Personal Problems: बिकनी लाइन के आस-पास फुंसियों के लिए क्या करूं? (How To Get Rid Of Bikini Boils?)

मैं 40 वर्षीया महिला हूं. मेरे बिकनी लाइन के आसपास कुछ फुंसियां हो गई हैं, जबकि मैं अपने यौनांगों की साफ़-सफ़ाई का पूरा ध्यान रखती…

मैं 40 वर्षीया महिला हूं. मेरे बिकनी लाइन के आसपास कुछ फुंसियां हो गई हैं, जबकि मैं अपने यौनांगों की साफ़-सफ़ाई का पूरा ध्यान रखती हूं. एंटीसेप्टिक सोल्यूशन से साफ़ करती हूं और रेग्यूलर शेव भी करती हूं. फिर भी फुंसियां हो जाती हैं. कोई उपाय बताएं.
– विनीता पांडे, दिल्ली.

बिकनी एरिया में शेव करते समय शायद कुछ कट लग जाने से आपको इंफेक्शन हो गया है. इसलिए बालों को हटाने के लिए शेविंग की बजाय कैंची से कट करें. नहाते समय यौनांगों की सफ़ाई के लिए माइल्ड एंटीसेप्टिक सोल्यूशन का इस्तेमाल करें. कॉटन के अंडर गार्मेंट्स पहनें. अगर फिर भी ये फुंसियां ठीक नहीं होती हैं और ज़्यादा दर्द होता है, तो गायनाकोलॉजिस्ट से संपर्क करें. वो आपको एंटीबायोटिक गोलियां और कोई क्रीम या लोशन देंगे.

यह भी पढ़ें: Personal Problems: क्या मेनोपॉज़ के बाद ब्लीडिंग सामान्य है? (Is Postmenopausal Bleeding Normal?)

मेरी उम्र 42 साल है. मेरे दोनों ब्रेस्ट में बहुत दर्द होता है. कभी-कभी तो गांठ-सी भी महसूस होती है. आजकल मैंने ब्रेस्ट कैंसर के बारे में बहुत सुना है. मुझे डर है कि कहीं मुझे भी तो ब्रेस्ट कैंसर नहीं हैं?
– नेहा देसाई, झांसी.

अच्छा होगा कि आप ब्रेस्ट सर्जन या गायनाकोलॉजिस्ट से अपना चेकअप कराएं, जो आपकी मेमोग्राफ़ी और सोनो मेमोग्राफ़ी कराएंगी. जांच के बाद सारी स्थिति स्पष्ट हो जाएगी. अमूमन 40 साल के बाद सभी महिलाओं को मेमोग्राफ़ी करानी चाहिए. हर महीने अपना सेल्फ़ ब्रेस्ट एग्ज़ामिनेशन करते रहना चाहिए. शीशे के सामने ख़ड़े होकर अपने वक्षों की सुडौलता, निप्पल का लेवलव कलर, स्किन के कलर को अच्छी तरह से चेक करें. ले़फ़्ट हैंड से राइट ब्रेस्ट को और राइट हैंड से ले़फ़्ट ब्रेस्ट को दबाएं. कहीं कोई गांठ तो महसूस नहीं हो रही है. कई बार पीरियड्स बंद होने के एक सप्ताह बाद और मेनोपॉज़ के बाद माह में एक बार ब्रेस्ट में दर्द होता है. हर महिला को 3-5 साल में मेमोग्राफ़ी कराते रहना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Personal Problems: कहीं मैं प्रेग्नेंट तो नहीं हो गई? (Am I Pregnant?)

डॉ. राजश्री कुमार
स्त्रीरोग व कैंसर विशेषज्ञ
rajshree.gynoncology@gmail.com

हेल्थ से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारा ऐप इंस्टॉल करें: Ayurvedic Home Remedies

Share
Published by
Aneeta Singh

Recent Posts

#Birthday Special: जब सुरेश वाडकर ने माधुरी दीक्षित से शादी के लिए मना कर दिया था… (Happy Birthday To Suresh Wadkar, Who Given Us Much Melodious Songs…)

सुरेश वाडकर एक लाजवाब गायक हैं. उन्होंने मनोरंजन से भरपूर गाने हिंदी, मराठी, भोजपुरी व…

लव स्टोरी- केसरिया रंग रंगा रे मन… (Love Story- Kesariya Rang Ranga Re Maan…)

ढलती शाम के आसमान में छाया केसरिया रंग मुझे बेहद प्रिय है. किस उम्र में…

© Merisaheli