वैवाहिक जीवन में ख़ुशहाली के लिए वास्तु टिप्स (12 Vastu Tips for Happy Married Life)

वैवाहिक जीवन में ख़ुशहाली बनाए रखने के लिए घर का वास्तु सही होना बेहद ज़रूरी है. आपके वैवाहिक जीवन (Married Life) में हमेशा प्यार और…

वैवाहिक जीवन में ख़ुशहाली बनाए रखने के लिए घर का वास्तु सही होना बेहद ज़रूरी है. आपके वैवाहिक जीवन (Married Life) में हमेशा प्यार और ख़ुशहाली बनी रहे, इसके लिए ट्राई करें ये कारगर वास्तु टिप्स (Vastu Tips)-

1. यदि आपके बेडरूम में आईना है, तो इस बात का ख़ास ध्यान रखें कि सोते समय पति-पत्नी का अक्स आईने में न दिखाई पड़े. यदि बेडरूम से आईना हटाना मुमकिन न हो, तो रात में सोने से पहले आईने को किसी कपड़े से ढंक दें.

2. बेडरूम में मंदिर कभी न रखें. कई लोग घर छोटा होने के कारण बेडरूम में मंदिर रख देते हैं, लेकिन ऐसा करना सही नहीं है. ऐसी स्थिति में किचन में मंदिर रखें.

3. अपने रिश्तों में मधुरता बढ़ाने के लिए रोज़ क्वार्टज़ और व्हाइट क्वार्टज़ को दक्षिण-पश्‍चिम दिशा में रखें. साथ ही इस बात का ख़ास ध्यान रखें कि वो साफ़-सुथरा हो यानी उसकी सफ़ाई का ख़ास ध्यान रखें.

4. पति-पत्नी की फोटो दक्षिण-पश्‍चिम दिशा में लगाएं. ऐसा करने से रिश्ते में प्यार बढ़ता है.

5. संगीत सुकून देता है और रिश्तों में प्यार भी बढ़ाता है. अत: जब भी टाइम मिले बेडरूम में अपना पसंदीदा सॉफ्ट म्यूज़िक या इंस्ट्रूमेंटल म्यूज़िक ज़रूर बजाएं.

और भी पढ़ें: वास्तु के अनुसार घर में भूलकर भी न लगाएं ये 12 तस्वीरें (12 Photos To Never Put Up In Your Home, As Per Vastu)

6. आपके रिश्ते में हमेशा प्यार बना रहे इसके लिए हमेशा साथ बैठकर खाना खाएं. ऐसा करने से आप दोनों में प्यार और बढ़ेगा.

7. रिश्तों में मधुरता, समानता और ऊर्जा बनाए रखने के लिए बेडरूम में दक्षिण-पश्‍चिम कोने में दो गुलाबी कैंडल और रोज़ क्वार्टज़ रखें. इन कैंडल्स को रोज़ाना दस मिनट तक एक साथ जलाएं और फिर बुझा दें. ऐसा 43 दिनों तक करें.

8. यदि आपको फूल पंसद हैं, घर में ताज़े फूल रखें. ताज़े फूल घर में रखने से रिश्तों में प्यार बढ़ता है, लेकिन इन्हें समय-समय पर बदलते रहें. घर में कभी भी मुरझाए हुए फूल न रखें.

9. ग़लती से भी बेडरूम में कांटेदार पौधे बेडरूम में न रखें.

10. बेडरूम में टीवी, कंप्यूटर, लेपटॉप, फ्रिज, एलईडी जैसे इलेक्ट्रानिक आइटम्स न रखें.

11. भगवान व पूर्वजों के फोटोज़ बेडरूम में न लगाएं. इससे वैवाहिक जीवन में दूरियां आती हैं.

12. खुशहाल दांपत्य जीवन के लिए बेडरूम में गंदी व फटी हुई चादर न बिछाएं.

और भी पढ़ें: हैप्पी मैरिड लाइफ के लिए बेडरूम में रखें ये 6 चीज़ें (6 Things To Keep In Your Bedroom For Marital Bliss)

Share
Published by
Poonam Sharma

Recent Posts

यामी गौतम और विक्रांत मेसी की धमाकेदार जुगलबंदी ‘लोल’ गाने में, देखें वीडियो… (Ginny Weds Sunny Song Lol Released, See Video)

गिन्नी वेड्स सनी फिल्म का लोल गाना आज रिलीज़ हुआ, जो सभी को काफ़ी पसंद…

शकुंतला देवी से लेकर गुंजन सक्सेना, दंगल, संजू… बॉलीवुड बायोपिक फिल्में जिनमें नहीं दिखाया गया पूरा सच (Bollywood Biopics That Twisted Facts For Creative Liberty)

बायोपिक फिल्मों में दर्शकों की दिलचस्पी बनाए रखने के लिए उसमें क्रिएटिव लिबर्टी के नाम…

ब्यूटी प्रॉब्लम्स: क्या कंप्यूटर के सामने ज़्यादा बैठने से आंखों को नुकसान हो रहा है? (Beauty Problems: Protect Your Eyes While Working On Computer)

मैं वर्किंग वुमन हूं. ऑफ़िस में कंप्यूटर पर ज़्यादा देर काम करने के कारण मेरी…

© Merisaheli