COVID-19 Updates: 18 साल से अधिक आयुवाले लोगों को लगेगी 1 मई से कोरोना वैक्सीन (Everyone Above 18 Years Of Age To Get Corona Vaccine From 1st May)

पूरे देश में कोरोना की दूसरी और खतरनाक लहर का प्रकोप बुरी तरह से फैलता जा रहा है. इन हालातों को देखते हुए सरकार देश…

पूरे देश में कोरोना की दूसरी और खतरनाक लहर का प्रकोप बुरी तरह से फैलता जा रहा है. इन हालातों को देखते हुए सरकार देश में 1 मई से कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण का टीकाकरण अभियान शुरू करने जा रही है. अच्छी खबर यह है कि तीसरे चरण के इस अभियान में 18 साल से  अधिक आयु वाले सभी लोग कोविड 19 वैक्‍सीन लगवा सकेंगे.

कोरोना के संक्रमण से देश में हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं. बिगड़ते हुए हालातों को नियंत्रित करने के लिए केंद्र सरकार पूरे देश में 1 मई से कोरोना वैक्‍सीन के तीसरे चरण का अभियान आरंभ करने जा रही है. तीसरे चरण के इस अभियान में सरकार ने 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोविड 19 वैक्‍सीन लगाने की घोषणा की है. अभी तक केवल 45 साल से अधिक आयुवाले लोगों को ही कोरोना वैक्सीन लग रही थी.

सरकार द्वारा जारी की गई इस घोषणा का निर्णय दवा कंपनियों, सलाहकार डॉक्टर्स और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षतावाली बैठक में लिया गया. जानकारी के लिए बता दें कि अभी तक कोरोना वैक्सीन केवल 45 साल से अधिक आयु वाले लोगों को ही लग रही थी, लेकिन इस बैठक में कोरोना संक्रमण के कारण मरीज़ों की बढ़ती हुई संख्या को देखते हुए यह फैसला लिया गया कि अब 18 साल से अधिक आयुवाले लोग भी कोरोना वैक्सीन लगवा सकते हैं.

गौरतलब है कि सरकार पिछले एक साल से अधिक समय से कोरोना वैक्सीन पर काम कर रही हैं, ताकि जल्द-से-जल्द और ज़्यादा-से-ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन लग सकें. देश में 16 जनवरी से कोरोना टीकाकरण की शुरुआत हुई थी. कोरोना वैक्सीन के पहले चरण में हेल्थकेयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर को वैक्सीन लगाने शुरुआत की गई. उसके बाद 60 साल से ऊपर के सभी लोगों और 45 साल से अधिक आयु वाले लोगों को वैक्सीन देने की शुरुआत हुई, जो पहले से किसी अन्य गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं. 1 मार्च को सरकार ने 45 साल की उम्र से ऊपर के सभी लोगों को कोरोना टीका लगाने की अनुमति दी.

प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली इस बैठक में तीसरे चरण के वैक्सीनेशन के लिए कुछ अहम रणनीतियां तैयार की हैं, जिसके तहत राज्य सरकारों को यह अधिकार दिया गया है कि वे अतिरिक्त वैक्सीन की डोज निर्माताओं से ले सकती हैं. इसके अलावा 18 साल के ऊपर के लोगों को वैक्सीन देने की छूट भी है. अच्छी बात यह है कि 1 मई से खुले बाजार में वैक्सीन उपलब्ध होगी. लेकिन वैक्सीन लेने के लिए प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. जिसके तहत कोविन प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर्ड करना होगा.

और भी पढ़ें: बच्चों में बढ़ रहा है कोरोना का रिस्क, क्या करें जब बच्चे में दिखाई दें कोरोना के ये लक्षण (Coronavirus: Now Kids Are At High Risk, What To Do If Your Child Tests Positive)

Share
Published by
Poonam Sharma

Recent Posts

अकबर-बीरबल की कहानी: जादुई गधा! (Akbar-Birbal Story: The Magical Donkey)

बादशाह अकबर ने अपनी बेगम साहिबा के जन्मदिन पर उन्हें एक बेशकीमती हार दिया. ये…

मदर्स डे पर विशेष.. कहानी- सर्वे (Short Story- Survey)

"तुम्हें पता है कार्तिक, जनतंत्र का चौथा महत्वपूर्ण स्तंभ होता है- प्रेस यानी समाचारपत्र. आधे…

© Merisaheli