Categories: Sex Problems Q&A

सेक्स प्रॉब्लम्स- मास्टरबेशन की आदत से भविष्य में कोई समस्या तो नहीं होगी? (Sex Problems- Will My Addiction To Masturbation Affect My Future?)

मैं 19 साल की हूं. मैंने अपनी सहेलियों से सुना है कि मास्टरबेशन (हस्तमैथुन) से शारीरिक कमज़ोरी की समस्या होती…

मैं 19 साल की हूं. मैंने अपनी सहेलियों से सुना है कि मास्टरबेशन (हस्तमैथुन) से शारीरिक कमज़ोरी की समस्या होती है. दरअसल मुझे मास्टरबेशन की आदत है. मैंने कई बार इस समस्या से निजात पाने की कोशिश की, पर पूरी तरह से इससे छुटकारा नहीं पा सकी. कहीं इससे भविष्य में कोई समस्या तो नहीं होगी? कृपया, मेरी समस्या का समाधान करें.

– रोशनी वर्मा, लखनऊ.

मास्टरबेशन स्त्री और पुरुष दोनों ही के लिए एक सामान्य प्रक्रिया है. यह सेक्सुअल डेवलपमेंट की एक सामान्य प्रक्रिया भी है. सेक्सुअल इंटरकोर्स का यह एक स्वस्थ और सुरक्षित विकल्प है. और सेक्सुअल ज़रूरतों को पूरा करने का एक स्वस्थ ज़रिया भी. मास्टरबेशन निराशा-हताशा और ग़लत आदतों या असुरक्षित सेक्स से बचाता है. इसलिए इसे समस्या की बजाय एक सुरक्षित माध्यम समझना बेहतर होगा. वैसे भी अपनी ख़ुशहाल सेक्सुअल लाइफ़ के दरमियान क़रीब 80% महिलाएं हस्तमैथुन करती हैं. इससे तुरंत या भविष्य में कोई समस्या नहीं होती, ना शारीरिक और ना ही मानसिक रूप से.

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- क्या बॉयफ्रेंड के साथ सेक्स करना सही होगा?

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- पत्नी को संतुष्ट नहीं कर पाता हूं

मेरी शादी को एक साल हुआ है. मेरे पति चाहते हैं कि सेक्स के समय लाइट्स ऑन रहे, जबकि तेज़ रोशनी में मैं असहज हो जाती हूं, जिससे मेरी सेक्स में रुचि ख़त्म हो जाती है, जबकि मेरे पति काफ़ी एंजॉय करते हैं.

– राधिका देशपांडे, मुंबई.

हमारे समाज में आप अकेली नहीं हैं, जो इस तरह से असहज महसूस करती हैं. आप की तरह अधिकांश महिलाएं लाइट्स ऑन रहने पर असहज हो जाती हैं, क्योंकि वे अपने शरीर को लेकर कॉन्शियस रहती हैं. पुराने समय में लाइट्स ऑफ करके सेक्स करना एक नियम था, जबकि आजकल बहुत-से कपल्स सेक्स में एक्सपेरिमेंट करना चाहते हैं, वे लाइट्स ऑन रखकर सेक्स करना पसंद करते हैं. बेहतर होगा कि आप अपने पति से इस बारे में बात करें और बीच का रास्ता निकालें, जिसमें दोनों सहज हों और दोनों ही एंजॉय करें.

 

डॉ. राजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
(dr.rajivanand@gmail.com)

सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करेंSex Problems Q&A

[amazon_link asins=’B076J9GWY4,1401936318,B075N5XRLD,B0160WXSWS’ template=’ProductCarousel’ store=’pbc02-21′ marketplace=’IN’ link_id=’e1dc04b0-161f-11e8-85b5-71dbe275d9a7′]

Usha Gupta

Recent Posts

सर्दी के मौसम में गर्मी का एहसास करा रही है नोरा फतेही की क़ातिल अदाएं और जानलेवा डांस… (Nora Fatehi’s Killer Dance…)

नोरा फतेही ने अपनी मदमस्त अदाओं और जानलेवा डांस से बहुत कम समय में फिल्म इंडस्ट्री में अपनी एक अलग…

वार्षिक राशिफल 2020 (Yearly Horoscope 2020)

नया साल शुरू होते ही हर कोई ये जानना चाहता है कि उसका आनेवाला साल कैसा गुज़रेगा. आप भी 2020…

डायबिटीज़ में मिलेगा लाभ, मंत्र-मुद्रा-मेडिटेशन के साथ (Fight Diabetes With Manta-Mudra-Meditation)

अस्वस्थ्य जीवनशैली,  तनाव, डिप्रेशन और चिंता ने तमाम बीमारियों को जन्म दिया है और उन्ही में से एक बीमारी है…

बेटी सारा अली खान की फिल्म ‘लव आज कल’ का ट्रेलर देखकर ऐसा था सैफ अली खान का रिएक्शन (Saif Ali Khan Reacts On Daughter, Sara Ali Khan’s ‘Love Aaj Kal’)

कल यानी 17 जनवरी को सारा अली खान और कार्तिक आर्यन की आगामी फिल्म लव आज कल का ट्रेलर रिलीज़…

BB 13: क्या सचमुच मधुरिमा और विशाल दोनों होंगे घर से बेघर, दीजिए अपनी राय (Salman Khan Asks Madhurima-Vishal To Leave The House)

आज वीकएंड है, यानी आज सलमान खान वीकएंड के वार में टीवी पर नजर आएंगे. इस वीकएंड के वार में…

आर्ट ऑफ ईटिंग राइट: सही खाना और कैलोरीज़ गिनना एक-दूसरे के विपरीत है- रुजुता दिवेकर (Indian Food Wisdom And The Art Of Eating Right By Rujuta Diwekar)

आर्ट ऑफ ईटिंग राइट: सही खाना और कैलोरीज़ गिनना एक-दूसरे के विपरीत है- रुजुता दिवेकर (Indian Food Wisdom And The…

© Merisaheli