वास्तु के अनुसार घर में भूलकर भी न लगाएं ये 12 तस्वीरें (12 Photos To Never Put Up In Your Home, As Per Vastu)

Photos As Per Vastu shashtra

वास्तु के अनुसार घर की ख़ूबसूरती बढ़ाने मे तस्वीरों की भूमिका बहुत अहम् होती है. तस्वीरें ऐसी होनी चाहिए कि जिसे देखकर न केवल अच्छा महसूस हो, बल्कि घर में पॉज़िटिव एनर्जी भी आए. कुछ लोग अपने स्वभाव के अनुसार घर में ऐसी तस्वीरें लगा लेते हैं, जिनका अशुभ या बुरा प्रभाव पड़ता है, जैसे- पारिवारिक कलह, आर्थिक स्थिति ख़राब होना, बीमारी फैलना आदि. हम यहां पर ऐसी ही तस्वीरों के बारे में, जिन्हें घर में लगाने से बुरा समय शुरू हो सकता है.

1. घर में भूलकर भी महाभारत के युद्ध की तस्वीरें या पोस्टर न लगाएं. युद्ध की तस्वीरें लगाने से घर में पारिवारिक कलह बढ़ता है या फिर घर में कलह का माहौल बनता है, जिसका बुरा असर दांपत्य जीवन में पड़ता है.
2. घर में लड़ाई-झगड़े और मारकाटवाली तस्वीरें न लगाएं, जैसे- शिकार करते हुए जानवर, लड़ाई करते हुए जानवर आदि. ऐसी तस्वीरें घर में लगाने से घर का माहौल ख़राब होता है. रोज़-रोज़ ऐसी तस्वीरें देखने से घरवालों का स्वभाव भी हिंसक होता है.


3. भूलकर भी घर में रुके, डूबते या क्षतिग्रस्त जहाज और नाव की फोटोज़ नहीं लगानी चाहिए. इससे घर में नुक़सान होता है.


4. बहुत से लोगों को घर में ताजमहल रखने का शौक़ होता है, लेकिन वास्तु के अनुसार घर में ताजमहल, मकबरा, समाधि स्थल जैसी चीज़ें नहीं रखनी चाहिए. इस तरह की चीज़ें रखने से नकारात्मक फीलिंग आती है.


5. बहता हुआ पानी, झरना और फव्वारे की फोटो घर में भूलकर भी नहीं लगाएं. इस तरह की तस्वीरें लगाने से फ़िज़ुलख़र्च में वृद्धि होती है.
6. बाथरूम या किचन में कोई नल ऐसा न हो, जिससे हमेशा पानी टपकता है. इससे भी फ़िज़ुलख़र्ची बढ़ती है.

और भी पढ़ें: 5 फेंगशुई प्लांट्स, जिन्हें लगाने से होगा धन लाभ (5 Feng Shui Money Attracting Plant)

7. घर में ऐसी फोटोज़ न लगाएं, जो अतीत को बयान करती हों. ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.


8. इसी तरह से घर में पौरोणिक और ऐतिहासिक तस्वीरें न लगाएं, जो बीते हुए समय को दर्शाए.
9. अधिकतर लोगों की आदत होती है कि वे हर कमरे में भगवान की फोटो लगाते हैं.वास्तु के अनुसार ये सही नहीं है. यदि लगाने का मन है, तो राधा-कृष्ण की फोटो लगा सकते हैं. इसे लगाने से दांपत्य जीवन में मधुरता आती है.

10. भगवान की पुरानी और कटी-फटी तस्वीरें लगाने से आर्थिक हानि होती है.


11. वास्तु के अनुसार, घर में डूबते हुए सूरज की फोटो लगाना बहुत अशुभ होता है. ऐसा करने से घर में आर्थिक उन्नति रुक जाती है.
12. कांटों और झाड़ियोंवाली तस्वीरें घर में नहीं लगानी चाहिए. ऐसी तस्वीरें लगाने से जीवन में रूकावटें बढ़ती हैं.

और भी पढ़ें: धन और सुख-समृद्धि के लिए घर में रखें लाफिंग बुद्धा (Laughing Buddha-Symbol Of Happiness And Prosperity)

– देवांश शर्मा