फैन्स के दिलों पर राज करते हैं य...

फैन्स के दिलों पर राज करते हैं ये टॉप पंजाबी सिंगर्स, इनकी पढ़ाई-लिखाई जानकर दंग रह जाएंगे आप (These Top Punjabi Singers Rules on the hearts of Fans Know Their Educational Qualification)

संगीत के शौकीन अक्सर अपने पसंदीदा गानों को सुनना पसंद करते हैं. बेशक म्यूज़िक से तन और मन को गज़ब का सुकून मिलता है, इसलिए काम करते हुए या फिर अपनी टेंशन को दूर करने के लिए कई लोग म्यूज़िक का सहारा लेते हैं. कुछ लोगों को क्लासिकल, कुछ को गज़ल तो कईयों को बॉलीवुड सॉन्ग बेहद पसंद आते हैं, लेकिन पंजाबी गानों की बात ही कुछ निराली है. यही वजह है कि म्यूज़िक लवर्स के लिए पंजाबी म्यूज़िक हमेशा से ही टॉप पर रहा है. यहां तक कि किसी पार्टी या शादी-ब्याह जैसे खास मौकों पर जब तक पंजाबी गानों पर जमकर डांस न किया जाए, तब तक मज़ा नहीं आता है.

वैसे तो पंजाबी के कई ऐसे सिंगर्स हैं, जो अपने फैन्स के दिलों पर राज करते हैं, इसलिए फैन्स भी उनकी ज़िंदगी से जुड़ी दिलचस्प बातें जानने को अक्सर बेकरार रहते हैं. इसी कड़ी में हम आपको बताने जा रहे हैं आपके चहेते पंजाबी सिंगर्स की पढ़ाई-लिखाई, जिसके बारे में जानकर आप भी दंग रह जाएं.

दिलजीत दोसांझ

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

इसमें कोई दो राय नहीं है कि दिलजीत दोसांझ एक मल्टी टैलेंटेड स्टार हैं. पंजाबी के टॉप सिंगर्स में शुमार दिलजीत एक बेहतरीन एक्टर भी हैं और अब वो फिल्म प्रोड्यूसर भी बन चुके हैं. सिंगिंग और एक्टिंग में शोहरत हासिल करने वाले दिलजीत की पढ़ाई-लिखाई में ज्यादा दिलचस्पी नहीं थी, इसलिए उनकी पढ़ाई स्कूल तक ही सीमित रही और वो कभी कॉलेज नहीं गए. यह भी पढ़ें: जब कपिल शर्मा को उनके टीचर कहकर बुलाते थे ‘निकम्मा’, जानें फिर कैसे बनें कॉमेडी के किंग (When Kapil Sharma Was Called ‘Nikamma’ by His Teacher, Know-How He Became The King of Comedy)

गुरु रंधावा

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

पंजाबी सिंगर गुरु रंधावा के गानों पर लोग थिरकने को मजबूर हो जाते हैं. उनके ज्यादातर गाने सुपरहिट होते हैं जो हर किसी की जुबान पर चढ़ जाते हैं. उनकी एजुकेशन की बात करें तो उन्होंने दिल्ली के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ प्लानिंग एंड मैनेजमेंट से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर्स किया है.

अमृत मान

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

अमतृ मान एक फेमस पंजाबी सिंगर हैं और शायद ही कोई ऐसा होगा, जो उनकी गायिकी का दीवाना न हो. अपनी गायिकी से लोगों को अपना दीवाना बनाने वाले अमृत मान वैसे तो पेशे से सिंगर हैं, लेकिन वो एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर भी हैं. उन्होंने मोहाली के स्वामी विवेकानंद इंस्टिट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी से एम टेक किया है.

ए.पी. ढिल्लों

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

पंजाबी म्यूज़िक इंडस्ट्री में ए.पी. ढिल्लों किसी पहचान के मोहताज नहीं है. एक टैलेंटेड सिंगर होने के साथ-साथ वो सोशल मीडिया पर भी काफी पॉपुलर हैं. ए.पी. ढिल्लों की गायकी जितनी शानदार है, उतने ही शानदार वो अपनी पढ़ाई के मामले में भी रहे हैं. उन्होंने पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग की है.

एम्मी विर्क

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

मशहूर पंजाबी सिंगर एम्मी विर्क के अधिकांश गाने लोगों की जुबा पर ही नहीं छाते हैं, बल्कि सुपरहिट भी होते हैं. बात उनकी पढ़ाई-लिखाई की करें तो उन्होंने पंजाब यूनिवर्सिटी के बायोटेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट से बीएससी की है. बताया जाता है कि कॉलेज के आखिरी साल में उनका पहला सॉन्ग आया और रातों-रात उनकी किस्मत बदल गई. यह भी पढ़ें: इन एक्ट्रेसेस के लिए लकी साबित हुआ है ‘बिग बॉस’, सनी लियोनी से लेकर शहनाज गिल तक की चमकी किस्मत (From Sunny Leone to Shehnaaz Gill ‘Big Boss’ Has proved Lucky for These Actresses)

सुनंदा शर्मा

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

पंजाबी सिंगर्स की बात हो और उसमें सुनंदा शर्मा का ज़िक्र न हो ऐसा कैसे हो सकता है? जी हां, सुनंदा शर्मा एक बेहद टैलेंटेड और खूबसूरत पंजाबी सिंगर हैं. उन्होंने अमृतसर की गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी से इंग्लिश में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है. अपनी गायिकी से सुनंदा शर्मा अपने फैन्स के दिलों पर राज करती हैं.

×