Beauty

10 उबटन सर्दियों में रूखी त्वचा को बनाते हैं नर्म-मुलायम और ख़ूबसूरत (10 Easy And Effective Home Remedies For Winter Skin Care)

सर्दियों में त्वचा रूखी हो जाती है इसलिए त्वचा को अधिक देखभाल की ज़रूरत पड़ती है. सर्दियों में रूखी त्वचा को नर्म-मुलायम और सुंदर बनाने के लिए लगाएं ये 10 घरेलू उबटन और पाएं खिली-निखरी ख़ूबसूरत त्वचा.

1) एक चम्मच बेसन, एक चम्मच मलाई, चुटकीभर हल्दी पाउडर और आवश्यकतानुसार दूध मिलाकर उबटन बना लें. इसे चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगा रहने दें. सूखने पर चेहरा धो लें. सर्दियों में त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए ये उबटन बहुत फायदेमंद है. इससे त्वचा का रूखापन दूर होता है और स्किन ब्यूटीफुल नज़र आती है.

2) आधा टीस्पून ककड़ी (खीरा) का रस, आधा टीस्पून मूली का रस, आधा टीस्पून टमाटर का रस और आधा टीस्पून गुलाबजल को मिक्स करें. इसमें 5-6 बूंद नींबू का रस भी डालें. फिर इसमें 1 टीस्पून मक्खन और आधा टीस्पून हल्दी पाउडर मिलाकर उबटन तैयार करें. इस उबटन को आधे घंटे तक चेहरे पर लगाकर रखें. फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. इससे त्वचा का रूखापन तथा दाग-धब्बे दूर होते हैं और स्किन सुंदर नज़र आती है.

3) सर्दियों में नहाने से पहले उबटन ज़रूर लगाना चाहिए, इससे त्वचा रूखी नहीं होती और त्वचा में निखार भी आता है. इसके लिए जैतून का तेल, मुल्तानी मिट्टी का पाउडर और गुलाब जल मिलाकर उबटन बनाएं. इसे चेहरे, गले और हाथ-पैर पर 20-30 मिनट तक लगाकर रखें. फिर गुनगुने पानी से स्नान कर लें. सर्दियों में मक्खन जैसी सॉफ्ट त्वचा पाने का ये आसान तरीक़ा है.

4) मसूर की दाल को घी में भून लें. फिर उसे दूध में भिगो दें. जब मसूर की दाल अच्छी तरह फूल जाए तो उसे पीसकर उबटन तैयार करें. इसे चेहरे पर लगाएं और 2 घंटे बाद धो लें. आपकी त्वचा गोरी और सुंदर नज़र आने लगेगी. इस उबटन को आप फ्रिज में रख सकती हैं और ज़रूरत के अनुसार इस्तेमाल कर सकती है.

5) गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर पेस्ट बना लें. इस बेस्ट में दूध मिलाकर उबटन बनाएं. इस उबटन को चेहरे और शरीर के दूसरे हिस्सों पर लगाते हुए मालिश करें. 1 घंटे बाद नहा लें. इस उबटन से आपकी त्वचा गुलाब-सी निखर जाएगी.

यह भी देखें: 17 आयुर्वेदिक घरेलू नुस्ख़े मिटाते हैं चेहरे के दाग़-धब्बे 

6) शहद और गुलाबजल को मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इसे आधे घंटे तक लगा रहने दें. फिर गरम पानी से चेहरा धो लें. ऐसा नियमित रूप से करने से कुछ ही दिनों में ही आपकी त्वचा नर्म-मुलायम और ख़ूबसूरत नज़र आने लगेगी.

7) संतरे के छिलकों को छाया में सुखाकर पाउडर बना लें. इसे एयरटाइट कंटेनर में रख लें और ज़रूरत पड़ने पर इस्तेमाल करें. इस संतरे के पाउडर में शहद मिलाकर उबटन बनाएं. इस उबटन को चेहरे लगाएं और सूखने पर चेहरा धो लें. सर्दियों में इस उबटन के नियमित प्रयोग से त्वचा गोरी हो जाती है और चेहरे का रूखापन दूर हो जाता है.

8) 1 टेबलस्पून शहद और 2 टेबलस्पून बादाम पाउडर में आधा टीस्पून नींबू का रस मिलाकर उबटन बना लें. इस उबटन को चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं. थोड़ी देर बाद चेहरा धो लें. इससे त्वचा का रूखपन दूर होता है, दाग-धब्बे मिटते हैं और चेहरा गोरा नज़र आने लगता है.

9) ओटमील में ताज़ा खट्टा दही मिलाकर उबटन बनाएं. इस उबटन को चेहरे पर 10-15 मिनट तक लगा रहने दें. फिर हल्के हाथों से मालिश करते हुए चेहरा धो लें. दही और ओटमील के प्रयोग से त्वचा में कसाव आता है और रूखी त्वचा निखरने लगती है.

10) दूध की मलाई में थोड़ा-सा केसर मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इसे आधे घंटे तक रहने दें, फिर चेहरा धो लें. मलाई और केसर के उबटन से चेहरा गोरा नज़र आता है और त्वचा नर्म-मुलायम बनी रहती है.

यह भी देखें: कोकोनट ऑयल के 10 ब्यूटी बेनिफिट्स

[amazon_link asins=’B00GMC04BK,B004X33GGA,B01LWPEJEP’ template=’ProductCarousel’ store=’pbc02-21′ marketplace=’IN’ link_id=’516c87ad-e269-11e7-8d37-2b1b8ca5278c’]

Kamla Badoni

Share
Published by
Kamla Badoni

Recent Posts

कहानी- तुम्हें कुछ नहीं पता (Short Story- Tumhe Kuch Nahi Pata)

"शार्प माइंड है. अपनी उम्र के बच्चों से कहीं ज़्यादा जानकार है, लेकिन मेरे लिए…

April 26, 2024

सख्खी बहिणच झाली सवत, एकेकाळी बॉलिवूड गाजवलेली अभिनेत्री शेवटच्या काळात पडलेली एकटी ( Bollywood Actress Lalita Pawar Sister Cheat Her And Married With Her Husband Know Her struggle Story)

ललिता पवार यांनी वयाच्या अवघ्या ९ व्या वर्षी अभिनयाला सुरुवात केली. तिने तिच्या कारकिर्दीत सहाय्यक…

April 26, 2024

कोंकणा सेन शर्मा या अभिनेत्याला करतेय डेट? (Rumours Of Konkona Sen Sharma Dating Amol Parashar)

बॉलिवूडमध्ये आपल्या दमदार अभिनयातून अभिनेत्री कोंकणा सेन शर्मा हिने प्रेक्षकांच्या मनावर छाप पाडली आहे. कायमच…

April 26, 2024

The Matchmakers

“I don’t want to listen to another word,” shouted Anju. “I just won’t do it.”…

April 26, 2024
© Merisaheli