Categories: Hair Care Beauty

बाल झड़ने की 5 वजहें और कैसे रोकें बालों का झड़ना? (5 Reasons Of Hair Loss And How To Stop Hair Fall)

बाल झड़ने (Hair Fall) की यूं तो कई वजहें होती हैं, लेकिन कुछ वजहें ऐसी होती हैं, जिन्हें हम जानकर…

बाल झड़ने (Hair Fall) की यूं तो कई वजहें होती हैं, लेकिन कुछ वजहें ऐसी होती हैं, जिन्हें हम जानकर भी नज़रअंदाज़ कर देते हैं. यदि हम कुछ बातों का ध्यान रखें, तो हम अपने बालों का झड़ना रोक सकते हैं. क्या हैं बाल झड़ने की 5 आम वजहें (Common Reasons) और कैसे रोकें बालों का झड़ना? आइए, हम आपको बताते हैं.

1) केमिकल ट्रीटमेंट
कई लोगों के बाल केमिकल ट्रीटमेंट के कारण झड़ने लगते हैं. इसके कई कारण हो सकते हैं. यदि आपने एक्सपर्ट से केमिकल ट्रीटमेंट नहीं ली है और किसी ऐसे पार्लर में जाकर स्ट्रेटनिंग, पर्मिंग जैसा कोई ट्रीटमेंट कराया है, तो इससे आपके बाल झड़ सकते हैं. अत: केमिकल ट्रीटमेंट हमेशा एक्सपर्ट्स से ही कराएं.
कैसे रोकें बालों का झड़ना?
यदि केमिकल ट्रीटमेंट के कारण आपके बाल झड़ रहे हैं, तो आप केमिकल ट्रीटमेंट लेना बंद कर दें. साथ ही अच्छे सलोन में जाकर हेयर स्पा करवाएं. इसके साथ ही अच्छी डायट लें और पर्याप्त नींद लें.

2) ब्लो ड्राई 
यदि आप बार-बार बालों को ब्लो ड्राई करती हैं, तो इससे भी आपके बाल डैमेज हो सकते हैं, जिससे बालों के टूटने और झड़ने की समस्या शुरू हो सकती है.
कैसे रोकें बालों का झड़ना?
आप बालों को नैचुरल तरीके से ही सूखने दें, ज़रूरत पड़ने ही बालों को ब्लो ड्राई करें. साथ बालों की नियमित रूप से ऑयलिंग करें, हेयर स्पा भी कराती रहें. इससे आपके बाल हेल्दी और ख़ूबसूरत बने रहेंगे.

3) ग़लत खानपान 
कई लोग डायटिंग करने के चक्कर में सही आहार नहीं लेते, जिसका असर उनकी सेहत के साथ-साथ उनकी स्किन और बालों पर भी नज़र आने लगता है.
कैसे रोकें बालों का झड़ना?
हमारी त्वचा और बालों को भी सही खुराक की ज़रूरत होती है. यदि आपके बाल झड़ रहे हैं, तो सबसे पहले अपनी डायट पर ध्यान दें. यदि आपकी डायट सही नहीं है, तो तुरंत हेल्दी डायट लेना शुरू करें. ऐसा करके आप अपने बालों का झड़ना रोक सकती हैं.

4) नींद की कमी
बालों के झड़ने का हमारी नींद से भी गहरा कनेक्शन होता है. यदि आप पूरी नींद नहीं लेती हैं और ऐसा आप लंबे समय से कर रही हैं, तो इसके कारण भी बाल झड़ सकते हैं.
कैसे रोकें बालों का झड़ना?
कई बार हम बिना वजह ही मोबाइल या टीवी देखते हुए रात में देर से सोते हैं और फिर ये हमारी आदत बन जाती है. यदि आप भी ऐसा करने लगी हैं, तो ये आदत बदलें, क्योंकि नींद की कमी से स्किन और बालों पर बुरा प्रभाव पड़ता है. राज में जल्दी सोएं और पर्याप्त नींद लें.

5) तनाव
तनाव बालों का दुश्मन है, क्योंकि तनाव के कारण बाल झड़ने लगते हैं. कई लोगों को तनाव के कारण कम उम्र में ही गंजेपन की शिकायत होने लगती है.
कैसे रोकें बालों का झड़ना?
आज की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में तनाव से बचना आसान नहीं है, लेकिन अपनी लाइफ स्टाइल को बदलकर हम काफ़ी हद तक तनाव से बच सकते हैं. नियमित रूप से योग, मेडिटेशन, एक्सरसाइज़ करके आप तनाव को कम कर सकती हैं.

  यह भी पढ़ें:  5 हेयर ऑयल बालों के लिए सबसे अच्छे हैं (5 Most Useful Hair Oil For Your Hair)

* बार-बार कंघी करने से भी होता है बालों को नुकसान 
आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन ये सच है. बार-बार कंघी करने से भी बाल टूटकर गिरने लगते हैं. यदि आप भी बालों को सेट करने के लिए बार-बार कंघी करती हैं, तो अपनी ये आदत बदल दें, क्योंकि बार-बार कंघी करने की आदत से आपके बाल टूटकर झड़ सकते हैं.
कैसे रोकें बालों का झड़ना?  
बार-बार कंघी करने के बजाय आप हफ्ते में एक-दो बार हेयर मसाज तथा ऑयल मसाज कर सकती हैं. इससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और बाल हेल्दी बनते हैं.

बालों का झड़ना रोकने के 5 आसान घरेलू नुस्खे जानने के लिए देखें वीडियो:

बालों का झड़ना रोकने के 5 आसान उपाय
1) शैम्पू करने से पहले बालों में अच्छी तरह तेल लगाएं. नारियल तेल में नींबू का रस मिलाकर लगाएं. इससे बाल जड़ों से मज़बूत होंगे.
2) बाल धोने के लिए बहुत अधिक गरम पानी का इस्तेमाल न करें. अधिक गरम पानी से बालों की जड़ें कमज़ोर हो जाती हैं, जिससे बाल टूटने लगते हैं.
3) अंडे में नींबू का रस मिलाकर सिर पर मसाज करने से बालों की जड़ें मज़बूत होती हैं और बालों का टूटना कम होता है.
4) हरे धनिया की पत्तियों को पीसकर जूस निकालें और सिर पर मसाज करें.
5) एलोविरा जेल या जूस से स्कैल्प का मसाज करें. इससे बालों की जड़ें मजबूत होंगी और बाल नहीं टूटेंगे.

यह भी पढ़ें: 10 जूड़ा हेयर स्टाइल बनाने का आसान तरीक़ा (10 Quick And Easy Juda (Bun) Hairstyles Step By Step)
Kamla Badoni

Recent Posts

सलमान खान ने पोस्ट किया मां के साथ डांस क्यूट वीडियो (Salman Khan Shares New Video With His Mother)

सलमान खान (Salman Khan) कंप्लीट फैमिली मैन हैं. वे इन दिनों सोशल मीडिया पर बहुत एक्टिव रहते हैं और अपने…

सेहत के लिए नुकसानदायक हैं ये 5 हेल्दी आदतें (5 Healthy Habits Which Are Dangerous for Your Health)

आपने अपनी दिनचर्या में कुछ ऐसी आदतें शामिल की होंगी, जो आपके हिसाब से सेहतमंद हैं, पर क्या आपको अंदाज़ा…

‘सस्ती कॉपी’ कहे जाने पर तापसी ने कंगना व रंगोली को दिया करारा जवाब (Taapsee Pannu Reacts On Sasti Copy Remark)

कंगना रनौत (Kangana Ranaut) और तापसी पन्नू (Taapsee Pannu) अपने बेबाक बयानों के लिए जानी जाती हैं. ये दोनों एक्ट्रेसेज़…

सोमवार को शिव के 108 नाम जपें- पूरी होगी हर मनोकामना (108 Names Of Lord Shiva)

भगवान शिव को भोलेनाथ इसीलिए कहा जाता है, क्योंकि जो भी भक्त सच्चे मन से उनका नाम लेता है, शिव…

बिग बॉस 13: मशहूर एक्ट्रेस के पिता और ये टीवी एक्टर बन सकते हैं शो का हिस्सा (Father Of Popular Actress And Famous TV Actor Can Participate In Bigg Boss 13)

बिग बॉस 13 शुरू होने के पहले से ही चर्चा में है. यह शो दो महीने बाद ऑन एयर होगा,…

पंचतंत्र की कहानी: जब शेर जी उठा… (Panchtantra Story: The Lion That Sprang To Life)

Image Credit : https://www.momjunction.com/articles/interesting-panchatantra-stories-for-your-kids_0076202/#gref पंचतंत्र की कहानी: जब शेर जी उठा... (Panchtantra Story: The Lion That Sprang To Life) एक नगर…

© Merisaheli