कोकोनट ऑयल के 10 ब्यूटी बेनिफिट्स (10 Beauty Benefits Of Coconut Oil)

नारियल तेल स़िर्फ बालों के लिए बेहतरीन नहीं, इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स और विटामिन्स त्वचा की ख़ूबसूरती बढ़ाने के भी काम आते हैं. आइए, जानते हैं क्या हैं कोकोनट ऑयल के ब्यूटी बेनिफिट्स?

1

बेस्ट मॉइश्‍चराइज़र है ये
विटामिन ई से भरपूर नारियल तेल में एक अच्छे मॉइश्‍चराइज़र के गुण छिपे हैं. ये रूखी त्वचा को नमी प्रदान करता है. रोज़ाना रात में सोने से पहले चेहरे पर कॉटन बॉल से नारियल का तेल लगाने से रूखी त्वचा मुलायम हो जाती है.

मसाज़र भी है कोकोनट ऑयल
कोकोनट ऑयल एक बहुत अच्छा मसाज़र भी है. जिस तरह स्कैल्प की मालिश से बाल मज़बूत और मुलायम होते हैं, उसी तरह नारियल तेल से त्वचा की मालिश करने से रूखी त्वचा में नई जान आ जाती है.

स्क्रबिंग के काम भी आता है
त्वचा को मॉइश्‍चराइज़ करने के साथ ही नारियल तेल बॉडी स्क्रबिंग के भी काम आता है. इसके लिए 1 टीस्पून नारियल तेल में 1 टीस्पून शक्कर मिलाएं और तैयार स्क्रब से चेहरे या बॉडी को स्क्रब करें.

2

झुर्रियों से बचाए नारियल तेल
ओमेगा 3 के गुणों से भरपूर कोकोनट ऑयल में एंटी-एजिंग के गुण भी पाए जाते हैं. नियमित रूप से चेहरे पर नारियल तेल लगाने से त्वचा में कसाव आता है और झुर्रियां जल्दी नहीं आती हैं.
बालों को बनाए हेल्दी
बालों के लिए नारियल तेल बेहतरीन है. बाल धोने से दो घंटे पहले हल्के कुनकुने नारियल तेल से स्कैल्प की मालिश करने से बाल जड़ से मज़बूत होते हैं और तेज़ी बढ़ते हैं.
फटे होंठों को बनाए नर्म-मुलायम
फटे होंठों पर थोड़े समय के अंतराल में नारियल तेल लगाने से फटे होंठ फिर से नर्म-मुलायम बन जाते हैं. इसी तरह रोज़ाना रात में सोने से पहले होंठों पर नारियल तेल लगाने से होंठों की कोमलता भी बनी रहती है.

3

मेकअप रिमूविंग के भी आए काम
आई मेकअप और लिप मेकअप को रिमूव करने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं. कॉटन बॉल को तेल में भिगोएं और हल्के हाथों से चेहरे का मेकअप हटाएं. आसानी से मेकअप कॉटन बॉल पर उतर आएगा.

दांतों को चमकाता है
कोकोनट ऑयल में थोड़ा-सा बेकिंग सोडा मिलाकर टूथ पेस्ट बना लें. ऊंगली या ब्रश की सहायता से इससे दांतों की सफ़ाई करें. दांतों का रंग स़फेद हो जाएगा और दांतों में नई चमक आ जाएगी.

नाख़ूनों को बनाए चमकदार
सप्ताह में दो दिन कॉटन बॉल्स पर कोकोनट ऑयल लगाकर नाख़ूनों पर रगड़ें. इससे नाख़ूनों में चमक आती है. साथ ही नाख़ून के आसपास की त्वचा भी मुलायम बनी रहती है.

एड़ियों को बनाए कोमल
नारियल तेल फटी एड़ियों को कोमल बनाता है. इसके लिए नारियल तेल में शक्कर मिलाकर एड़ियों पर रगड़ें. रोज़ ऐसा करें, इससे एड़ियों की फटी त्वचा हट जाएगी और एड़ियां कोमल बनी रहेंगी.