Categories: FILMTVEntertainment

सिंगिंग रियलिटी शो में नहीं चल सका था इन सिंगर्स का जादू, लेकिन आज बॉलीवुड के टॉप गायकों में हैं शुमार (Magic of These Singers Could Not Work in The Singing Reality Show, But Today They Are Among the Top Singers of Bollywood)

सिंगिंग रियलिटी शो युवा सिंगर्स के लिए एक ऐसा बेहतरीन प्लेटफॉर्म है, जहां वो अपने सिंगिंग का टैलेंट दिखाकर सिंगर बनने के ख्वाब को पूरा…

सिंगिंग रियलिटी शो युवा सिंगर्स के लिए एक ऐसा बेहतरीन प्लेटफॉर्म है, जहां वो अपने सिंगिंग का टैलेंट दिखाकर सिंगर बनने के ख्वाब को पूरा कर सकते हैं. हालांकि सिंगिंग रियलिटी शोज़ में कई युवा अपनी किस्मत आज़माते हैं, लेकिन कुछ ही लोग फाइनल राउंड तक पहुंच पाते हैं और उनमे से भी एकाध ही ऐसे निकलते हैं जो शो के विनर बनते हैं. शो जीतने वाले कंटेस्टेंट को बॉलीवुड में डेब्यू करने का मौका मिलता है, जबकि दूसरे और तीसरे नंबर पर आने वाले कंटेस्टेंट्स इस मौके से महरूम हो जाते हैं. हालांकि सिंगिंग रियलिटी शो में अपनी किस्मत आज़माने वाले कई ऐसे सिंगर्स भी रहे हैं, जिनकी सुरों का जादू तो नहीं चल सका था, लेकिन आज उनका नाम बॉलीवुड के टॉप गायकों में शुमार हो गया है. चलिए एक नज़र डालते हैं.

अरिजीत सिंह

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

बॉलीवुड में फिलहाल अरिजीत सिंह का नाम टॉप सिंगर्स में लिया जाता है, उनके सुरों का ऐसा जादू चलता है कि वो जो भी गाना गाते हैं वो हिट हो जाता है. बता दें कि अरिजीत ने साल 2006 में सिंगिंग रियलिटी शो ‘फेम गुरुकुल’ में हिस्सा लिया था और इस शो में वो तीसरे नंबर पर आए थे, लेकिन उन्होंने कड़ी मेहनत के दम पर बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाई है और उन्हें ‘किंग ऑफ प्लेबैक सिंगिंग’ के तौर पर भी जाना जाता है. सिंगिंग के लिए अरिजीत 1 नेशनल अवॉर्ड और 6 फिल्म फेयर अवॉर्ड भी जीत चुके हैं. यह भी पढ़ें: इन टॉप रैप सिंगर्स के दीवाने हैं फैन्स, क्या आप जानते हैं इनके असली नाम (Fans are Crazy About These Top Rap Singers, Do You Know Their Real Names?)

नेहा कक्कड़

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

अपनी सुरीली आवाज़ के जादू से हर किसी को मदहोश करने वाली सिंगर नेहा कक्कड़ ने 2005 में सिंगिंग रियलिटी शो ‘इंडियन आइडल सीज़न 2’ में भाग लिया था, लेकिन बदकिस्मती से वो टॉप 10 में भी अपनी जगह नहीं बना पाई थीं, लेकिन आज उन्होंने बॉलीवुड में अपनी एक अलग पहचान बना ली है और आज वो बॉलीवुड की नंबर वन फीमेल सिंगर बन गई हैं.

जुबिन नौटियाल

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

जुबिन नौटियाल एक ऐसे युवा सिंगर हैं, जिन्होंने अपनी शानदार सिंगिंग की बदौलत पिछले कुछ सालों में बॉलीवुड में एक अलग पहचान हासिल की है. बता दें कि जुबिन ने साल 2011 में सिंगिंग रियलिटी शो ‘एक्स फैक्टर’ में हिस्सा लिया था और टॉप 25 कंटेस्टेंट्स में शामिल थे. भले ही उस दौरान उनकी आवाज़ का जादू नहीं चल सका, लेकिन आज उनका नाम बॉलीवुड के टॉप सिंगर्स में शुमार है.

राहुल वैद्य

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

राहुल वैद्य ने साल 2004 में सिंगिंग रियलिटी शो ‘इंडियन आइडल’ के सीज़न 1 में हिस्सा लिया था और शो में वो तीसरे स्थान पर आए थे. फिर साल 2008 में राहुल ‘जो जीता वही सिकंदर’ और साल 2009 में ‘म्यूज़िक का महा मुकाबला’ के विनर बने थे. भले ही राहुल ने बॉलीवुड में कम गाने गाए हैं, लेकिन उनकी पॉपुलैरिटी किसी बॉलीवुड स्टार से कम नहीं है.

भूमि त्रिवेदी

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

बॉलीवुड की बेहतरीन फीमेल सिंगर्स में शुमार भूमि त्रिवेदी ने साल 2005 में सिंगिंग रियलिटी शो ‘इंडियन आइडल’ में हिस्सा लिया था. वो शो में फर्स्ट रनर अप बनी थीं, विजेता न बन पाने के बावजूद उन्होंने बॉलीवुड की कई फिल्मों में गाने गाए हैं. भूमि ने ‘राम चाहे लीला’ गाने के ज़रिए बॉलीवुड में एंट्री की थी, जिसके बाद उन्होंने कई हिट गाने गाए.

मोनाली ठाकुर

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

बॉलीवुड की सुरीली फीमेल सिंगर्स का ज़िक्र हो और उसमें मोनाली ठाकुर का नाम शामिल न हो ऐसा कैसे हो सकता है? बता दें कि मोनाली ने साल 2005 में सिंगिंग रियलिटी शो ‘इंडियन आइडल’ में भाग लिया था और टॉप 10 कंटेस्टेंट्स में अपनी जगह बनाई थी, लेकिन वो इस शो की विनर नहीं बन सकीं. हालांकि उन्होंने अपनी मेहनत जारी रखी और फिर बॉलीवुड में उन्हें ब्रेक मिला. उन्होंने ‘संवार लूं’, ‘ज़रा-ज़रा टच मी’, ‘खुदाया खैर’, ‘तू मोहब्बत है’ जैसे कई बेहतरीन गाने गाए और अपनी एक अलग पहचान बनाई. यह भी पढ़ें: फैन्स के दिलों पर राज करते हैं ये टॉप पंजाबी सिंगर्स, इनकी पढ़ाई-लिखाई जानकर दंग रह जाएंगे आप (These Top Punjabi Singers Rules on the hearts of Fans Know Their Educational Qualification)

मोहम्मद इरफान

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

बॉलीवुड के बेहतरीन सिंगर्स में शुमार मोहम्मद इरफान भी साल 2007 में सिंगिंग रियलिटी शो ‘अमूल स्टार वॉइस ऑफ इंडिया’ में बतौर कंटेस्टेंट नज़र आ चुके हैं. इस शो में उन्होंने टॉप 10 में जगह बनाई थी, लेकिन टॉप 5 की रेस तक टिक नहीं पाए. बावजूद इसके उन्हें बॉलीवुड में सिंगिंग का मौका मिला और उन्होंने ‘फिर मोहब्बत’, ‘बारिश’, ‘दर्द दिलों के’, ‘बंजारा’ जैसे कई सुपरहिट गाने गाए. अपनी गायिकी के दम पर उन्होंने बॉलीवुड में अपनी एक अलग पहचान बनाई.

Recent Posts

फिल्म समीक्षा: मनोरंजन से भरपूर ‘जुग जुग जियो’ (Movie Review: Jug Jugg Jeeyo)

'जुग जुग जियो' एक इमोशनल फैमिली ड्रामा फिल्म है, जिसमें प्यार, रोमांस, भावनाएं, रिश्ते-नाते के…

लघुकथा – वफादार कुत्ता (Short Story- Wafadar Kutta)

"आंटी, राहुल बाबा भी रोज़ सुबह दूध पीते हैं और शैंकी को दूध-रोटी देते समय…

© Merisaheli