लघुकथा- जाति-धर्म (Short Story- Jaati-Dharm)

तभी शाहिद की बेटी रजिया रोते हुए आईसीयू की ओर बढ़ी, लेकिन दरवाज़े के पास पहुंच कर उसके कदम थम गए. सालों पहले घटी घटना…

तभी शाहिद की बेटी रजिया रोते हुए आईसीयू की ओर बढ़ी, लेकिन दरवाज़े के पास पहुंच कर उसके कदम थम गए. सालों पहले घटी घटना उसे याद आ गई. उसके अब्बू ने उससे संबंध तोड़ लिए थे. उन्होंने स्पष्ट कह दिया था कि अब उनकी कोई बेटी नहीं है.

शाहिद को कार्डियाक सर्जिकल ऑपरेशन थिएटर से बाहर लाया गया. शाहिद को ऑपरेशन के समय दिए गए एनेस्थेसिया का असर अभी भी था. अभी वह पूरी तरह से होश में नहीं आया था. उसे कार्डियाक आईसीयू में भर्ती कर दिया गया.


यह भी पढ़ें: माथे पर भस्म लगाना क्यों माना जाता है शुभ और रुद्राक्ष कैसे करता है ब्रेन व हार्ट को मज़बूत… ऐसी हिंदू मान्यताओं के पीछे क्या हैं हेल्थ और वैज्ञानिक कारण? (Science Behind Popular Hindu Traditions)

तभी शाहिद की बेटी रजिया रोते हुए आईसीयू की ओर बढ़ी, लेकिन दरवाज़े के पास पहुंच कर उसके कदम थम गए. सालों पहले घटी घटना उसे याद आ गई. उसके अब्बू ने उससे संबंध तोड़ लिए थे. उन्होंने स्पष्ट कह दिया था कि अब उनकी कोई बेटी नहीं है. क्योंकि रजिया ने आठ साल पहले एक हिंदू लड़के से प्रेमविवाह कर लिया था. जबकि उसके अब्बू इसके सख्त विरोधी थे. फिर भी रजिया आईसीयू में जा कर अब्बू के बेड के पास बैठ गई.
थोड़ी देर बाद शाहिद को होश आया. रजिया को देख कर उन्हें ग़ुस्सा आ गया. अपना मुंह फेर कर उन्होंने कहा, “तू हट जा मेरे सामने से. मैं तेरा मुंह नहीं देखना चाहता. अगर तू ने किसी मुस्लिम लड़के से प्यार किया होता, तो मैं ख़ुशी-ख़ुशी तेरा निकाह उसके साथ करा देता. पर तू ने एक काफ़िर से निकाह किया है, इसलिए अब तेरा और मेरा कोई रिश्ता नहीं रहा.”
“अब्बा, आप भले ही मेरा और मेरे पति आशीष के हिंदू होने का विरोध करें, मुझे कोई प्रॉब्लम नहीं है. परंतु आप एक बात याद रखिएगा, आप के अंदर जो हृदय धड़क रहा है, वह एक हिंदू का ही है. आपके शरीर में धड़कने वाला हृदय आशीष के चचेरे भाई राकेश का है. उनका एक्सीडेंट होने की वजह से डॉक्टर ने उन्हें ब्रेन डेड घोषित कर दिया था, इसलिए उनका हृदय आपको प्रत्यारोपित कर दिया गया है.”


यह भी पढ़ें: स्पिरिचुअल पैरेंटिंग: आज के मॉडर्न पैरेंट्स ऐसे बना सकते हैं अपने बच्चों को उत्तम संतान (How Modern Parents Can Connect With The Concept Of Spiritual Parenting)

यह सुनकर शाहिद रजिया को गले से लगाकर रोने लगे. अभी तक वह जिस जाति-धर्म को मान रहे थे, वास्तव में वह कुछ नहीं होता. अब तक वह जो नहीं समझ पाए थे, आज उनकी लाड़ली बेटी रजिया ने समझा दिया था.

वीरेंद्र बहादुर सिंह

अधिक कहानियां/शॉर्ट स्टोरीज़ के लिए यहां क्लिक करें – SHORT STORIES

डाउनलोड करें हमारा मोबाइल एप्लीकेशन https://merisaheli1.page.link/pb5Z और रु. 999 में हमारे सब्सक्रिप्शन प्लान का लाभ उठाएं व पाएं रु. 2600 का फ्री गिफ्ट

Recent Posts

कहानी- बादल रोने लगा… (Short Story- Badal Rone Laga…)

"अरे, आज तो मुझसे कोई डर ही नहीं रहा?" अब तो बादल का ग़ुस्सा सातवें…

नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने बचपन में पिता की जेब से पैसे चुराकर किया था यह काम, मां ने जमकर की थी पिटाई (Nawazuddin Siddiqui Did this Work by Stealing Money From His Father’s Pocket in His Childhood, Mother Beat him Severely)

बॉलीवुड के वर्सेटाइल एक्टर नवाजुद्दीन सिद्दीकी का नाम इंडस्ट्री के बेहतरीन सितारों में शुमार है.…

सिद्धार्थ मल्होत्रा को कियारा आडवाणी की इस एक आदत से है नफरत, एक्टर ने खुद किया खुलासा (Sidharth Malhotra Hates This One Habit of Kiara Advani, Actor Himself Revealed)

बॉलीवुड के मोस्ट पॉपुलर लवबर्ड सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी की शादी का फैन्स लंबे…

#Sidharth Malhotra-Kiara Advani wedding: शाहिद कपूर-मीरा राजपूत और करण जौहर हुए जैसलमेर के लिए रवाना, ये हैं शादी में पहुंचने वाले फर्स्ट गेस्ट (Sidharth Malhotra-Kiara Advani wedding: Shahid & Mira Kapoor, Karan Johar are first guests to arrive)

शेरशाह स्टार्स सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी की वेडिंग फेस्टिविटीज़ गोल्डन सिटी जैसलमेर के सूर्यगढ़…

© Merisaheli