कान के दर्द से छुटकारा पाने के 12 आसान होम रेमेडीज़ ( 12 effective home remedies for earache)

कान दर्द (earache) आमतौर पर छोटे बच्चों में पाया जाता है. ज़ुकाम की वजह से या एक ही करवट काफ़ी समय तक सोने से कान…

कान दर्द (earache) आमतौर पर छोटे बच्चों में पाया जाता है. ज़ुकाम की वजह से या एक ही करवट काफ़ी समय तक सोने से कान में दर्द होता है, जिससे बच्चे रात को अचानक उठकर रोने लगते हैं. इसके अलावा कान में मैल का ज़्यादा जम जाना, पिन या अन्य वस्तु से कान खुजलाना, कान पर चोट लगना, कान में चींटी या अन्य कीड़ा घुस जाना, गला-दांत-जीभ की बीमारियां आदि कारणों से कानों में दर्द होने लगता है. हम आपको कान दर्द (earache) से छुटकारा पाने के आसान घरेलू उपाय बता रहे हैं.


* 1 चम्मच तिल के तेल में लहसुन की आधी कली डालकर कुनकुना गर्म करके दर्द वाले कान में 4-4 बूंदें टपकाकर दूसरी करवट दस मिनट लेटे रहें.
* मुलहठी को घी में मिलाकर हल्का गर्म करके कान के आसपास लेप लगाएं. दर्द से तुरंत राहत मिलेगी.
* एरंडी के पत्तों को गर्म तिल के तेल में डुबोकर उससे कानों के आसपास हल्का सेंक करें.
* कान से मवाद आता हो तो गुग्गुल का धुआं कान पर लें.
* कान में दर्द होने पर अजवाइन के तेल में सरसों का तेल मिलाकर धीमी आंच पर गुनगुना करके कान में डालना लाभकारी होता है. अजवाइन का तेल एक भाग और सरसों का तेल तीन भाग लिया जा सकता है.
* कान में दर्द होने पर लहसुन की 4-5 कलियों को मीठे तेल (अलसी के तेल) में आंच पर रखकर जला लें, बाद में इस तेल को छानकर एक शीशी में भर लें. सुबह-शाम इस लहसुन के तेल को कान में डालें. कुछ ही दिनों में फ़ायदा हो जाता है.
* तुलसी के पत्तों को पीसकर रस बना लें. इस रस को हल्की आंच पर रखकर थोड़ा-सा गर्म कर लें. सहने लायक होने पर 4-5 बूंदें कान में डालें. इससे कान का दर्द मिटता है.
* कान में दर्द होने पर बाह्य रूप से कान को रुई से सेंका भी जा सकता है. कभी-कभी ठंड के कारण या बाहरी हवा के कारण भी कान में दर्द होने लगता है.
* आम के ताज़े हरे पत्तों का अर्क गुनगुना करके कान में डालने से कान का दर्द दूर हो जाता है.
* मूली को बारीक़-बारीक़ टुकड़ों में काट लीजिए. इसे सरसों के तेल में डालकर ख़ूब गरम करके निकाल लीजिए. अब इस तेल को किसी शीशी में सुरक्षित रख लीजिए. दर्द के व़क्त कान में यह तेल डालें. आराम मिलेगा.
* कान में चाहे कितना ही भयंकर दर्द हो, केले के तने को चाकू से छीलकर रस निकालें और हल्का गरम करके रात को सोते समय कान में डालें. उसी रात कान का दर्द समाप्त हो जाएगा.
* अदरक का रस गुनगुना करके कान में डालने से दर्द जल्दी मिटता है.

ये भी पढ़ेंः थायरॉइड से बचने के आसान घरेलू उपाय (Thyroid Problems Natural Home Remedies)

Share
Published by
Shilpi Sharma

Recent Posts

करवा चौथ के लिए 5 न्यू मेहंदी डिज़ाइन्स (Karwa Chauth Special 5 New Mehndi Designs)

करवा चौथ (Karwa Chauth) भारतीय महिलाओं का एक महत्वपूर्ण व्रत है, जिसे देशभर की महिलाएं…

कहानी- दायित्वबोध (Short Story- Dayitvabodh )

एक-दूसरे से मिलने की कल्पनाएं समुद्री लहरों की तरह आकाश को छूने की कोशिश करने…

बिग बॉस 14: राधे मां शो से अचानक क्यों गायब हो गईं, जानें असली वजह (Bigg Boss 14: Why Has Radhe Maa Suddenly Disappeared From The Show?)

टीवी के पॉपुलर और सबसे विवादित शो 'बिग बॉस' के 14 वें सीज़न को शुरू…

© Merisaheli