गैस, एसिडिटी, खट्टी डकार से परेशान हैं तो आज़माएं ये 10 घरेलू उपाय (10 Home Remedies To Get Rid Of Gas And Acidity)

यूं तो पेट में मौजूद अतिरिक्त गैस को बाहर निकालने के लिए डकार आना एक स्वाभाविक प्रक्रिया है, लेकिन ज़रूरत से ज़्यादा डकार आना, ख़ासकर…

यूं तो पेट में मौजूद अतिरिक्त गैस को बाहर निकालने के लिए डकार आना एक स्वाभाविक प्रक्रिया है, लेकिन ज़रूरत से ज़्यादा डकार आना, ख़ासकर खट्टी डकारें परेशान कर देती हैं. कई बार इसके कारण हमें लोगों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ता है. अब से जब भी आपको खट्टी डकारें आएं, तो उनसे छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 10 घरेलू उपाय.

1) इलायची खाने से पेट में डाइजेस्टिव जूस जल्दी बनता है, जिसकी वजह से पेट में कम गैस बनती है. साथ ही इलायची के सेवन से पेट का फूलना भी कम होता है. पेट की गैस तथा डकार से राहत पाने के लिए रोज़ाना दिन में 3 बार कुछ इलायची दाने चबाएं.

2) खाना खाने के बाद आधा चम्मच भुनी हुई सौंफ चबाएं, इससे बार-बार आने वाली डकार से राहत मिलती है. सौंफ खाने से भी पेट की गैस और डकारों में राहत मिलती है. सौंफ पाचन तंत्र को आराम देने के साथ-साथ पेट फूलना, ख़राब हाजमा, गले में जलन जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाती है.

3) पेट में गैस होने पर हींग पाउडर को रूई के फाहे पर रखकर नाभि पर रखें. इससे पेट की गैस निकल जाएगी और पेट दर्द की तकलीफ़ भी ठीक हो जाएगी.

4) पेट में गैस, एसिडिटी, खट्टी डकारें आदि समस्या हो, तो संतरे के रस में थोड़ा भुना हुआ जीरा और पिसा हुआ सेंधा नमक मिलाकर पीएं. इससे आपको जल्दी ही आराम मिलेगा.

5) रोज़ाना खाने में दही या छाछ शामिल करें, इससे पेट में गैस और खट्टी डकार से राहत मिलती है.

यह भी पढ़ें: जोड़ों के दर्द के 20 घरेलू उपाय आपको दर्द से देंगे तुरंत राहत (20 DIY Natural Home Remedies for Joint Pain)

6) कैमोमाइल टी पीने से पेट में गैस नहीं बनती. साथ ही इसके सेवन से डकार, पेटदर्द जैसी समस्याओं से भी राहत मिलती है. यदि ज़्यादा डकारें आ रही हैं, तो आप दिन में 2-3 कप कैमोमाइल टी पी सकते हैं.

7) पेट में गैस होने पर एक चम्मच अजवायन में चौथाई चम्मच नींबू का रस मिलाकर चाटें. इससे गैस तुरंत शांत होगी और डकार से भी राहत मिलेगी.

8) यदि एसिडिटी से परेशान हैं, तो सुबह दो केले खाकर एक कप दूध पीएं. ऐसा नियमित रूप से करने से कुछ ही दिनों मेें एसिडिटी से राहत मिल जाएगी.

9) एसिडिटी तथा गैस की तकलीफ़ में चोकर सहित आटे की रोटी खाने से फायदा होता है.

10) खाना खाने के बाद दूध के साथ दो बड़े चम्मच ईसबगोल लेने से एसिडिटी में लाभ होता है.

यह भी पढ़ें: गर्भावस्था (प्रेग्नेंसी) की 6 समस्याएं और उनके घरेलू उपाय (6 Common Pregnancy Problems And Their Solutions)

Recent Posts

कहानी- मैं गांधारी नहीं (Short Story- Main Gandhari Nahi)

"…मैं आज की नारी हूं. उस युग में द्रौपदी का चीरहरण, एक नारी मां होने…

© Merisaheli