटे हों, तो बीच में टी ब्रेक लें और सबके लिए अच्छा नाश्ता बनाएं. घर पर नाश्ता बनाने का टाइम न हो, तो बाहर से ऑर्डर करें. इस ब्रेक टाइम में सबके काम की तारीफ़ करें और उन्हें धन्यवाद दें. उनसे कहें कि उनकी वजह से आपके काम का बोझ कितना हल्का हो गया है. आपके मुंह से अपनी तारीफ़ सुनकर आपके घर के सदस्यों को अच्छा लगेगा और वो हर काम ज़्यादा दिलचस्पी से करेंगे.

4. बच्चों को सिखाएं त्योहार का महत्व
कई महिलाएं त्योहार की तैयारियां तो पूरे जोश से करती हैं, लेकिन उन्हें ये नहीं पता होता कि आख़िर वो त्योहार मनाया क्यों जाता है. आप ऐसा न करें. जब आप त्योहार की तैयारी करें, तो उसमें बच्चों को भी शामिल करें और बच्चों को उस त्योहार के बारे में बताएं, उस त्योहार से जुड़ी कहानी सुनाएं. ऐसा करके आप अपने बच्चे को अपनी सभ्यता-संस्कृति से जोड़े रखेंगी.

5. घर के बड़ों से सीखें
बड़े शहरों के छोटे घरों और काम की मजबूरी के चलते अब कई लोग अपने पूरे परिवार के साथ नहीं रह पाते. ऐसे में जब त्योहार नज़दीक आते हैं, तो कई वर्किंग वुमन समझ नहीं पातीं कि वो त्योहार की तैयारियां कैसे करें. कई महिलाओं को उस त्योहार से जुड़ी परंपराएं भी मालूम नहीं होतीं. ऐसे में अपने घर के बड़ों से उस त्योहार के बारे में जानें. उनसे उस त्योहार से जुड़ी परंपराएं सीख लें, ताकि आप वो जानकारी अपने बच्चों को भी दे सकें. आपके घर में किस तरह पूजा होती है, किस तरह का खाना बनता है, कैसे कपड़े पहने जाते हैं, ये सब आपको मालूम होना चाहिए.

यह भी पढ़ें: घर को मकां बनाते चले गए… रिश्ते छूटते चले गए… (Home And Family- How To Move From Conflict To Harmony)

6. ऑनलाइन शॉपिंग करें
यदि आपके पास परिवार के साथ मार्केट या मॉल में जाकर शॉपिंग करने का टाइम न हो, तो बेझिझक ऑनलाइन शॉपिंग करें. इसके लिए शाम को परिवार के सदस्यों के साथ बैठकर उनकी पसंद की चीज़ें सिलेक्ट करें और घर बैठे शॉपिंग का लुत्फ़ उठाएं. ऐसा करने से आपको कुछ समय परिवार के साथ बैठने का मौक़ा भी मिल जाएगा.

7. हर चीज़ घर पर न बनाएं
पहले की तरह अब हर तरह के पकवान घर पर बनाना मुमकिन नहीं. पहले औरतें घर पर रहती थीं, इसलिए घर पर ही कई तरह की चीज़ें बना लेती थीं, आज की वर्किंग वुमन के लिए ऐसा करना संभव नहीं. ऐसे में कुछ चीज़ें घर पर बनाकर और कुछ मार्केट से ख़रीदकर काम को आसान बनाया जा सकता है. आप भी ऐसा करें और अपने काम का बोझ हल्का करें.

सुख-सौभाग्य-समृद्धि के लिए यूं सजाएं घर- देखें वीडियो:

8. अपने लिए व़क्त निकालें
त्योहार की तैयारियों में ख़ुद को इतना भी न उलझा लें कि आपके पास अपने लिए टाइम ही न बचे. त्योहार में आपका ख़ूबसूरत दिखना भी उतना ही ज़रूरी है, जितना घर के अन्य काम. अत: अपने लिए अलग से व़क्त निकालें और इस समय में ब्यूटी ट्रीटमेंट लें या अपने लिए शॉपिंग करें. ऐसा करके आप अच्छा महसूस करेंगी और त्योहार की तैयारी ख़ुशी-ख़ुशी करेंगी.

9. अपनों से मिलने का प्लान बनाएं
त्योहार की असली ख़ुशी अपनों के साथ ही होती है, इसलिए इस ख़ास मौ़के पर अपनों से मिलने का प्लान बनाएं. यदि आप अपने घर से दूर किसी दूसरे शहर में रहते हैं, तो त्योहार पर घर जाने का प्लान बनाएं. यदि आप अपने घर नहीं जा सकते, तो दोस्तों को घर बुलाएं या उनके घर जाएं. यदि काम की व्यस्तता के चलते ऐसा करना भी मुमकिन न हो, तो कुछ समय के लिए फोन या वीडियो कॉल करके उनके साथ व़क्त बिताएं.

10. डिनर के लिए बाहर जाएं
त्योहार का ये मतलब नहीं है कि खाना घर पर ही बने. यदि आप बिज़ी हैं और आपके पास घर पर खाना बनाने का टाइम नहीं है या ऑफिस में अचानक कोई ऐसा काम आ गया, जिसके कारण आप अच्छा डिनर नहीं बना पा रही हैं, तो ऐसे में त्योहार का उत्साह कम करने की बजाय पूरा परिवार मिलकर बाहर डिनर के लिए जाएं. ऐसा करने से आपकी थकान भी मिट जाएगी और आपका परिवार अच्छा डिनर भी कर पाएगा.

– वंशज विनय

यह भी पढ़ें: सुख-शांति के लिए घर को दें एस्ट्रो टच… (Astrological Remedies For Peace And Happiness To Home)
Kamla Badoni

Recent Posts

जानिए बिग बॉस 13 खत्म होने के बाद क्या कर रहे हैं कंटेस्टेंट्स? (Bigg Boss 13 celebs are back to their normal life)

बिग बॉस के घर में महीनों तक बंद रहने के बाद कंटेस्टेंट्स अब बाहर आ चुके हैं और वे अपनी…

15 ईज़ी मेकअप टिप्स: सीखें ब्राइडल मेकअप, पार्टी मेकअप, फेस्टिवल मेकअप, स्मोकी आई मेकअप (15 Easy Makeup Tips: Learn Bridal Makeup, Party Makeup, Festival Makeup, Smokey Eye Makeup)

15 ईज़ी मेकअप टिप्स से सीखें ब्राइडल मेकअप, पार्टी मेकअप, फेस्टिवल मेकअप, स्मोकी आई मेकअप और पाएं परफेक्ट मेकअप लुक.…

एक दिन में 40 सिगरेट पीते थे विशाल ददलानी, इस वजह से छोड़ी यह आदत (Indian Idol 11 Judge Vishal Dadlani Opens Up On Smoking 40 Plus Cigarettes A Day)

बॉलीवुड के जाने-माने म्यूज़िक कंपोज़र- सिंगर और इंडियन आइडल 11 के जज विशाल ददलानी, जिन्होंने स्वैग से स्वागत, बेबी को…

पुरुषों में बढ़ रहा है मेंटल डिसऑर्डर… (Men and Mental Illness)

कभी जी करे, तो फूट-फूटकर रो लेना, कभी मन करे, तो ख़ुश होकर तितलियों को पकड़ लेना... कभी मम्मी की…

नेहा कक्कड़ ने लगाई एक्स बॉयफ्रेंड की क्लास, कहा मुंह खोला तो पूरे परिवार के कारनामे सामने ला दूंगी (If I open my mouth, I’ll bring here your mother, father and sister’s deeds: Neha Kakkar LASHES out at ex-boyfriend Himansh)

बॉलीवुड की जानी-मानी सिंगर और इंडियन आइडल जैसे रियालिटी शो की जज नेहा कक्कड़ अपने गानों के साथ-साथ पर्सनल लाइफ…

© Merisaheli